Move to Jagran APP

पंचायतों को मिले फाइव और सिक्स स्टार, राजभवन में मिला विशेष सम्मान

हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने राज्य की फाइव और सिक्स स्टार ग्राम पंचायतों के सरपंचों को राजभवन में सम्मानित किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 06 Jul 2018 07:57 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 07:44 AM (IST)
पंचायतों को मिले फाइव और सिक्स स्टार, राजभवन में मिला विशेष सम्मान
पंचायतों को मिले फाइव और सिक्स स्टार, राजभवन में मिला विशेष सम्मान

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने राज्य की फाइव और सिक्स स्टार ग्राम पंचायतों के सरपंचों को राजभवन में सम्मानित किया। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और हरियाणा के पंचायत एवं विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की मौजूदगी में इन पंचायतों के प्रतिनिधियों ने राज्यपाल के साथ राजभवन में दोपहर का भोजन भी किया।

loksabha election banner

सम्मानित होने वाली सात पंचायतों में पलवल जिले की भैंडोली और घरौंट ग्राम पंचायत, जिला चरखी दादरी की बाढड़ा ग्राम पंचायत और जिला रोहतक के काहनौर की ग्राम पंचायत ने फाइव स्टार हासिल किए, जबकि जिला पलवल के खंड हथीन की जैनपुर व जनाचौली और नंगला भीखू ग्राम पंचायतों सिक्स स्टार हासिल किए हैैं।

सेवन स्टार (इंद्रधनुष) योजना के तहत हर स्टार पर एक लाख रुपये की राशि ग्राम पंचायत को देने का प्रावधान है। स्वच्छता तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने पर 1.5-1.5 लाख रुपये की राशि मिलेगी। पुरस्कार प्राप्त करने वाले पंचायतों में बाढड़ा, भैंडौली व घरौंट ग्राम पंचायत को 5.5-5.5 लाख रुपये, काहनौर को 6 लाख, जैनपुर को 7 लाख रुपये तथा जनाचौली और नंगला भीखू ग्राम पंचायत को 6.5-6.5 लाख रुपये की राशि आरटीजीएस के माध्यम से दी गई।

राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि सेवन स्टार इंद्रधनुष योजना हरियाणा सरकार की नई पहल है। इसमें स्वच्छता, शांति व भाईचारा, बेहतर शिक्षा, बेटियों की संख्या और गुड गवर्नेंस के क्षेत्र में अच्छा काम करने पर पंचायतों की रेटिंग की गई है। देश की बाकी पंचायतों के लिए हरियाणा इस क्षेत्र में अनुकरणीय है।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा में गांव और किसान का विकास हो रहा है। मनोहर सरकार ने पहली बार इतिहास में गांव और किसानों के विकास के लिए बजट में दिल खोलकर पैसा दिया है। राज्य के विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि जिन पंचायतों ने आज पुरस्कार जीते है, वे दूसरे गांवों को प्रेरणा देने का काम करेंगी। उन्होंने कहा कि सिर्फ पढ़ी-लिखी पंचायतें होने से बात नहीं बनेगी, बल्कि पंचायतें अपना बेस्ट दे सकें, इसके लिए उन्हें तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः एक रात के लिए 15 हजार रुपये में नाबालिग लड़की का सौदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.