Move to Jagran APP

हरियाणा में शादियों के दौरान कोरोना बम फूटने की आशंका, लोगों की संख्‍या पर छूट से खतरा

हरियाणा में शादियों के सीजन में कोराना वायरस का बम फूटने का खतरा है। त्‍योहारी सीजन में काेरोना संक्रमण में तेजी आने के बाद अब शादियों के समय खतरा बढ़ गया है। सबसे बड़ा खतरा शादियों में अधिक लोगों के शामिल होने की छूट से है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 06:15 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 06:15 PM (IST)
हरियाणा में शादियों के दौरान कोरोना बम फूटने की आशंका, लोगों की संख्‍या पर छूट से खतरा
हरियाणा में शादियों के दौरान कोरोना बम फूटने की आशंका है।

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में शादियों के दौरान कोरोना बम फूटने की पूरी संभावना है। विवाह समारोहों में लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली और उत्तर प्रदेश सरकारों ने मेहमानों की संख्या घटा दी है, लेकिन हरियाणा में अभी भी लाॅकडाउन-पांच (Lockdown-5) के बाद दी गई राहत बरकरार है। हरियाणा में विवाह समारोह के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनीटाइजर के नियम का अनुपालन तो करना होगा, मगर 200 मेहमान दावत में शामिल हो सकते हैं। इस सुविधा का नुकसान यह होगा कि पहले से बढ़ते जा रहे कोरोना संक्रमण के केसों में और ज्यादा बढ़ोतरी संभव है।

loksabha election banner

प्रदेश में होने वाले विवाह समारोहों में 200 लोगों की संख्या नहीं हुई कम

देवशयनी एकादशी के बाद 25 नवंबर से शादियों के शुभ मुहूर्त आरंभ हो रहे हैं, जो 15 दिसंबर तक रहेंगे। इस अवधि में शादियों के आठ शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद खरमास लग जाएगा। 1 जुलाई से चातुर्मास लग गया था, जिसकी समाप्ति करीब पांच माह के लंबे अंतराल के बाद हो रही है। इस अवधि में कोरोना चरम पर था। सारे कामकाज बीच में ही रुक गए थे। लाॅकडाउन खत्म होने के बाद सरकार ने राहत दी तो अब लोगों ने मास्क, सेनीटाइजर और फिजिकिल डिस्टेंसिंग को लेकर सचेत रहना कम कर दिया है।

गायत्री ज्योतिष अनुसंधान केंद्र कुरुक्षेत्र के संचालक डा. पंडित रामराज कौशिक के अनुसार अगले साल 16 फरवरी को वसंत पंचमी है, जिस दिन अबूझ मुहूर्त होता है। उसके बाद 22 अप्रैल से 13 दिसंबर 2021 तक 46 विवाह मुहूर्त होंगे।

दिल्ली में 50 और उत्तर प्रदेश में 100 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति

लोगों ने इस साल के शुभ मुहूर्त में शादियों की पूरी तैयारियां कर रखी हैं, लेकिन कोरोना पीछा नहीं छोड़ रहा है। केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक विवाह समारोहों में 200 लोग शामिल हो सकते हैं, लेकिन कोरोना के बढ़ते असर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह संख्या घटाकर 50 और उत्तर प्रदेश सरकार ने 100 कर दी है।

हरियाणा में अभी तक 200 लोग शादी समारोह में भाग ले सकते हैं। इसे कम करने की मांग की जा रही है, लेकिन सरकार अभी कोई ठोस फैसला नहीं ले पाई है, जिस कारण विवाह समारोहों में सावधानी नहीं बरते जाने की स्थिति में कोरोना बेकाबू हो सकता है। यही स्थिति अन्य समारोहों को लेकर भी है।

इस साल 15 दिसंबर तक शादियों के आठ बड़े मुहूर्त, फिर अगले साल बारी

दिल्ली व उत्तर प्रदेश के विवाह समारोहों में लोगों की संख्या कम कर दिए जाने का एक दूसरा पहलू यह भी सामने आ रहा है कि वहां के लोगों ने आसपास के हरियाणा के जिलों में अपने कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा तैयार कर ली है। साथ ही जो लोग जागरूक हैं, उन्होंने अपने समारोहों को दो से तीन हिस्सो में बांट दिया है। उदाहरण के लिए एक समारोह दिल्ली में, एक उत्तर प्रदेश में और दूसरा या तीसरा समारोह हरियाणा में हो सकता है।

इसके लिए रिश्तेदारों का सहारा लेकर प्रोग्राम बुक किए जा रहे हैं। साथ ही जिन लोगों को सिर्फ 200 लोगों को ही अपने कार्यक्रम में बुलाना है, वह एक ही आयोजन के लिए हरियाणा की तरफ रुख कर रहे हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो विवाह में लोगों की संख्या सीमित करने को अच्छा इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि उनका खर्च बच रहा है, लेकिन कुछ लोग इसके प्रति जागरूक नहीं हैं।

पुलिस टीम मौके पर जाकर करेगी चैकिंग, एचएम डिस्क भी मिलेगी

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने फिलहाल शादियों में लोगों की सीमित संख्या को लेकर तो कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की, लेकिन रविवार को उन्होंने फिर कहा कि लाकडाउन या फिर सख्ती, हमारे पास दो ही रास्ते हैं। फिलहाल हम सख्ती के ही मूड में हैं। सभी डिप्टी कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर और पुलिस कप्तानों को आदेश दिए गए हैं। एक एक गतिविधि फिर चाहे वह धार्मिक, सामाजिक, औद्योगिक अथवा ऐसा आयोजन जहां भीड़ इकट्ठा होती है, वहां जाकर चैकिंग की जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि सभी अधिकारियों को मौके पर जाकर अथवा अपनी टीम को भेजकर कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करवाना होगा। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में बेहतर काम करने वाले पुलिसकर्मी होम मिनिस्टर (एचएम) डिस्क से नवाजे जाएंगे। इस बारे में उन्होंने विभाग को पत्र भी लिखा है। एचएम डिस्क के साथ आर्थिक राशि पर फैसला मुख्यमंत्री को लेना है। विज के अनुसार हरियाणा में कोरोना से लड़ने के पूरे बंदोबस्त किए गए हैं और अगर कोई निजी अस्पताल भी लापरवाही बरतता है तो उस पर भी कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट के घर जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान, बेबी बंप के साथ शेयर की फोटो

यह भी पढ़ें: हरियाणा के शहरी सेक्टरों के लोगों को बड़ी राहत, आवासीय प्‍लॉटों के बढ़ा सकेंगे फ्लोर एरिया रेशो


यह भी पढ़ें: हरियाणा-पंजाब में बढ़ेगी ट्रेनें, यात्री गाड़ी से 35 फीट ऊंची दौड़ेगी मालगाड़ी, रखा गया 140 टन का आरएफओ


यह भी पढ़ें: हरियाणा में IAS-IPS के अहम की लड़ाई में बड़ा सवाल- ट्रेनिंग एक संग तो समान काम पर विवाद क्‍यों

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.