Move to Jagran APP

दुष्कर्मों से हिला हरियाणाः फरीदाबाद के सीपी और हिसार के आइजी हटाए, एसएचओ सस्पेंड

हरियाणा में चार दुष्कर्मों के बाद कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठने लगे हैं। इस बीच सरकार ने फरीदाबाद के सीपी हिसार के आइजी को हटा दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 10:31 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 02:37 PM (IST)
दुष्कर्मों से हिला हरियाणाः फरीदाबाद के सीपी और हिसार के आइजी हटाए, एसएचओ सस्पेंड
दुष्कर्मों से हिला हरियाणाः फरीदाबाद के सीपी और हिसार के आइजी हटाए, एसएचओ सस्पेंड

जेएनएन, चंडीगढ़। 48 घंटे में दुष्कर्म और हत्या की चार जघन्य वारदातों पर सरकार सख्त हो गई है। विपक्ष के आरोपों से घिरी सरकार ने फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर हनीफ कुरैशी तथा हिसार के पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ ढिल्लों को उनके मौजूदा पदों से हटा दिया है। कुरुक्षेत्र जिले के झांसा थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया गया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक से रिपोर्ट तलब करते हुए सभी पुलिस अधीक्षकों को मुस्तैद होने के आदेश जारी किए। मुख्यमंत्री ने डीजीपी से कहा कि नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में आधे घंटे के भीतर एसपी को मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करनी होगी। दुष्कर्म के मामलों की सुनवाई के लिए सरकार जल्द ही विशेष अदालतें भी बनाएगी।

जींद और पानीपत में नाबालिग की सामूहिक दुष्कर्म के बाद नृशंस हत्या और फरीदाबाद व पिंजौर में दुष्कर्म के मामलों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने सोमवार को पुलिस महानिदेशक से पूरी रिपोर्ट मांगी। सीएम ने डीजीपी से फोन पर भी बात की। फिर उन्हें मीटिंग के लिए बुलाया गया।

मुख्यमंत्री ने डीजीपी से कहा कि तुरंत प्रभाव से दोषियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जाए। साथ ही ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए ठोस कदम उठाएं। गृह सचिव एसएस प्रसाद के अनुसार डीजीपी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी पुलिस अधीक्षकों से रू-ब-रू होकर जिला पुलिस के पेंच कसेंगे। इसके अलावा महिला अपराध रोकने के लिए सभी विभागों की तालमेल कमेटी बनाई जाएगी। इसके लिए सभी विभागों के प्रशासनिक सचिवों की मंगलवार को बैठक बुला ली गई है, जो कि जागरूकता फैलाएंगी।

अमिताभ ढिल्लो फरीदाबाद के नए सीपी, संजय हिसार के आइजी

फरीदाबाद में युवती से सामूहिक दुष्कर्म के बाद सरकार ने यहां के पुलिस कमिश्नर डॉ. हनीफ कुरैशी को हटा कर आइजी सुरक्षा का पदभार सौंपा है। इसी तरह जींद में हैवानियत की गाज हिसार के आइजी अमिताभ सिंह ढिल्लो पर गिरी है। उन्हें फरीदाबाद का नया पुलिस आयुक्त बनाया गया है। आइजी सुरक्षा संजय कुमार हिसार के नए पुलिस महानिरीक्षक होंगे।

जींद दुष्कर्म प्रकरण में एसआइटी गठित

पुलिस प्रवक्ता आइजी ममता सिंह ने दुष्कर्म की चार वारदातों को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए बताया कि पानीपत के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जल्द ही चालान पेश कर मामला फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाया जाएगा। जींद में कुरुक्षेत्र की किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म के बाद नृशंस हत्या की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआइटी) गठित की गई है। फरीदाबाद में युवती से चलती कार में सामूहिक दुष्कर्म की जांच के लिए साइबर टीम काम कर रही है।

यह भी पढ़ेंः चार दुष्कर्मों से हिला हरियाणा, वहशियों ने दिखाई हैवानियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.