Move to Jagran APP

घुटनों पर भारी पड़ रहीं छोटी-छोटी गलतियां, इन बातों का ध्यान रखें, कोसों दूर रहेगा दर्द

शारीरिक गतिविधियां कम करने नियमित व्यायाम न करने उठने-बैठने-सोने का सही तरीका पता नहीं होने और गलत खानपान के कारण हड्डियों-मांसपेशियों में दर्द के मरीज बढ़ रहे हैं। अधिक वजन भी इसका एक बड़ा कारण है। समय रहते फीजियरोथैरेपिस्ट की सलाह लें।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 02:53 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 09:49 PM (IST)
घुटनों पर भारी पड़ रहीं छोटी-छोटी गलतियां, इन बातों का ध्यान रखें, कोसों दूर रहेगा दर्द
लाइफ स्टाइल में परिवर्तन घुटनों की पीड़ा से उबार सकता है। एक्सरसाइज भी करनी चाहिए।

पानीपत, जेएनएन। बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोग घुटनो की समस्या से पीड़ित हो रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण सेहत पर ध्यान न देना भी है। प्रेम फिजियोथैरेपी एंड रिहेब्लिेशन कालेज, बडौली की ओर से अंसल सुशांत सिटी के जैन स्थानक में निशुल्क शिविर लगाया गया। कैंप में कुल 70 लोगों ने परामर्श लिया, इनमें 30 से अधिक लोग घुटनों के दर्द से पीड़ित मिले।

loksabha election banner

पीठ दर्द, सर्वाइकल के भी लगभग इतने ही मरीज रहे। प्रेम फिजियोथैरेपी के प्रिंसिपल डा. विनय जग्गा ने अंसल वासियों को बताया कि शारीरिक वर्क कम करने, नियमित व्यायाम न करने, उठने-बैठने-सोने का सही तरीका पता नहीं होने और गलत खानपान के कारण हड्डियों-मांसपेशियों में दर्द के मरीज बढ़ रहे हैं। समस्या होने पर फिजियोथैरेपिस्ट की मदद लें। उनकी बताई एक्सरसाइज को घर में भी अमल में लाएं। लाइफ स्टाइल में परिवर्तन, पीड़ा से उबार सकता है। इस मौके पर प्रेम अस्पताल के निदेशक डा. पंकज मुटनेजा, जैन समाज के प्रधान जगदीश जैन, राजीव जैन डा. रविंद्र मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेंः कंडेला खाप में फूटः 28 साल प्रधान रहे टेकराम ने दिया इस्तीफा, ओमप्रकाश को प्रधान मानने से लोगों का इन्कार

इस तरह बच सकते हैं

  • गर्म पानी में कपड़े को भिगोएं, इसका पैड बनाकर सिकाई कर सकते हैं, इससे दर्द से राहत मिलती है
  • खाने में जीरा, हल्दी का उपयोग करें
  • अगर जोड़ों में दर्द रहता है तो अखरोट, किशमिश, बादाम लेने चाहिए, इनमें विटामिन भरपूर होता है।
  • अधिक वजन वाले लोगों के घुटने में दर्द होता है। वजन का भार घुटनों पर पड़ता है, इससे समस्या बढ़ जाती है। इसलिए वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

महत्वपूर्ण हैं घुटने

मानव शरीर में घुटने बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। घुटनों की वजह से ही हम पैरों को मोड़ सकते हैं। इनके बिना उठना, बैठना, चलना या दौड़ पाना संभव नहीं है। घुटनों के प्रति लापरवाही हमारे स्वास्थ्य पर बेहद भारी पड़ सकती है। घुटनों को स्वस्थ रखने के लिए खान-पान का ध्यान रखना चाहिये। डॉक्टरों के परामर्श के अनुसार हल्की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः घरेलू कलह का खौफनाक अंजाम, करनाल में पत्नी ने पति को जिंदा जलाया

यह भी पढ़ें हरियाणा में सामान्य श्रेणी के लोग भी खरीद सकेंगे गरीबों के लिए बने फ्लैट, बनेंगे 20 हजार मकान

यह भी पढ़ें: Big Boss 14: लुधियाना में गुपचुप तरीके से पहुंचे अभिनव व Rubina dilaik, दो दिन मस्ती करने के बाद लौटे मुंबई

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.