Move to Jagran APP

हरियाणा विस के सत्र में हंगामे के बीच बहेगी प्रवचन की धारा

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र हंगामेदार होगा। शुक्रवार को शुरू हो रहे इस सत्र के दौरान राजनीति गर्मागर्मी क संग प्रवचन की धारा भी प्रवाहित होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 09:37 AM (IST)
हरियाणा विस के सत्र में हंगामे के बीच बहेगी प्रवचन की धारा

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। शुक्रवार को शुरू हाे रहा हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र हंगामेदार होने के साथ अपने आप में अनोखा होगा। यह पहला अवसर होगा जब विधानसभा में कोई धर्मगुरू प्रवचन देंगे। विधानसभा सत्र के पहले दिन जैन मुनि तरुण सागर प्रवचन देंगे। इसके साथ ही विधानसभा के बाहर भी माहौल गर्माया रहेगा। विधानसभा में विपक्षी दल कांग्रेस और इनेलो सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की कोशिश करेंगे तो विधानसभा के बाहर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता गायों के साथ प्रदर्शन करेंगे।

loksabha election banner

शून्यकाल में होंगे जैन मुनि के प्रवचन, प्रश्नकाल से पहले कांग्रsस व इनेलो करेंगे हंगामा

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सत्तारूढ़ भाजपा को घेरने की रणनीति बनाई जा चुकी, जबकि प्रमुख विपक्षी दल इनेलो ने शुक्रवार को सत्र आरंभ होने से दो घंटे पहले विधायक दल की बैठक बुलाई है। आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष नवीन जयहिंद की ओर से विधानसभा घेराव का एेलान करने के बाद चंडीगढ़ पुलिस भी सतर्क हो गई है। अमूमन हर सत्र से पहले भाजपा भी विधायक दल की बैठक करती रही है, लेकिन अभी तक अधिकृत रूप से ऐसी कोई बैठक नहीं बुलाई गई है।

आम आदमी पार्टी घेरेगी विधानसभा, अभी विधायकों को दो दिन के ही सत्र की सूचना

विधायकों के शुक्रवार को ही सुबह मुख्यमंत्री निवास पर जुटकर विपक्ष के हमलों को कुंद करने की योजना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को मंत्री समूह की बैठक भी ले चुके हैैं। विधानसभा सचिवालय की ओर से विधायकों को दो दिन के सत्र की सूचना भेजी गई है।

26 अगस्त को दोपहर दो बजे से सत्र शुरू होगा। 27 व 28 अगस्त को अवकाश रहेगा। 29 अगस्त को दोपहर दो बजे से फिर सदन की कार्यवाही शुरू होगी। शुक्रवार को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में सत्र की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ाई जा सकती है।

पढ़ें : देसी घूंघट पर फिदा हुई विदेशी मेम

पहले दिन कांग्रेस की ओर से विधायक कुलदीप शर्मा, जगबीर मलिक और जयवीर वाल्मीकि के बजट सत्र में हुए निलंबन को वापस लेने के लिए हंगामा किया जा सकता है, जबकि इनेलो की ओर से प्रश्नकाल शुरू होते ही फसल बीमा योजना के तहत किसानों के खातों से काटे जा रहे प्रीमियम का विरोध किए जाने के आसार हैैं। राज्य की बेटी साक्षी मलिक की सदन में सर्वसम्मति से तारीफ हो सकती है।

पढें : अभी कांग्रेस में शामिल नहीं हुए हैं कुलदीप बिश्नोई और उनकी पत्नी!

विधानसभा के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब जैन मुनि तरुण सागर जी महाराज प्रवचन करेंगे। उनके कड़वे प्रवचन जगजाहिर हैैं। शुक्रवार को विधानसभा में प्रश्नकाल खत्म होते ही शून्यकाल में दोपहर तीन बजे जैन मुनि के प्रवचन होंगे। जैन समाज के प्रमुख लोगों को भी इस आयोजन में बुलाया गया है।

