Move to Jagran APP

Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रियों की हेल्थ पर नजर रखने के लिए बनाया ई-स्वास्थ्य धाम एप, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य की देखभाल ई-स्वास्थ्य धाम करेगा। इसके साथ ही ये एप आपकी स्वास्थ्य स्थिति को ट्रैक करने की कोशिश करेगा। ई-स्वास्थ्य धाम एप (E Health Dham App) वर्तमान में चार धाम पंजीकरण पोर्टल से निर्बाध रूप से जुड़ा हुआ है।

By Surender Kumar Edited By: Deepak Saxena Thu, 06 Jun 2024 04:44 PM (IST)
चार धाम तीर्थयात्रियों की हेल्थ पर नजर रखने के लिए बनाया ई-स्वास्थ्य धाम एप।

जागरण संवाददाता, सिरसा। अब चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य की देखभाल ई-स्वास्थ्य धाम करेगा। ई-स्वास्थ्य धाम स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए सतर्क निगरानी के साथ तीर्थ यात्रियों के लिए सहज यात्रा सुनिश्चित करेगा।

स्वास्थ्य स्थिति को ट्रैक करने के लिए लॉन्च किया एप

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि उत्तराखंड सरकार की ओर से पवित्र चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य की देखभाल और निगरानी प्रणालियों में सुधार के लिए ई-स्वास्थ्य धाम नाम से एप की शुरुआत की है। यह एप एक विशेष ऑनलाइन टूल है, जिसे यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों की स्वास्थ्य स्थिति को ट्रैक करने के लिए लॉन्च किया गया है।

ये भी पढ़ें: अंबाला-फरीदाबाद में JJP व गुरुग्राम में INLD नोटा से हारी, फरीदाबाद में ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आए उम्मीदवार

पंजीकरण कर मेडिकल रिपोर्ट अपलोड करना जरूरी

प्रवक्ता ने बताया कि ई-स्वास्थ्य धाम एप वर्तमान में चार धाम पंजीकरण पोर्टल से निर्बाध रूप से जुड़ा हुआ है। प्रत्येक भक्त को इस एप पर पंजीकरण कर अपनी मेडिकल रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड का स्वास्थ्य विभाग पूरी तीर्थयात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की भलाई सुनिश्चित करने के लिए ऑन-साइट स्वास्थ्य जांच सुविधा प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें: Haryana News: INLD-JJP के सिर पर मंडराया खतरा, अब विस चुनाव में दांव पर लगी साख; नहीं खुला खाता तो होगी मान्यता रद