Move to Jagran APP

पदक विजेताओं के इनाम का मामला सुलझा, 22 नहीं 98 खिलाड़ी इसी माह होंगे सम्‍मानित

हरियाणा में कॉमनवेल्‍थ गेम्स के इनामी राशि का मामला सुलझ गया है। इन पदक विजेता 22 खिल‍ाडियों को समारोह में इसी माह सम्‍मानित किए जाएंगे। इनके साथ अन्‍य खिलाड़ी भी सम्‍मानित होंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 09:01 PM (IST)
पदक विजेताओं के इनाम का मामला सुलझा, 22 नहीं 98 खिलाड़ी इसी माह होंगे सम्‍मानित

जेएनएन, चंडीगढ़। राष्ट्रमंडल खेलों के 22 पदक विजेताओं को इनामी राशि का मामला सुलझ गया है। इस खिलाडि़यो के साथ अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को भी पुरस्‍कार राशि भी नीति के अनुसार दिए जाने की तैयारी है। इसके साथ पदक विजेता खिलाडियों के सम्‍मान में समाराेह भी आयोजित किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने यह कदम इनेलाे द्वारा खिलाडियों के सम्‍मान में समारोह का आयोजन करने के एेलान के बाद किया है।

loksabha election banner

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के सभी पदक विजेताओं को मिलेगी नीति के अनुरूप पूरी राशि

इस तरह खिलाडियों के सम्मान को लेकर छिड़ी सियासत के बीच मनोहरलान सरकार ने नया दांव खेला है। इनेलो के अगस्त में प्रस्तावित सम्मान समारोह से पहले ही प्रदेश सरकार खिलाडिय़ों का पूरा पैसा उनके खाते में डाल देगी। सब कुछ ठीक रहा तो इसी महीने के अंत में सरकार सम्मान समारोह आयोजित कर सकती है। खिलाडिय़ों को सम्मानित करने की फाइल दो-तीन दिन पहले खेल मंत्री अनिल विज के पास पहुंच गई थी। बताया जाता है कि विज ने इसे सोमवार को सीएम मनोहरलाल के पास मंजूरी के लिए भेज दिया।

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स पदक विजेताओं के साथ अन्‍य खिलाड़ी भी किए जाएंगे सम्‍मानित

बता दें कि इनेलो ने अपने छात्र संगठन इनसो के स्थापना दिवस पर 5 अगस्त को कैथल में सभी राष्ट्रमंडल पदक विजेताओं के सम्मान की घोषणा कर रखी है। प्रदेश सरकार नहीं चाहती कि दूसरे दल खिलाडिय़ों की नाराजगी का लाभ उठाएं। इसलिए सरकार ने इसी माह खिलाडिय़ों को सम्मानित करने का फैसला किया। इसके तहत हरियाणा के 98 खिलाडिय़ों को मिलने वाली सम्मान राशि की फाइल खेल विभाग से खेल मंत्री तक पहुंच गई। 

यह भी पढ़ें: विदेशी बहू ने ससुराल वालों के खिलाफ विदेश मंत्री को भेजी शिकायत

फाइल में हरियाणा निवासी सभी खिलाडिय़ों को पूरी राशि के साथ सम्मानित करने की सिफारिश है। इस तरह खिलाड़ी किसी भी एजेंसी से खेले हो, उन्हें इनाम की पूरी राशि मिलेगी। सीएम की मंजूरी मिलते ही सम्मान समारोह की तारीख तय कर दी जाएगी। पहले खेल विभाग की ओर से खिलाडिय़ों को सम्मानित करने के लिए करीब 27 करोड़ रुपये का बजट बनाया गया था, लेकिन अब पूरी राशि दी जानी है, इसलिए बजट को बढ़ाया जाएगा। खेल मंत्री का कहना है कि बजट की कोई कमी नहीं है और यदि बजट बढ़ाना पड़ा तो बढ़ा दिया जाएगा। नई नीति में सभी खिलाड़ी कवर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: दर्द में डूबी जिंदगी में खुशियों के कुछ पल, ...आैर खिल उठे थके चेहरे

आस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में हरियाणा के गोल्ड मेडल विजेता प्रत्‍येक खिलाड़ी को 1.50 करोड़, सिल्वर मेडल विजेता को 75 लाख व कांस्‍य पदक विजेता प्रत्‍येक खिलाड़ी को 50 लाख रुपये की राशि दी जानी है। इसके अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाले अन्य खिलाडिय़ों को भी 7.5-7.5 लाख रुपये देने का प्रस्ताव है। इसके अलावा 60 अन्य खिलाडिय़ों को भी सम्मानित किए जाने की योजना है। विज ने बताया कि अब हरियाणा के सभी खिलाडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा अौर इसके लिए नीति में बदलाव किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: यहां मिलता है अद्भूत बूटा प्रसाद, इससे कई पीढि़यां होंगी निहाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.