Move to Jagran APP

हरियाणा सरकार की बड़ी घोषणा, गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित सभी जिलों में मुफ्त लगेगी बूस्टर डोज

कोरोना के एक बार फिर बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने बड़ी घोषणा की है। राज्य में कोरोना रोधी बूस्टर डोज मुफ्त लगाई जाएगी। इसके लिए 300 करोड़ का खर्च कोविड राहत कोष से खर्च किया जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 25 Apr 2022 03:03 PM (IST)Updated: Tue, 26 Apr 2022 10:20 AM (IST)
हरियाणा में मुफ्त लगेगी कोरोना रोधी बूस्टर डोज। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ी घोषणा की है। राज्य में कोविड रोधी टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए 18 वर्ष से 59 वर्ष के आयु वर्ग के वयस्क नागरिकों के लिए मुफ्त बूस्टर खुराक लगाई जाएगी।

loksabha election banner

पात्र लाभार्थी हरियाणा के किसी भी सरकारी अस्पताल या डिस्पेंसरी से 250 रुपये की बूस्टर खुराक मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा राज्य में उक्त आयु वर्ग के लगभग 1.2 करोड़ लाभार्थी हैं। इस पर लगभग 300 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा, जिसे राज्य द्वारा कोविड राहत कोष से वहन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए लोगों से मास्क पहनने की अपील की है तथा बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियों का पालन करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार है।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा ने कोरोना वायरस के मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर इसका प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए फिर सक्रिय रणनीति अपनाई है। 'कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार' को लागू करने से संबंधित जारी दिशा-निर्देशों का भी कड़ाई से पालन किया जा रहा है।

मुख्य सचिव ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला की अध्यक्षता में हुई कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि संक्रमण के मामलों में हालिया बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार स्थिति पर कड़ी निगरानी और सख्त नियंत्रण पर जोर दे रही है।

बता दें, राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। विशेषकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम व फरीदाबाद में मामलों में इजाफा हो रहा है। इससे राज्य सरकार चिंतित है। लोगों में कोविड की बूस्टर डोज के प्रति भी उत्साह नहीं दिख रहा था, लेकिन अब राज्य सरकार ने डोज को मुफ्त कर दिया है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी और बूस्टर डोज लेने का उत्साह बढ़ेगा।

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण राज्य सरकार ने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है। एक बार जब कोरोना के मामले कम हुए तो सरकार ने प्रतिबंधों पर से छूट दे दी थी। अब कोरोना के कारण कोई प्रतिबंध नहीं हैं, लेकिन यदि कोरोना के मामले इसी रफ्तार से बढ़े तो राज्य सरकार एक बार फिर सख्ती बरत सकती है। 

पिछले वर्ष भी कोविड के बढ़ते मामलों के कारण राज्य सरकार ने नाइट कर्फ्यू सहित कई प्रतिबंध लगा दिए थे। स्कूल कालेज भी बंद कर दिए गए थे। हालांकि इस बार अभी सरकार ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाए हैं, लेकिन लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.