Move to Jagran APP

आसमान में लड़ाकू विमानों की गर्जना, एलओसी व एलएसी पर हालात से अंबाला एयरबेस अलर्ट

अंबाला में आज कल आसमान लड़ाकू विमानों की गर्जना से गूंज रहा है। भारत की पाकिस्‍तान और चीन से लगती सीमाओं पर तनाव पूर्ण हालात के मद्देनजर अंबाला एयरबेस पूरी तरह अलर्ट पर है। पायलट अभ्‍यास में जुटे हुए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 09:07 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 09:09 AM (IST)
आसमान में लड़ाकू विमानों की गर्जना, एलओसी व एलएसी पर हालात से अंबाला एयरबेस अलर्ट
अंबाला एयरफोर्स स्‍टेशन पर तैनात राफेल लड़ाकू विमान।

अंबाला, जेएनएन। यहां आसमान आजकल लड़ाकू विमानों की गर्जना से गूंज रहे हैं। सुबह से रात तक आसमान में लड़ाकू विमानों की उडा़नें होती हैं। भारत के पाकिस्‍तान से लगती सीमा एलओसी और चीन से लगती सीमा एलएसी पर तनाव पर हालात के मद्देनजर अंबाला एयरफाेर्स स्‍टेशन को पूरे अलर्ट पर रखा गया है। पायलट किसी भी हालात से निपटन के लिए तैयार हैं और अभ्‍यास में जुटे हैं।

loksabha election banner

बता दें केि अंबाला एयरफोर्स से पाकिस्‍तान सीमा और चीन की सीमा पर नजर रखी जा सक‍ती है और कुछ ही देर में पहुंचा जा सकता है। तनाव के कारण एलओसी और एलएसी पर बने हालातों को लेकर अंबाला एयरबेस अलर्ट पर है। यहां तैनात लड़ाकू विमान दिन में कई बार उड़ान भर रहे हैं। खासकर फ्रांस से मिले राफेल विमान भी अंबाला के आसमान में इन दिनों उड़ान पर रहते हैं। सुबह से लेकर देर रात तक यह सिलसिला चल रहा है।

अंबाला एयरबेस पर पांच राफेल लड़ाकू विमान तैनात हैं। बीते दिनों समारोह के दौरान देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व फ्रांस से उनके समकक्ष फ्लोरेंस पार्ले की मौजूदगी रफाल को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। इसके साथ ही अंबाला एयरबेस पर राफेल के साथ ही जगुआर सहित कई अचूक मारक क्षमता वाले लड़ाकू विमान तैनात हैं।

उल्लेखनीय है कि राफेल की अंबाला में तैनाती के बाद रणनीतिक लिहाज से अंबाला एयरबेस को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पाकिस्तान व चीन पर अंबाला से ही नजर रखी जा सकती है, जबकि आपात स्थिति में अंबाला से राफेल दोनों मोर्चा पर कुछ ही मिनटों में पहुंच सकता है। अंबाला एयरबेस पर 13 और राफेल विमान तैनात किए जाने हैं, जिसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं।

अंबाला एयरफोर्स स्‍टेशन पर राफेल विमानों को गोल्डन एरो स्कवाड्रन के तहत किया गया है। इसके लिए नए हैंगर बनाए जा रहे हैं। चीन और पाकिस्तान बार्डर पर जिस तरह के हालात बने हुए हैं, उसे लेकर अंबाला एयरबेस से फाइटर पायलट इन दिनों जमकर पसीना बहा रहे हैं। लड़ाकू जहाजों को जहां रोजाना आसमान में उड़ाया जा रहा है, वहीं फाइटर पायलट हर स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब कांग्रेस में बड़े बदलाव के संकेत, पार्टी प्रभारी रावत ने कहा- सिद्धू पार्टी के भविष्य, लीड करेंगे

यह भी पढ़ें: दो साल पूर्व UPSC परीक्षा व इंटरव्यू पास होने के बाद भी ज्वाइनिंग नहीं, कैट पहुंची चंडीगढ़ की भव्‍या

यह भी पढ़ें: Punjab Politics:सिद्धू की सियासी हसरत तो हुई पूरी, बड़ा सवाल क्‍या 'गुरु' की भाजपा में होगी वापसी

यह भी पढ़ें: पंजाब में खिसकती जमीन बचाने को शिअद का आखिरी दांव, जानें गठजोड़ तोड़ने का असली कारण


यह भी पढ़ें: मांस से अलग हो गया नाखून.., दर्द दोनों को होगा, शिअद और भाजपा के संबंध के रहे कई आयाम


यह भी पढ़ें: आखिर टूट गया 24 साल पुराना शिअद-भाजपा गठजोड़, SAD क‍ृषि विधेयक के खिलाफ राजग से बाहर

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.