विधानसभा में इस सत्र के दौरान 12 से अधिक विधेयक पेश किए जाएंगे। इनमें एक अध्यादेश और बाकी संशोधित विधेयक शामिल हैैं। जीएसटी बिल इसी सत्र में पास होगा, जबकि विधायकों के वेतन व भत्तों में बढ़ोतरी के साथ ही पूर्व विधायकों की पेंशन-भत्तों में बढ़ोतरी भी इसी सत्र में संभव है। महाराष्ट्र के मकोका की तर्ज पर हरियाणा सरकार इस सत्र में हकोका कानून का प्रस्ताव ला सकती है।

तीन मंत्रियों व दो पूर्व मंत्रियों की सीटें बदलेंगी

विधानसभा सत्र में भाजपा विधायक विपुल गोयल, डा. बनवारी लाल और मनीष ग्रोवर मंत्री की भूमिका में सत्ता पक्ष के खेमे में होंगे, जबकि घनश्याम सर्राफ और बिक्रम सिंह यादव के मंत्री पद से हटने के कारण उनकी सीटें बदली नजर आएंगी। हजकां से कांग्रेस में शामिल हो चुके कुलदीप बिश्नोई और रेणुका बिश्नोई के पहले दिन सदन में आने की संभावना नहीं है। विधानसभा सचिवालय के रिकार्ड में दोनों अभी हजकां विधायक हैैं।

सत्र में पूछेंगे भाजपा से सवाल

'' कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सत्र की रणनीति तैयार की जा चुकी है। कांग्र्रेस फसल बीमा योजना के तहत किसानों के खातों से जबरदस्ती प्रीमियम की राशि काटने का विरोध करेगी। हमारे विधायकों ने कई सवाल दिए हैैं। तीन विधायकों का निलंबन वापस लेने की भी मांग होगी।
- गीता भुक्कल, पूर्व मंत्री एवं विधायक, कांग्रेस।

------

इनेलो के पास नहीं मुद्दों की कमी

'' इनेलो के बाद मुद्दों की कमी नहीं है। सरकार हर मोर्चे पर फेल है। जलभराव, टूटी सड़कें, बिजली की कमी और किसानों के साथ लूटमारी के मुद्दे पर सरकार को घेरेंगे। इनेलो विधायक दल के नेता अभय चौटाला ने शुक्रवार को दोपहर 12 बजे बैठक बुलाई है।
- अशोक अरोड़ा, प्रदेश अध्यक्ष, इनेलो।

-------
झूठे आरोपों का जवाब देंगे

'' विधानसभा सत्र की तैयारियां पूरी हो चुकी हैैं। सरकार के पास उपलब्धियों का पिटारा है। जन कल्याण की दिशा में काम कर रही सरकार विपक्ष के हर झूठे आरोप का जवाब देने को तैयार है।
- प्रो. रामबिलास शर्मा, संसदीय कार्य मंत्री।


-------

सर्वदलीय बैठक में तय हुए थे जैन मुनि के विधानसभा में प्रवचन

हरियाणा के संसदीय मामलों के मंत्री रामबिलास शर्मा ने स्पष्ट किया है कि विधानसभा सत्र के प्रथम दिन जैन मुनि तरुण सागर जी महाराज के प्रवचन कराने को लेकर पिछले दिनों हुई सर्वदलीय बैठक में निर्णय किया गया था। कड़वे प्रवचन के लिए प्रख्यात मुनिश्री से वे पिछले वर्ष दिल्ली में चातुर्मास के दौरान मिले थे और चंडीगढ़ में चातुर्मास करने का आग्रह किया था, जिसको उन्होंने स्वीकार कर लिया।

मुनिश्री 26 अगस्त को सुबह आठ बजे चंडीगढ़ के सेक्टर-27 स्थित दिगंबर जैन मंदिर से प्रस्थान करेंगे और पैदल चलते हुए करीब 9.30 बजे उनके निवास स्थान पर पहुंचेंगे। प्रो. रामबिलास के अनुसार हरियाणा विधानसभा में उनके प्रवचन दोपहर बाद 3 बजे होंगे जिसमें मुख्यमंत्री, मंत्री, मुख्य संसदीय सचिव तथा सभी पार्टियों के विधायक भी उपस्थित रहेंगे।

पढ़ें : स्टिंग में पैसे लेते पकड़े गए आप के पंजाब कन्वीनर छोटेपुर की पार्टी से छुट्टी तय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.