Move to Jagran APP

हरियाणा में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों से पाठ समझ सकेंगे विद्यार्थी, नियमित कक्षाएं बाद में

हरियाणा में सरकारी और निजी स्‍कूल सोमवार से खुल जाएंगे लेकिन अभी नियमित कक्षाएं नहीं लगेंगी। अभी नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थी स्‍कूल आकर शिक्षकों से पाठ समझ सकेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 01:41 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 01:41 PM (IST)
हरियाणा में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों से पाठ समझ सकेंगे विद्यार्थी, नियमित कक्षाएं बाद में
हरियाणा में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों से पाठ समझ सकेंगे विद्यार्थी, नियमित कक्षाएं बाद में

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना के कारण करीब साढ़े पांच महीने से बंद चल रहे सरकारी और निजी स्कूल सोमवार से खुलने जा रहे हैं। हालांकि अभी नियमित कक्षाएं तो शुरू नहीं होंगी, लेकिन नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी शिक्षकों से किसी भी विषय को समझने और पढ़ाई संबंधी दूसरी समस्याओं के समाधान के लिए स्कूल आ सकते हैं। परिवार से लिखित अनुमति के बाद ही उन्हें अलग-अलग स्लॉट में स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। नियमित कक्षाओं पर फैसला अगले माह संभव है।

loksabha election banner

80 हजार शिक्षकों का कराया जा रहा कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही स्कूलों में एंट्री

प्रदेश में करीब 80 हजार शिक्षक ऐसे हैं जो सरकारी और निजी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को पढ़ाते हैं। इन सभी का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। कोरोना से बचाव की गाइडलाइन के हिसाब से स्कूलों में सैनिटाइजेशन व शारीरिक दूरी बनाए रखने के प्रबंध किए जा रहे हैं।

स्कूल खुलने के बावजूद असेंबली, स्टाफ रूम व कैंटीन बंद रहेंगे। शिक्षकों का कोविड टेस्ट निगेटिव होने के बाद ही स्कूल में एंट्री दी जाएगी। मॉनिटरिंग के लिए सभी स्कूलों में कमेटी बनाई गई है, जो गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करेंगी। स्कूल में बच्चों की एंट्री व एग्जिट के लिए अलग-अलग गेट होंगे। बच्चों को  किसी भी तरह की बस या कैब ट्रांसपोर्ट की सुविधा अभी नहीं मिलेगी।

अलग-अलग स्लॉट में बुलाये जाएंगे नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी, असेंबली, स्टाफ रूम व कैंटीन रहेंगे बंद

किस चैप्टर और कितने चैप्टर्स में दिक्कत है, इसके हिसाब से बच्चों के स्लॉट तैयार किए जाएंगे। कोरिडोर में पैडल सैनिटाइजर, वॉटर टैप व बाथरूम में सेंसर वाले टैप लगवाए गए हैं। कक्षा में दो छात्रों के बीच छह फीट की दूरी का पालन सुनिश्चित कराना स्टाफ की जिम्मेदारी होगी।

निजी स्कूलों में भी बनेंगे परिवार पहचान पत्र

प्रदेश में अब निजी स्कूलों में भी परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनेंगे। पहले चरण में 21 से 23 सितंबर तक गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, जींद, पंचकूला, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, कैथल, भिवानी और दादरी जिलों के प्राइवेट स्कूलों में तथा 24 से 26 सितंबर तक इन जिलों के लोकल सेंटरों में पीपीपी बनाए जाएंगे।

इसी तरह 28 से 30 सितंबर तक रोहतक, झज्जर, सोनीपत, पानीपत, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, नूंह, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिलों के प्राइवेट स्कूलों में परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे। इन जिलों के लोकल केंद्रों में पहली अक्टूबर से तीन अक्टूबर तक यह कार्य चलेगा। परिवार पहचान-पत्र पूरे परिवार को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: Agriculture Bill 2020 की खूबी-खामी पर ध्‍यान नहीं, बस किसान वोट बैंक की राजनीति, पंजाब के दलों मेें मची होड़


यह भी पढ़ें: हरियाणा की महिला IAS अफसर काे त्रिपुरा बुलाने पर अड़ी वहां की सरकार, जानें क्‍या है पूरा मामला


यह भी पढ़ें: Harsimrat Kaur Badal Resigned: कृषि विधेयकों के विरोध में हरसिमरत काैर बादल का केंद्रीय कैबिनेट से इस्‍तीफा

यह भी पढ़ें: रुक जाना न कहीं हार के: 10 लाख पैकेज की जाॅब छाेड़ी, पकाैड़े व दूध बेच रहे हैं हरियाणा के प्रदीप


यह भी पढ़ें: 21 सितंबर से 40 और स्पेशल ट्रेनें उतरेंगी पटरी पर, रिजर्वेशन के लिए मिलेगा दस दिन का समय

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.