जेएनएन, चंडीगढ़। Haryana Lockdown Extension:  हरियाणा में तीन मई से चल रहा एक सप्ताह का लॉकडाउन सोमवार सुबह पांच बजे खत्म हो गया, लेकिन अब सख्ती और बढ़ेगी। हरियाणा सरकार ने एक सप्ताह के लिए पाबंदियां बढ़ाते हुए लॉकडाउन के बजाय इसे महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा का नाम दिया है। अब 17 मई तक नए सिरे से पाबंदियां लगाई गई हैं। इस बार लॉकडाउन में और सख्ती बरती जाएगी।

विवाह समारोह और अंतिम संस्कार में केवल 11 लोग ही शामिल हो सकेंगे। बारात नहीं जाएगी, बल्कि घर या कोर्ट में ही विवाह कार्यक्रम संपन्न करना होगा। मुख्य सचिव विजयवर्धन ने सोमवार से 17 मई तक लागू रहने वाले महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। पहले विवाह समारोह में इनडोर स्थानों में अधिकतम 30 लोगों और खुले स्थानों में अधिकतम 50 लोगों के एकत्रित होने की अनुमति थी। 

यह भी पढ़ें:  हरियाणा में टेस्ट कराने वाला हर चौथा व्यक्ति कोरोना संक्रमित, 14667 नए मरीज मिले, 155 की मौत

इसके साथ ही दाह संस्कार में भी 20 से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी थी। अब इस संख्या को घटाकर 11 कर दिया है। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि कोरोना संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए सरकार की ओर से लगाया गया सप्ताह भर का लॉकडाउन सार्थक साबित हुआ है। इस अवधि में सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के साथ आक्सीजन किल्लत से निपटने के लिए पर्याप्त आपूर्ति की व्यवस्था की।

यह भी पढ़ें: कोरोना हाटस्पाट बना लुधियाना व मोहाली, पंजाब में पहली बार एक दिन में मिले 9100 संक्रमित

इस दौरान न केवल संक्रमण नियंत्रित हुआ, बल्कि रिकवरी रेट में भी इजाफा हुआ। इसी स्थिति को देखते हुए सरकार ने पाबंदियों को थोड़ा बढ़ाते हुए एक सप्ताह और सख्ती बरतने का फैसला लिया है। लॉकडाउन की शुरुआत में दो मई को प्रदेश में रिकवरी रेट 78.68 फीसद था जो कि अब बढ़कर 80.11 फीसद पर पहुंच गया है। राहत की बात यह है कि कोरोना को हराकर घर लौटने वालों की तादाद अच्छी खासी बढ़ी है। यदि पाजिटिव रेट की बात की जाए तो यह दो मई को 6.89 फीसद था जो कि अब थोड़ा बढ़कर 7.86 फीसद हुआ है। हालांकि संक्रमण की दर में गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में 6,000 कैदियों की रिहाई की तैयारी, घर-घर जाकर कोरोना मरीजों को तलाशेंगी 8,000 टीमें

इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हुई लॉकडाउन बढ़ने की सूचना

हरियाणा में लॉकडाउन की अवधि सोमवार सुबह खत्म होनी थी। रविवार शाम को लॉकडाउन बढ़ाने की सूचना इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हुई। वायरल सूचनाओं पर संज्ञान लेते हुए शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने ट्वीट कर अफवाहों पर विराम लगाया। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि हरियाणा में लॉकडाउन बढ़ाने की अभी कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, इसलिए सभी अफवाहों से बचें। लॉकडाउन को लेकर जो भी सूचना होगी सरकार की तरफ से आदेश जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिंह सिद्धू फिर हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह पर आक्रामक, सीएम का वीडियो शेयर कर साधा निशाना

बसों में थर्मल स्कैनिंग के बाद ही एंट्री

रोडवेज बसों में अब थर्मल स्कैनिंग के बाद ही एंट्री दी जाएगी। वर्कशाप में बसों को पूर्ण रुप से सैनेटाइज किया जाएगा और इसके बाद यह गंतव्य के लिए रवाना होगी। बसों में 50 फीसद सवारियां ही बैठा सकेंगे। ड्राइवर-कंडक्टर अपने पास सैनेटाइजर अनिवार्य रूप से रखेंगे। सभी को मास्क लगाना भी अनिवार्य रहेगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप