Move to Jagran APP

एमआइएस से सुधरेगा हरियाणा में बिजली सप्लाई का सिस्टम

हरियाणा बिजली आपूर्ति व्‍यवस्‍था में सुधार के लिए एकीकृत एमआइएस शुरू किया जाएगा। इसके अगले साल तक लागू हो जाने की संभावना है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 06:58 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 06:58 PM (IST)
एमआइएस से सुधरेगा हरियाणा में बिजली सप्लाई का सिस्टम
एमआइएस से सुधरेगा हरियाणा में बिजली सप्लाई का सिस्टम

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में बिजली वितरण व्यवस्था को सुधारने के लिए अब एकीकृत एमआइएस (मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम) शुरू होगा। परियोजना को अगले साल 31 मार्च तक सिरे चढ़ाने के लिए बिजली निगमों के अफसर माड्यूल पर काम करने में जुटे हैं। लाइन लॉस रोकने के लिए ईआरपी (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) से फीडर के अनुसार बिजली खपत की निगरानी की जाएगी, ताकि बिजली चोरी पर अंकुश लग सके।

loksabha election banner

31 मार्च तक योजना को सिरे चढ़ाने के लिए माड्यूल पर जुटे बिजली निगमों के अफसर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में बिजली निगमों के प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर को निर्देश दिया कि परियोजना को निर्धारित समय में पूरा किया जाए। बिजली अफसरों ने सीएम को बताया कि म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 993 फीडर लिए गए थे जिनमें से 568  पर काम पूरा हो चुका। 326 फीडरों पर कार्य चल रहा है।

बिजली चोरी रोकने को ईआरपी से होगी फीडर के अनुसार निगरानी

उन्होंने बताया कि 485 फीडरों के तहत 2380 गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है। आधुनिक तकनीक के जरिये भी फीडरों पर कार्य किया जा रहा है। अभी तक 1 करोड़ 54 लाख एलईडी लाइटों का वितरण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि  15 अगस्त तक सभी सरकारी कार्यालयों में एलईडी लाइटें लगाना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें: पंजाब की दो सहेलियों ने बनाया पैडगैंग, अक्षय कुमार ने भी किया जज्‍बे को सलाम

हरियाणा की फिल्म पॉलिसी जल्द

प्रदेश में फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही फिल्म पॉलिसी लागू की जाएगी। पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया जा चुका है। समीक्षा बैठक में  मुख्यमंत्री ने कहा कि वे चाहते हैं कि हरियाणा में ज्यादा से ज्यादा फिल्में बनें और हरियाणवी संस्कृति इन फिल्मों के माध्यम से पूरे विश्व में पहुंचे। इसमें नई फिल्म पॉलिसी कारगर होगी। इससे हरियाणवी कलाकारों को भी फिल्मों में बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, जानें किस राशि को क्‍या होगा असर

---------

सौर ऊर्जा क्षमता बढ़ाएंगे : मनोहरलाल

दूसरी आेर,  मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 2022 तक हरियाणा की सौर ऊर्जा क्षमता चार हजार मेगावाट तक ले जाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमने हरियाणा सौर ऊर्जा नीति बनाई है जिसका उद्देश्य प्रदेश में सौर ऊर्जा निवेशको को अनुकूल वातावरण उपलब्ध करवाना है।

सीएम ने गुरुग्राम के सेक्टर-56 स्थित देवेंद्र विहार के आर्मी वेलफेयर हाउसिंग ओरगेनाईजेशन सोसायटी में स्थापित किए गए 348 किलोवाट क्षमता के सोलर पॉवर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा का विषय उन्हें बहुत प्रिय है। हरियाणा में अब तक कुल 85 मेगावाट क्षमता के ग्रिड कनेक्टिड रूफटॉप सोलर पॉवर प्लांट लग चुके हैं।

यह भी पढें: ढ़ोंगी अमरपुरी ने चमत्‍कार के नाम पर 120 महिलाओं को बनाया शिकार, बेटी ने भी खोला

उन्‍होंने कहा कि गुरुग्राम जिले मेें पिछले चार वर्ष में अनुदान योजना के तहत घरेलु क्षेत्र, निजी शिक्षण संस्थाओं तथा सामाजिक भवन के क्षेत्र पर 5.7 क्षमता के 430 प्रोजेक्ट लग चुके हैं जिनमें लगभग तीन करोड़ की सब्सिडी दी जा चुकी है। इनके अलावा, 19 मेगावाट के 250 प्रोजेक्ट बिना सब्सिडी के भी स्थापित हुए हैं।  उन्‍होंने कहा कि इस प्रकार अकेले जिला गुरुग्राम में ही लगभग 25 मेगावाट क्षमता के ग्रिड क्नेक्टिड रूफटॉप सोलर पॉवर प्लांट लग चुके हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.