Move to Jagran APP

दूसरी बीमारियों ने ली कोरोना संक्रमित मरीजों की जान, डरने नहीं लड़ने की जरूरत

हरियाणा में कोरोना संक्रमित मरीजों के अधिकतर मामलों में खुलासा हुआ है कि अन्‍य बीमारियों ने उनकी जान ली। विशेषज्ञों का कहना है कि कोराेना से डरने नहीं बल्कि इससे लड़ने की जरूरत है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 08:22 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 08:22 AM (IST)
दूसरी बीमारियों ने ली कोरोना संक्रमित मरीजों की जान, डरने नहीं लड़ने की जरूरत

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। कोरोना से डरने की नहीं बल्कि पूरी मजबूती के साथ पंजा लड़ाकर जीत हासिल करने की जरूरत है। प्रदेश सरकार द्वारा कराए जा रहे इन आडिट में अभी तक जो बात उभरकर सामने आई, उसके मुताबिक सारी मौतें सिर्फ कोरोना से ही नहीं हुई हैैं। इनमें करीब डेढ़ दर्जन व्यक्ति ऐसे हैैं, जो पहले से किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।

loksabha election banner

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना से होने वाली मृत्यु की जांच के लिए आडिट अभियान चलाया हुआ है। हर जिले में यदि कोई मौत होती है तो अगले दिन उसकी आडिट रिपोर्ट स्वास्थ्य मंत्री की टेबल पर होती है। इस रिपोर्ट को राज्य स्तर पर कंपाइल किया जा रहा है, लेकिन मोटे तौर पर जो जानकारी मिली है, उसके आधार पर अधिकतर मौतें ज्यादा उम्र वाले लोगों, पहले से बीमार, कैंसर पीडि़त और किडऩी या अन्य बीमारियों से ग्र्रसित मरीजों की हुई हैैं।

आडिट रिपोर्ट के मुताबिक बीमारियों से ग्रसित लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता इतनी नहीं होती कि वे कोरोना का मुकाबला कर सकें, लेकिन इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का अनुपालन करते हुए बचाव किया जाए तो राहत संभव है। दूसरी तरफ मेट्रो शहरों व कस्बों के बाद अब कोरोना की गांवों में इंट्री हो गई है। पिछले चार दिन के भीतर ग्रामीण क्षेत्रों में भारी संख्या में कोरोना पॉजिटिव रोगी आ चुके हैं।

सोमवार को भिवानी जिले गांव नाथूवास में तीन व तिगड़ाना गांव में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। भिवानी जिले में अब तक 20 से अधिक कोरोना पॉजिटिव ग्रामीण क्षेत्रों से आ चुके हैं। हरियाणा के दादरी जिले के चांगरोड, सावड़, छपार, ढाणी फौगाट, गांव भागवी, नीमली, पैंतावास खुर्द व खातीवास, घिकाड़ा गांव कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

दादरी के ग्रामीण क्षेत्र में तो कोरोना से एक मौत भी हो चुकी है। सोनीपत जिले के गांव छतेहरा, प्याऊ मनियारी समेत कई गांव कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। रोहतक जिले में अकेले गांव गांधरा से एक दर्जन कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। इसके अलावा रोहतक जिला के गांव खेड़ी सांपला समेत कई अन्य गेंवों में कोरोना दस्तक दे चुका है।

'सावधानी बरतनी नहीं छोडऩी, वरना कोरोना आ जाएगा'

'' कोरोना से बचाव के लिए नियमों का अनुपालन बेहद जरूरी है। सभी को बचाव करना होगा। राज्य सरकार के स्तर पर हर तरह के बंदोबस्त हैैं। चूंकि अभी इसकी कोई वैक्सीन नहीं बनी है, इसलिए सुरक्षा बेहद जरूरी है। हमने राज्य में कोरोना से होने वाली मृत्यु की आडिट के लिए एक कमेटी बनाई है, जो हर जिले से आने वाली आडिट रिपोर्ट को कंपाइल कर रही है। अधिकतर मृत्यु ऐसी हैैं, जो पहले से लोग बीमार थे। फिर भी इसका मतलब यह नहीं कि हम सावधानी बरतनी छोड़ दें।

                                                                                            - अनिल विज, स्वास्थ्य मंत्री, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: दो महीने में छह हजार का चिकन चट कर गया सरकारी मेहमान बना पिटबुल


यह भी पढ़ें: अनलॉक-1: हरियाणा में मनोहर ने की सौगातों की बारिश, जानें किसे क्‍या मिला

यह भी पढ़ें: मास्‍क जरूर पहनें, लेकिन जानें किन बातों का रखना है ध्‍यान, अन्‍यथा हो सकता है हाइपरकेपनिया


यह भी पढ़ें: डॉलर की चकाचौंध भूल गए थे अपना वतन, अब गांव की मिट्टी में रमे पंजाब के युवा

यह भी पढ़ें: खुद को मृत साबित कर US जाकर बस गया, कोरोना के डर से 28 साल बाद पंजाब लौटा तो खुली पोल

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.