जेएनएन, रोहतक। ह‍रियाणा के कृषि मंत्री आमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि बीज धरती की आत्मा है। इसलिए अच्छे बीज की उपलब्धता जरूरी है। एक तरह से बीज निर्माता दूसरों को भोजन के रूप में जीवन देता है। इसके लिए हमें नया बीज कानून बनाने की आवश्यकता है। इस दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं और विधानसभा में इसके लिए सीड एक्‍ट लाया जाएगा। 

वह रोहतक में बीज परीक्षण प्रयोगशाला के भवन के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे। धनखड़ ने कहा कि हरियाणा विधानसभा के अगले सत्र में सीड एक्ट बिल लाया जाएगा। इस बिल में कृषि और बागबानी आदि से संबंधित बीजों की सभी प्रजातियों को शामिल किया जाएगा। यह देश का पहला सीड एक्ट बिल होगा।

राेहतक में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के कार्यक्रम में उपस्थित लोग।

धनखड़ ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को सीड एक्ट बिल तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। विधानसभा के अगले सत्र में उसे पास करवाने के लिए पटल पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस एक्ट के ड्राफ्ट में कृषि व बागबानी विभाग से संबंधित सभी बीजों की प्रजातियों को शामिल किया जाएगा और साथ ही पेस्टीसाइड और इनस्केटीसाइड प्रबंधन का भी पूरा ब्यौरा होगा। उन्होंने कहा कि यह बिल देश में अपनी तरह का पहला बिल होगा।

यह भी पढ़ें: कारगिल विजय दिवस : कुर्बानी के जज्‍बे को सलाम, पिता ने दी जान तो बेटों ने संभाली कमान

धनखड़ ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में बीजो की जांच के लिए लैब संचालित होंगे। विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि हिसार स्थित चौधरी वरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय में एक जैनेटिक बीजों की जांच सुविधा वाली आधुनिक व गुणात्मक लैब की स्थापना की जाए।

यह भी पढ़ें: कारगिल विजय दिवस : एेसे भारतीय जवानों ने टाइगर हिल पर किया कब्जा

उत्‍तम किस्‍म के बीज पैदा करने पर  बल देते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि इससे हमारा किसान मजबूत होगा। यदि हमारे अपने अच्छे बीज होंगे तो अपने उत्पाद के अलावा हम बाहर भी बेच सकेंगे। नकली बीजो की रोकथाम के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी नकली बीज बेचने वाले के पकड़े जाने पर नाम मात्र का जुर्माना होता है। हम इस बारे में भी कानून बना रहे हैं कि नकली बीज बनाने वाले पर जुर्माना और हर्जाना दोनों हों। इसके साथ ही कड़ी सजा का का प्रावधान किया जाएगा।

शाह के दौरे से मजबूत होगी पार्टी

धनखड़ ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह पूरे देश में प्रवास कर रहे हैं। उनके रोहतक के दौरे से पार्टी और मजबूत होगी।

यह भी पढ़ें: अब प्‍लाट के 60 फीसदी में कर सकेंगे निर्माण, हरियाणा में रेरा को मंजूरी

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप