जेएनएन, चंडीगढ़। Haryana Budget Session: हरियाणा विधानसभा का 20 फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र इस बार सबसे लंबी अवधि का होगा। बजट सत्र पांच मार्च तक चलने की संभावना है। विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता चाहते हैं कि विधानसभा की पूरी कार्यवाही टीवी चैनलों पर लाइव दिखाई जाए, लेकिन मुख्यमंत्री विपक्ष के नेता और दूसरे राजनीतिक दलों के विधायकों से बातचीत के बाद ही इस बारे में कोई फैसला लिया जाएगा।

बजट सत्र के लिए इस बार पहली दफा ड्रा के जरिये विधायकों के सवालों का चयन किया जाएगा। 90 सदस्यीय विधानसभा में अभी तक मात्र 40 विधायकों ने अपने सवाल भेजे हैं। हर रोज 20 सवाल लगाए जाते हैं। विधानसभा सचिवालय को अभी तक 400 तारांकित और 90 अतारांकित सवाल मिले हैं। एक दर्जन ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी विधायकों ने भेजे हैं।

विधानसभा सचिवालय को विधायकों के सवाल मिलने का सिलसिला लगातार जारी है, लेकिन जिन विधायकों के सवाल देरी से मिलेंगे, उन्हें चर्चा के लिए बाद के दिनों में लगाया जाएगा। ड्रा के जरिये पहले पांच दिनों के लिए 100 सवाल और पांच दिन बाद अगले पांच दिनों के लिए फिर 100 सवाल चयनित किए जाएंगे। विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता के अनुसार विधायकों के सवालों के चयन के लिए ड्रा 14 फरवरी को दोपहर दो बजे निकाला जाएगा।

एक विधायक के दो से ज्यादा सवाल चयनित नहीं होंगे। पहले 10 सवालों में यदि किसी विधायक के दो सवाल शामिल होते हैं तो उनमें से सिर्फ एक सवाल ही स्वीकार होगा। जो विधायक विधानसभा सचिवालय को सवाल भेजने में देरी कर रहे हैं, उनके सवालों पर सत्र के दौरान बाद के दिनों में चर्चा होगी।

विधानसभा की कार्यवाही से निकाले गए शब्द नहीं होंगे प्रकाशित

हरियाणा विधानसभा में जिन शब्दों या जिस कार्यवाही को डिलीट किया जाएगा, उसकी सूचना मीडिया को अलग से दी जाएगी, ताकि वह अगले दिन खबर का हिस्सा न बन सकें। अभी तक ऐसे तमाम शब्दों को न केवल टीवी चैनलों पर प्रसारित कर दिया जाता है और अखबार में छाप दिया जाता है, जो विधानसभा की कार्यवाही से निकाले जा चुके होते हैं। स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता के अनुसार इस कार्य के लिए विधानसभा सचिवालय को निर्देश दिए जा रहे हैं।

17 से 19 तक प्री बजट चर्चा

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का कहना है कि हरियाणा विधानसभा का यह बजट सत्र अब तक की तमाम कार्यवाही का सबसे लंबा बजट सत्र होगा। मेरी व्यक्तिगत इच्छा है कि पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण हो, लेकिन अंतिम फैसला सभी विधायक करेंगे। सीएम, विपक्ष के नेता, निर्दलीय विधायकों और इनेलो विधायक से बातचीत के बाद अंतिम निर्णय होगा। ऐसा पहली बार हो रहा कि विधायकों के सवालों का चयन ड्रा के जरिये होगा। 17 से 19 फरवरी तक मुख्यमंत्री राज्य के विधायकों के साथ प्री-बजट चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें: Government Hospital's की Emergency में मुफ्त इलाज बंद, 24 घंटे तक फ्री होता था उपचार

यह भी पढ़ें: यहां मिलती है Kidney patients को Dialysis की मुफ्त सुविधा, सेवा के जज्बे से जीवन को मिल रही नई धारा

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस