Move to Jagran APP

बाढ़ व बारिश से नुकसान पर जागी सरकार, तीन जिलों 59 गांवों में विशेष गिरदावरी

हरियाणा में बाढ़ और बारिश से फसलों को हुए नु‍कसान के आकलन के लिए विशेष गिरदावरी की जाएगी। यह गिरदावरी तीन जिलों के 59 गांवों में होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 03:54 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 08:51 PM (IST)
बाढ़ व बारिश से नुकसान पर जागी सरकार, तीन जिलों 59 गांवों में विशेष गिरदावरी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा  में बाढ़ और बारिश से फसलों के नुकसान पर राज्‍य सरकार जाग गई है। मनोहरलाल सरकार ने इससे तीन जिलों यमुनानगर, करनाल और फरीदाबाद में फसलों के नुकसान के आकलन के लिए विशेष गिरदावरी का आदेश दिया है। यह गिरावरी इन तीन जिलों के 59 गांवों में होगी। इन गांवों में करीब 9443 एकड़ फसल बाढ़ और भारी बरसात ने प्रभावित हुई है।

loksabha election banner

बारिश और बाढ़ के खराब हुई खरीफ की फसलों की विशेष गिरदावरी होगी

हरियाणा के वित्‍त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया की इस बारे में सबंधित जिला उपायुक्तों द्वारा रिपोर्ट दिए जाने के बाद ये आदेश विशेष गिरदावरी कराने का फैसला किया गया है। उन्‍होंने कहा कि बारिश और बाढ़ से धान, ज्वार, बाजरा, कपास और कई प्रकार की सब्जियाें की फसलें प्रभावित हुई हैं।

यह भी पढ़ें: फूट गया रेफरेंडम 2020 का गुब्बारा, खूनी खेल की तैयारी यूं खुद पर पड़ी भारी

कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि यमुनानगर के 26 गांवों में खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करवाई जा रही है। इन गांवों में ओदरी, लापरा, कात, मंडी, महमूदपुर, बाकरपुर, मंडोली, कलानौर, इसरपुर, टापू कमालपुर, बीबीपुर, जयरामपुर जागीर, माजरी टापू, बीड टापू, जोधपुर, नाहरपुर, बलाचौर, खारवन, भुखडी, सुढैल, भम्भोली, भम्भोल, कान्हडी खुर्द, नगला जागीर, हंगोली और सुढल शामिल हैं। इन गांवों में करीब 1260 एकड़ में लगी फसलें बाढ़ और बारिश से प्रभावित हुई हैं।

कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने बताया की करनाल जिले के 15 गांवों में विशेष गिरदावरी होगी। इन गांवों में चंद्राव, गढ़पुर टापू, नबियाबाद, कलसौरा, सैयद छपरा, हलवाना, नागल, कमालपुर रोडान, ततारपुर, जपती छपरा, रंदौली, डबकौली कलां, चौगामा, बलहेडा और गढ़ीमलल शामिल हैं। इन गांवों में करीब 7342 एकड़ क्षेत्र में लगीं फसलें बाढ़ और बारिश से प्रभावित हुई हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान जाकर नवजोत सिंह सिद्धू को याद आए अटल, जानिए- क्या कहा

उन्होंने बताया की फरीदाबाद के 18 गांवों में विशेष गिरदावरी करवाने के आदेश दिए हैं। इनमें छायंसा, मकनपुर, शाहजहांपुर, लतीफपुर, जाफरपुर माजरा छायंसा, साहुपुरा खादर, मोहना, मोहियापुर, पन्हेडा खुर्द, नरियाला, नरहावली, महमूदपुर, अटेरना, जवां, हीरापुर, लालपुर, बसंतपुर और अगवानपुर शामिल हैं। इन गांवों में 841 एकड़ क्षेत्र में लगीं फसलें प्रभावित हुई हैं। 

कैप्टन अभिमन्यु ने बताया की इन गांवों में अविलंब विशेष गिरदावरी करने के आदेश दिए गए हैं। विशेष गिरदावरी पूरी होने के बाद इसकी रिपोर्ट के आधार पर किसानों को सहायता राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों की मदद के लिए हमेशा तत्‍पर है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.