Move to Jagran APP

यह बाबा कहता था- बंद अंधेरे कमरे में कराऊंगा नोटों की बारिश, जानें फिर कैसे लगाता था चूना

कुरुक्षेत्र के शाहाबाद क्षेत्र में एक ढ़ोंगी बाबा अपने डेरे में लोगों को बंद कमरे में नोटों की बारिश कराने का झांसा देता था। इसके बाद जाल में फंसे लोगों को वह चूना लगाता था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 11:19 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 11:19 AM (IST)
यह बाबा कहता था- बंद अंधेरे कमरे में कराऊंगा नोटों की बारिश, जानें फिर कैसे लगाता था चूना
यह बाबा कहता था- बंद अंधेरे कमरे में कराऊंगा नोटों की बारिश, जानें फिर कैसे लगाता था चूना

शाहाबाद, [जतिंद्र सिंह चुघ]। कुरुक्षेत्र जिले के शाहाबाद के शरीफगढ़ गांव में एक डेरे का बाबा लोगों को गजब अंदाज में ठगता था और मोटा चूना लगाता था। वह लोगों को बंद अंधेरे कमरे में मोमबत्‍ती की रोशनी में नोटों की बारिश कराने का झांसा देकर जाल में फंसता था। इसके बाद वह बड़े तरीके से लाखों रुपये ठग लेता था।

loksabha election banner

नोट दोगुना करने का झांसा देकर लोगों से ठगी को लेकर चर्चा में आए गांव शरीफगढ़ स्थित डेरा वडभाग सिंह के बाबा राजेश उर्फ कैंडी कई लोगों को अपने जाल में फंसा चुका था। वह जाले में फंसे लोगों को  कहता था कि बंद अंधेरे कमरे में मोमबत्तियां जलाकर पैसों की बरसात करवाएगा। उसके खिलाफ पंजाब में भी धोखाधड़ी के कई केस दर्ज हैं। बाबा व इसके साथियों के खिलाफ अवैध असलहा रखने की भी एफआइआर दर्ज है।

पंजाब में कई लोगों से करोड़ों का फ्रॉड कर चुका है ढोंगी बाबा

हरियाणा के साथ-साथ पंजाब पुलिस भी ढोंगी बाबा की तलाश में है, लेकिन फिलहाल उसका सुराग नहीं लग रहा है। सीआइए-एक इंचार्ज मनदीप ने कहा कि इस मामले में ठगी किए जाने के कई मामले सामने आए हैं। फिलहाल आरोपित की तलाश की जा रही है। उसे जल्‍द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

कैथल के व्‍यक्ति से ठगे 90 लाख रुपये

जानकारी के अनुसार, ढोंगी बाबा ने कृष्ण कुमार निवासी अमरगढ़ गामड़ी कैथल का हाथ देखकर उसकी समस्या दूर करने का दम भरा। पहले 10 के 140 रुपये बनाए और फिर 50 लाख रुपये मंगवाकर नोटों की बरसात करने का झांसा दिया।

यह भी पढ़ें: कभी इस प्रदेश को कहा जाता था दूध दही का खाणा, अब युवा दे रहे ऐसा

शिकायतकर्ता के अनुसार, बाबा ने उसे अंधेरे कमरे में बुलाकर मोमबत्तियां जलाकर नोटों की बरसात की और नोट एकत्रित करने को कहा। गिनने पर वे मात्र नौ लाख 17 हजार निकले। बाबा ने बाद में कृष्ण से ही 40 लाख रुपये और मंगवाए व करोड़ों की बरसात करने का झांसा दिया। रुपये लेने के बाद न बाबा नजर आया और न ही बरसात हुई। इसके बाद कृष्ण ने 90 लाख की धोखाधड़ी का मुकदमा पंजाब में दर्ज कराया था।

32 बोर की पिस्तौल के साथ गिरफ्तार हुए बाबा व उसके साथी

मोहाली के सेक्टर 68 के चंद्र अग्रवाल ने लालडू पुलिस को शिकायत दी थी कि ढोंगी बाबा राजेश उर्फ कैंडी ने उसके साथ पैसा दोगुना करने का झांसा देकर धोखाधड़ी की है। इसी तरह चंडीगढ़ के सेक्‍टर 50 के प्रोग्रेसिव सोसायटी निवासी गुरप्रीत सिंह ने भी राजेश उर्फ कैंडी के खिलाफ ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस ने रेड मारकर बाबा व इसके साथियों को नकदी, 32 बोर की पिस्तौल, 11 कारतूस व जादुई ट्रिक दिखाने वाले बॉक्स के साथ गिरफ्तार करके इनके खिलाफ धारा 406, 420 तथा आर्म एक्ट के तहत केस दर्ज किया था। यह घटना 2 जुलाई 2017 को पंजाब में सुर्खियों में रही थी।

यह भी पढ़ें: कर्जदार किसानों काे बड़ी राहत की तैयारी, सरकार उठा सकती है बड़़ा कदम व लाएगी खास स्‍कीम

बाबा के कमरे को छोड़ पूरा डेरा था सीसीटीवी की कैद में

इस बात का खुलासा हुआ है कि गांव शरीफगढ़ में स्थित बाबा वडभाग सिंह का पूरा डेरा सीसीटीवी कैमरों की कैद में है, लेकिन ढोंगी बाबा के कमरे में सीसीटीवी कैमरे नहीं थे। इससे स्पष्ट है कि बाबा अपने कमरे में धोखाधड़ी का बड़ा काम करता था और वहीं से सभी आने वालों पर नजर रखता था। फिर आने वाले श्रद्धालु के पहनावे से अनुमान लगाकर लूटने की साजिश रचता था। ढोंगी बाबा राजेश उर्फ कैंडी खुद में बाबा वडभाग सिंह जी की शक्तियां होने का दम भरता था। बताया जाता है कि वह सोशल मीडिया पर भी खासा सक्रिय रहता था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.