Move to Jagran APP

खुशखबरी: वोकेशनल टीचर्स को सरकार का तोहफा, मानदेय में साढ़े पांच हजार रुपये की वृद्धि

हरियाणा के वोकेशनल टीचर्स को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। मनोहरलाल सरकार ने उनके मानदेय में साढ़े पांच हजार रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 12:16 PM (IST)
खुशखबरी: वोकेशनल टीचर्स को सरकार का तोहफा, मानदेय में साढ़े पांच हजार रुपये की वृद्धि
खुशखबरी: वोकेशनल टीचर्स को सरकार का तोहफा, मानदेय में साढ़े पांच हजार रुपये की वृद्धि

चंडीगढ़, जेएनएन। ह‍रियाणा सरकार ने राज्‍य के वोकेशनल टीचर्स को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने उनके मानदेय में करीब साढ़े पांच हजार रुपये प्रति माह की वृद्धि की है। ये शिक्षक अपनी मांगों को लेकर 34 दिन से धरने दे रहे थे। अब उन्हें हर महीने 18 हजार रुपये की जगह 23 हजार 605 रुपये मिलेंगे।इसके अलावा जिन निजी कंपनियों ने इन शिक्षकों को पूरी तनख्वाह नहीं दी है, उन्हें नोटिस जारी करते हुए ठेकेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। सरकार की घोषणा के साथ ही पंचकूला में धरने पर बैठे वोकेशनल टीचर्स ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा कर दी।

loksabha election banner

अब 18 हजार की बजाय हर महीने मिलेंगे 23 हजार 605 रुपये, पहली अप्रैल से लाभ

वोकेशनल टीचर्स एसोसिएशन और सरकार के बीच चले आ रहे गतिरोध को दूर करने में मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव की अहम भूमिका रही। इससे पहले भी यादव जेबीटी शिक्षकों और कंप्यूटर शिक्षकों सहित दूसरे विभागों की कर्मचारी यूनियनों से वार्ता कर धरना-प्रदर्शन खत्म करा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: बेजुबान की बेमिसाल वफादारी, मालिक को करंट लगा तो लेब्राडोर ने कुर्बान कर दी अपनी जान

मंगलवार को एसोसिएशन के पदाधिकारियों से वार्ता करने पहुंचे जवाहर यादव ने सरकार के फैसले की जानकारी दी और प्रदर्शनकारी शिक्षकों को जूस पिलाकर अनशन खत्म कराया। यादव ने बताया कि सभी 2200 वोकेशनल टीचर्स को पहली अप्रैल से बढ़े मानदेय का लाभ मिलेगा। टीचर्स की नियुक्तियों में ठेकेदारों के कमीशन को भी कम किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश दिया है कि आगे से ऐसी नियुक्तियां कौशल विश्वविद्यालय के माध्यम से हों, ताकि शिक्षकों का शोषण न हो सके।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू पर सियासी घमासान, इस्‍तीफे के बाद अमरिंदर ने कही बड़ी बात, गुरु के अगले कदम पर सस्‍पेंस

इसके बाद एसोसिएशन प्रधान मुकेश गुर्जर, उप प्रधान संदीप चौहान, महासचिव अनूप ढिल्लो ने सरकार के फैसले पर संतोष जताते हुए धरना खत्म करने की घोषणा कर दी। एसोसिएशन पदाधिकारियों ने बताया कि कंपनियां वोकेशनल टीचर्स को निर्धारित 18 हजार रुपये की जगह हर महीने सिर्फ 15 हजार रुपये देकर उनका शोषण कर रहीं थी। कंपनियों का कमीशन कम होने से अब वोकेशनल शिक्षकों को अधिक पैसा मिल सकेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.