Move to Jagran APP

लड़ाकू विमान राफेल को पक्षियों से खतरा, अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को लेकर IAF ने लिखी हरियाणा सरकार को चिट्ठी

अंबाला एयरबेस पर तैनात राफेल विमानों की उड़ान के लिए खतरा पैदा हो गया है। राफेल के लिए पक्षी खतरा बन गए हैं। वायुसेना ने इस संबंध में हरियाणा सरकार को पत्र लिखा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 12:00 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 05:21 PM (IST)
लड़ाकू विमान राफेल को पक्षियों से खतरा, अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को लेकर IAF ने लिखी हरियाणा सरकार को चिट्ठी
लड़ाकू विमान राफेल को पक्षियों से खतरा, अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को लेकर IAF ने लिखी हरियाणा सरकार को चिट्ठी

चंडीगढ़, जेएनएन। फ्रांस से आकर अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किए गए राफेल विमानों के लिए 'अजीब खतरा' पैदा हो गया है। यह खतरा किसी दुश्मन देश या आतंकवादियों से नहीं, बल्कि आसमान में उड़ने वाले पक्षियों से पैदा हुआ है। एयरबेस के आसपास काफी संख्‍या में पक्षी मंडराते रहते हैं और इससे लड़ाकू विमानों के साथ-साथ राफेल की उड़ान के लिए खतरा पैदा हो गया है। अब इस संबंध में एयरफोर्स ने हरियाणा सरकार के समक्ष अपनी चिंता को साझा किया है।

loksabha election banner

एयरबेस के आसपास पक्षियों के मंडराने से राफेल की उड़ान में खतरे की आशंका

अंबाला एयरबेस के आसपास मौजूद बहुत सारे पक्षी राफेल के लिए चिंता का बड़ा कारण बने हुए हैं। इसके पीछे वहां मौजूद कूड़े के ढेर को भी वजह बताया गया है। कूड़े के ढेर पर पक्षी आते हैं और उसमें मुंह मारकर उड़ने लगते हैं। कूड़े से निपटान के लिए अब एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह (डायरेक्टर जनरल इंस्पेक्शन ऐंड सेफ्टी ऑफ इंडियन एयरफोर्स) ने हरियाणा की चीफ सेक्रेटरी केशनी आनंद अरोड़ा को पत्र लिखा है।

एयर मार्शल के पत्र के मुताबिक, ‘अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के ऊपर और आसपास भारी संख्या में पक्षी हैं। कभी टक्कर हुई तो इससे राफेल को काफी नुकसान पहुंच सकता है। एयरफील्ड के ऊपर पक्षियों के रहने के पीछे आसपास पड़ा कूड़ा जिम्मेदार है’। पत्र में बताया गया है कि अंबाला स्टेशन के एयर ऑफिसर ने अंबाला के नगर निगम आयुक्त से भी इस बारे में बात की है, मगर अभी तक उचित कार्रवाई नहीं हो पाई है।

एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने जताई चिंता, हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर उचित व्यवस्था के लिए कहा

एयर मार्शल की ओर से हरियाणा सरकार को लिखे गए पत्र में कूड़े को हटाने के तरीके के बारे में भी सुझाव दिए गए हैं। कहा गया है कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का पालन होना चाहिए। छोटे और बड़े दोनों तरीके के पक्षियों को एयरफील्ड से दूर रखना जरूरी है। ब्लैक काइट (चील जैसे) पक्षियों को लेकर सबसे ज्यादा चिंता बनी हुई है। अंबाला एयरबेस के कम से कम 10 किलोमीटर तक के एरिया में ऐसे पक्षी नहीं होने चाहिए।

10 सितंबर को भारतीय वायुसेना में शामिल होंगे अंबाला एयरबेस पर रखे गए पांच राफेल विमान

राफेल विमान 10 सितंबर को वायुसेना में शामिल होंगे। फ्रांस से अभी पांच राफेल विमान आए हैं, जिन्हें अंबाला एयरबेस पर रखा गया है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंबाला में इन राफेल का तिलक करने आने वाले थे, लेकिन उनका कार्यक्रम स्थगित हो गया था। अब केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस दौरे पर हैं। वहां से लौटने के बाद प्रधानमंत्री का अंबाला दौरे का कार्यक्रम फाइनल होगा।

इन विमानों को भारतीय वायुसेना में औपचारिक रूप से शामिल करने वाला समारोह 10 सितंबर को हरियाणा के अंबाला एयरबेस में आयोजित किया जाना है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ-साथ फ्रांस के रक्षा मंत्री भी शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Exclusive interview में बाेले अजय चौटाला- हरियाणा में भाजपा और हम मिलकर चलाते रहेंगे राज

यह भी पढ़ें: पंजाब स्‍काॅलरशिप घोटाले से निकला 16 साल पुराना 'भूत', उलझे पंजाब के सीएम व कांग्रस सांसद

यह भी पढ़ें: हरियाणा में भाजपा के साथ चलने की जजपा की रणनीति, अजय चौटाला ने दिए भविष्‍य के बड़े संकेत

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.