Move to Jagran APP

RSS प्रचारक के बाद दो बार हरियाणा सीएम, अब मोदी कैबिनेट में बने मंत्री; पढ़िए मनोहर लाल का राजनीतिक सफर

नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार लगातार पीएम पद ( Modi Cabinet 2024 ) की शपथ ले चुके हैं। मोदी के साथ ही केंद्रीय मंत्री भी शपथ ली। ऐसे में केंद्रीय मंत्रिमंडल को लेकर नेताओं के नाम पर सियासी कयास लगाए जा रहे थे। जिसके बाद हरियाणा में करनाल सीट से नवनिर्वाचित मनोहर लाल (Manohar Lal) को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिल गई है।

By Deepak Saxena Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 09 Jun 2024 06:15 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 07:58 PM (IST)
मोदी 3.0 के शपथ ग्रहण में मनोहर लाल को मिली कैबिनेट में जगह।

डिजिटल डेस्क, करनाल। नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 पर तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ले चुके हैं। ये कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में आयोजित हो रहा है। इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हरियाणा के पूर्व सीएम और करनाल से नवनिर्वाचित मनोहर लाल (Manohar Lal) को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिल गई है।

हरियाणा के पूर्व सीएम एवं करनाल के नवनिर्वाचित सांसद मनोहर लाल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ले ली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण और डॉ. एस जयशंकर के बाद मनोहर लाल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में नौवें नंबर पर शपथ ग्रहण की।

दो बार रह चुके हरियाणा के सीएम

हरियाणा के रोहतक में जन्मे मनोहर लाल राज्य में दो बार सीएम पद पर आसीन रह चुके हैं। बता दें कि साल 2014 में केंद्रीय नेतृत्व ने विधानसभा चुनावों में उन्हें टिकट दिया था। उस समय किसी को उम्मीद नहीं थी कि उन्हें हरियाणा का सीएम घोषित कर दिया जाएगा। वहीं, साल 2019 में चुनाव में एक बार फिर गठबंधन की सरकार बनी और उन्हें दोबारा सीएम बनाया गया।

ये भी पढ़ें; Mid Day Meal Scheme: मिड-डे मील का बदला मेन्‍यू, अब और ज्‍यादा स्‍पेशल हुई बच्‍चों की थाली; शामिल हुए ये व्‍यंजन

साल 2024 में इस्तीफा देकर करनाल सीट से लड़ा लोकसभा चुनाव

लेकिन साल 2024 में हरियाणा में बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिला। हरियाणा में मनोहर लाल ने सीएम पद से इस्तीफा देकर करनाल से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में अपनी दावेदारी ठोकी और वो इस लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने में भी कामयाब रहे।

अमित शाह और राजनाथ सिंह दे चुके थे ये संकेत

लोकसभा चुनाव के दौरान हुई जनरैली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने अपने भाषण में संकेत दे दिया था कि केंद्रीय नेतृत्व ने उनके लिए बहुत बड़ा सोच रखा है। अब ऐसे में आज शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिलनी लगभग तय मानी जा रही थी।

ये भी पढ़ें: छात्रवृति के नाम पर 96 लाख के घोटाले मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो की बड़ी कार्रवाई, बैंक उपप्रबंधक समेत चार पर केस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.