Move to Jagran APP

Haryana Panchayat Chunav: रेवाड़ी में गांव का ‘चौधरी’ चुनने के लिए मतदाताओं की लगी लंबी कतार

Rewari News रेवाड़ी खंड के गांवों में ढाई प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं। वहीं 9 नवंबर को हुए जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव में साढ़े आठ बजे तक महज 0.4 प्रतिशत ही मतदान हो पाया था।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 12 Nov 2022 09:51 AM (IST)Updated: Sat, 12 Nov 2022 09:51 AM (IST)
Haryana Panchayat Chunav: रेवाड़ी में गांव का ‘चौधरी’ चुनने के लिए मतदाताओं की लगी लंबी कतार
गांव की चौधर के लिए मतदान शुरू

रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। गांव की चौधर के लिए मतदान शुरू हो गया है। सुबह छह बजे मोकपोल हुआ तथा इसके पश्चात सात बजे से मतदान आरंभ हो गया है। अपने गांव का चौधरी चुनने के लिए मतदाताओं में भी विशेष उत्साह है। सुबह से ही पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लगनी आरंभ हो गई है।

loksabha election banner

सरपंच और पंच पद के लिए आरंभ हुआ मतदान

मतदाताओं का उत्साह देखकर ऐसा लग रहा है कि वोटिंग प्रतिशत 85 प्रतिशत से भी अधिक होगा। शनिवार को सरपंच व पंच पदों के 4182 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। सरपंच व पंच पदों के लिए सुबह सात बजे से मतदान आरंभ हो गया है जो शाम छह बजे तक होगा।

शुरूआत के डेढ़ घंटे में साढ़े आठ बजे तक 1.3 प्रतिशत वोट पोल हो गई है। सर्वाधिक मतदान खोल खंड के गांवों में हुआ है। यहां डेढ़ घंटे में करीब चार प्रतिशत मतदाता अपना वोट डाल चुके हैं। वहीं रेवाड़ी खंड के गांवों में ढाई प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं। वहीं 9 नवंबर को हुए जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव में साढ़े आठ बजे तक महज 0.4 प्रतिशत ही मतदान हो पाया था।

मतदान संपन्न होने के पश्चात परिणाम जारी किया जाएगा। सरपंच के लिए मतदान ईवीएम से हो रहा है जबकि पंच पद का मतदान बैलेट पेपर से हो रहा है।

यह भी पढ़ें- Haryana Job Reservation : हरियाणा मृतक कर्मचारियों के आश्रितों के लिए आरक्षित होंगे लिपिकों के पांच प्रतिशत पद

जिले में कुल 365 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें से छह पंचायतों में सरपंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं। ऐसे में 359 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों पर 1631 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं ग्राम पंचायतों में वार्ड पंचों के 3233 पद हैं, जिनमें से 1847 पदों पर पंचों का निर्विरोध चयन हो चुका है। ऐसे में बचे हुए 1386 पंच पदों पर 2531 प्रत्याशी मैदान में है।

सुबह छह बजे माेकपाेल, सात बजे से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया

सुबह छह बजे एजेंटों की उपस्थिति में माेकपोल किया गया। मोकपोल के दौरान एक दो जगहों से ईवीएम में खराबी की सूचना भी आई लेकिन मशीन को हाथों हाथ बदल दिया गया। मतदान के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग हरियाणा व जिला प्रशासन की ओर से अधिकृत अधिकारी, उम्मीदवार व उनके एजेंट, पोलिंग पार्टी के सदस्यों तथा मतदाताओं के अलावा किसी को भी मतदान केंद्र के भीतर प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है।

पोलिंग बूथों पर बाधित नहीं होगी विद्युत आपूर्ति

सभी पोलिंग बूथों पर बिजली की उपलब्धता के साथ रोशनी के व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। पंच व सरपंच पद की मतगणना मतदान के उपरांत पोलिंग बूथों पर ही की जानी है, ऐसे में प्रशासन की ओर से प्रत्येक पोलिंग बूथ पर जनरेटर की भी व्यवस्था की गई है ताकि मतदान प्रक्रिया व मतगणना में किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न न हो और मतगणना सुचारू व सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न हो सके। उपायुक्त ने निर्देश दिए हैं कि पोलिंग बूथ पर बिजली की इमरजेंसी व अल्टरनेट व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई ताकि मतदान व मतगणना प्रक्रिया बाधित न हो।

कोई गड़बड़ी हो तो यहां दें सूचना 

प्रशासन की ओर पंचायत आम चुनाव के मद्देनजर सूचना तंत्र को मजबूत किया गया है। पंचायत चुनाव के तहत मतदान प्रक्रिया के निर्बाध, पारदर्शी, सफल और सुचारू संचालन के लिए जिला में दूरभाष नंबर 01274-225257 पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है ताकि पंचायत चुनाव के मद्देनजर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके। कोई गड़बड़ी की शिकायत हो तो यहां पर तुरंत सूचना दे सकते हैं।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था

दिव्यांग व चलने में असमर्थ मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने व ले जाने के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था मतदान केंद्र परिसर में की गई है ताकि दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित न रहे और न ही उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

मतदाता फोटोयुक्त पहचान पत्र लेकर जाएं

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को अपने साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र लेकर साथ लेकर जाना होगा। सबसे पहले मतदाता का मतदाता सूची में नाम दर्ज होना चाहिए। इसमें निर्वाचन आयोग द्वारा जारी फोटाेयुक्त मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, केंद्र या राज्य सरकार, पीएसयू या पब्लिक लिमिटेड कंपनी की ओर से जारी फोटो युक्त पहचान पत्र, बैंक या डाकघर से जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, केंद्र सरकार की योजना के तहत जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन डाक्यूमेंट, एमपी-एमएलए और एमएलसी के लिए जारी आधिकारिक आई कार्ड आदि में से कोई भी पहचान पत्र लेकर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Panchayat Election 2022 Live: गांवों की चौधर के लिए मतदान शुरू, हरियाणा के इन जिलों में हो रहे चुनाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.