चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र कल यानि 20 फरवरी से शुरू होगा। 13 दिनों तक चलने वाले बजट सत्र के दौरान पांच छुट्टियां होंगी। सत्र के खासा हंगामेदार रहने के आसार हैैं। सत्‍तापक्ष और विपक्ष दोनों ने कमर कस ली है। बजट बनाने में जुटी मनोहरलाल सरकार और भाजपा-जजपा अपने काम के बूते विपक्ष को कठघरे में खड़ा करने की तैयारी कर रही है। दूसरी ओर, विपक्ष ने काम रोको और ध्यानाकर्षण प्रस्तावों के जरिये सरकार की घेराबंदी करने की रणनीति बनाई है।

20 फरवरी को सुबह 11 बजे से शुरू होगा सत्र, 3 मार्च को समापन, 28 को बजट, हर रोज सिंगल सीटिंग

बजट सत्र के पहले दिन अमूमन दोपहर दो बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होती है, लेकिन इस बार पहली दफा लोकसभा की तर्ज पर सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से आरंभ होगी। वित्त मंत्री के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल 28 फरवरी को भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार का अपना पहला बजट पेश करेंगे।

सत्‍ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने कमर कसी, सदन में दिखाएंगे पूरा जोर

विधानसभा का बजट सत्र 13 दिन चलेगा, जिसमें पांच अवकाश होंगे। फिलहाल प्रत्येक सत्र सिंगल सीटिंग का होगा, लेकिन विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी ने यदि चाहा तो किसी दिन सत्र की सीटिंग डबल भी की जा सकती है। फिलहाल सरकार की योजना बजट सत्र तीन मार्च तक चलाने की योजना है।

राज्यपाल के अभिभाषण पर चार दिन चलेगी चर्चा, बजट पर दो दिन मिलेंगे

 विधानसभा सत्र के पहले दिन 20 फरवरी को दोपहर दो बजे सरकार ने कैबिनेट की बैठक बुला ली है, जिसमें राज्य की आबकारी नीति पर मुहर लगने की संभावना है। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी। 21 फरवरी को महाशिवरात्रि है। 22 को शनिवार और 23 फरवरी को रविवार के अवकाश की वजह से सदन की कार्यवाही नहीं चलेगी। 24 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा आरंभ होगी, जो 27 फरवरी तक तीन दिन चलने की संभावना है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट पर मंथन कर चुके हैैं। सांसदों के साथ विधायकों व विभिन्न क्षेत्र के लोगों से बातचीत की जा चुकी है। 28 फरवरी शुक्रवार को मुख्यमंत्री सुबह 11 बजे सदन में बजट पेश करेंगे। 29 फरवरी को शनिवार और एक मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा। मुख्यमंत्री द्वारा पेश बजट पर दो मार्च को चर्चा आरंभ होगी, जो तीन मार्च तक चलेगी। सीएम के जवाब के बाद आखिरी दिन जरूरी विधायी कार्य निपटाते हुए आधा दर्जन बिल पास किए जा सकते हैैं।

अभी तक विधायकों के आ चुके 500 सवाल

'' हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का अनुमानित-संभावित कार्यक्रम हमारे पास आ गया है। अंतिम शेड्यूल बिजनेस एडवाइजरी कमेटी तय करेगी। फिलहाल तक हर रोज सिंगल सीटिंग होगी। अभी तक करीब 500 सवाल सदन में पूछने के लिए आ चुके हैैं। ड्रा के जरिये विधायकों के सवाल निकाले जा रहे हैैं, ताकि कोई यह न कह सके कि सवालों में भेदभाव बरता जा रहा है। सभी विधायकों को अपनी बात कहने का मौका दिया जाएगा।

                                                                              - ज्ञानचंद गुप्ता, स्पीकर, हरियाणा विधानसभा। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढें: रेलवे पश्चिम एक्‍सप्रेस ट्रेन का रूट बदलेगा, अब चंडीगढ़ होते हुए जाएगी अमृतसर


यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर 117 साल बाद शनि और शुक्र का दुर्लभ योग, विष दोष व सर्प दोष से मिलेगी मुक्ति


Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस