Move to Jagran APP

हरियाणा बनेगा इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंडस्‍ट्री का हब, 68 ब्लाकों में उद्यमियों को मिलेंगे प्‍लाट

हरियाणा में इलेक्‍ट्रानिक्‍स इंडस्‍ट्री का हब बनेगा। इसके लिए राज्‍य सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। राज्‍य में 68 ब्‍लॉकों में उद्यमियों के लिए प्‍लाट तय किए गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 12:26 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 12:26 PM (IST)
हरियाणा बनेगा इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंडस्‍ट्री का हब, 68 ब्लाकों में उद्यमियों को मिलेंगे प्‍लाट
हरियाणा बनेगा इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंडस्‍ट्री का हब, 68 ब्लाकों में उद्यमियों को मिलेंगे प्‍लाट

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा इलेक्‍ट्रानिक्‍स इंडस्‍ट्री का हब बनेगा। इसके लिए हरियाणा सरकार व्‍यापक तैयारी कर रही है। हरियाणा सरकार ने नए उद्यमियों को इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में निवेश के लिए आमंत्रित किया है। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री के नाते उपमुख्‍यमंत्री दुष्यंत चौटाला उद्यमियाें से संपर्क करने में जुटे हुए हैं और उनको हरियाणा में अपनी इकाइयों लगाने के लिए निमंत्रण दे रहे हैं।

loksabha election banner

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने की जमीन लीज अथवा पूर्ण स्वामित्व के आधार पर देने की पेशकश

दुष्‍यंत चौटाला का कहना है कि हरियाणा में इलेक्ट्रानिक्स सिस्टम डिजाइन एवं मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) के क्षेत्र के निवेश की काफी संभावनाएं हैैं। प्रदेश में 68 ब्लाक ऐसे हैैं, जहां 10 एकड़ तक जमीन है, जिसे उद्योग धंधों के लिए पट्टे पर अथवा पूर्ण स्वामित्व के आधार पर लिया जा सकता है। इसके उद्यमियों को वह आफर दे रहे हैं।

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र के सहयोग से हरियाणा में ईएसडीएम क्षेत्र को और बढ़ावा देने जा रही है। इलेक्ट्रानिक्स सिस्टम डिजाइन एवं मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) क्षेत्र के निवेशक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद चरणबद्ध तरीके से आरंभ की जा रही योजनाओं के तहत निवेश के लिए हरियाणा में आएं।

दुष्यंत चौटाला विभिन्‍न फोरम पर निवेशकों को हरियाणा में निवेश के अवसरों पर जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा ईएसडीएम क्षेत्र के निवेशकों के लिए बेहतर स्थान है, क्योंकि इस क्षेत्र में हरियाणा देश का 57 प्रतिशत निर्माणकर्ता है और निर्यात करने वाला देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। इतना ही नहीं हरियाणा में सात विशेष आॢथक जोन पहले से ही संचालित हैं और राज्य का लगभग दो तिहाई हिस्सा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पड़ता है।

दुष्‍यंत चौटाला ने बताया कि आइटी क्षेत्र की 20 प्रतिशत कंपनियों ने पहले से ही हरियाणा में अपनी इकाइयां संचालित की हुई हैं। हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास एवं आधारभूत संरचना द्वारा प्रदेश में औद्योगिक संपदाएं विकसित की जा रही हैं।  68 ऐसे ब्लॉक हैं जहां पर 10 एकड़ तक जमीन उपलब्ध है और यह लीज होल्ड या पूर्ण स्वामित्व के आधार पर दी जा सकती है। हरियाणा अपनी नई औद्योगिक नीति भी बना रहा है। इसमें 2020 से 2025 तक हरियाणा में एविएशन क्षेत्र विनिर्माण एवं संरचना पर विशेष फोकस रहेगा।

दुष्यंत चौटाला के अनुसार हिसार में तीन चरणों में एविएशन हब विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा इसका ड्राई पोर्ट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाएगा। हरियाणा में सड़क, रेल व हवाई कनेक्टिविटी उपलब्ध है तो वहीं आइजीआई एयरपोर्ट नई दिल्ली से हिसार की दूरी लगभग 135 किलोमीटर है और एक्सप्रेस-वे से मात्र दो घंटे में यहां पहुंचा जा सकता है। ईज ऑफ डुइंग बिजनेस मामले में हरियाणा उत्तर भारत में पहले स्थान पर व देश में तीसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: दो महीने में छह हजार का चिकन चट कर गया सरकारी मेहमान बना पिटबुल


यह भी पढ़ें: अनलॉक-1: हरियाणा में मनोहर ने की सौगातों की बारिश, जानें किसे क्‍या मिला

यह भी पढ़ें: मास्‍क जरूर पहनें, लेकिन जानें किन बातों का रखना है ध्‍यान, अन्‍यथा हो सकता है हाइपरकेपनिया


यह भी पढ़ें: डॉलर की चकाचौंध भूल गए थे अपना वतन, अब गांव की मिट्टी में रमे पंजाब के युवा

यह भी पढ़ें: खुद को मृत साबित कर US जाकर बस गया, कोरोना के डर से 28 साल बाद पंजाब लौटा तो खुली पोल

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.