Move to Jagran APP

Haryana Weather Today: गेहूं-सरसों भीगी, पांच जिलों में ज्यादा नुकसान, मंडियों में पड़ा था अनाज; जानें आज का मौसम

खेत में खड़ी फसल खराब होने का भी किसानों को डर सताने लगा है। अगले दो दिन तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। अनाज से अटी मंडियां खुले में पड़ा लाखों टन सरसों और गेहूं धीमा उठान किसानों के लिए मुसीबत बना। IMD ने मौसम को लेकर ओरेंज अलर्ट और यलो अलर्ट जारी किया है। अभी तक केवल तीन लाख टन का उठान हुआ है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 14 Apr 2024 09:29 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2024 09:29 AM (IST)
Haryana Weather update: गेहूं-सरसों भीगी, पांच जिलों में ज्यादा नुकसान। फाइल फोटो

जागरण टीम l चंडीगढ़/हिसार। (Haryana Weather Hindi News) प्रदेश में नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से दोपहर बाद रोहतक सहित पांच जिलों में आंधी के साथ वर्षा हुई। इससे मंडियों में खुले में पड़ा लाखों टन गेहूं और सरसों भीग गई। वहीं, रविवार को भी प्रदेश में ओलावृष्टि व वर्षा की संभावना है।

loksabha election banner

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार (Hisar News) के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने दो दिन तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना जताई है। वहीं खेत में खड़ी फसल और मंडी में रखी फसल के खराब होने का डर भी किसानों को सता रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से हरियाणा में 13 रात से 15 तक मौसम में बदलाव के साथ दो पश्चिमी विक्षोभ के चलते वर्षा की संभावना व्यक्त की थी।

हिसार में सुबह से ही मौसम में बदलाव रहा। वहीं प्रदेश के सिरसा, भिवानी, पानीपत, झज्जर, रोहतक जिलों में हल्की वर्षा हुई है। गेहूं की फसल पर दाना बना हुआ है। हवा चलने से फसल की बाली नीचे गिरने का डर बना हुआ है। वहीं प्रदेश की मंडियों में सरसों और गेहूं की आवक पीक पर है, लेकिन ढीला उठान किसानों के लिए मुसीबत बना है।

सरसों की आवक में भी तेजी

मंडियों व खरीद केंद्रों पर तेजी से सरसों की आवक हो रही है। मंडियों में अभी तक छह लाख 60 हजार टन सरसों पहुंच चुकी है, जिसमें पांच लाख 15 हजार टन की खरीद हुई है। अभी तक करीब दो लाख टन ही सरसों उठान हुई है। किसानों का आरोप है कि अगर खरीद कर ली जाती तो कम से कम वर्षा होने की चिंता तो नहीं सताती।

यह भी पढ़ें: Haryana News: रूस-यूक्रेन युद्ध में फंसे युवाओं की वतन वापसी के प्रयास शुरू, विदेश सचिव ने Russia के राजदूत से की चर्चा

अव्यवस्था की भेंट चढ़ रहा अन्न

मंडियों में लाखों टन गेहूं और सरसों खुले में पड़े होने के बावजूद अव्यवस्था फैली है। शनिवार दोपहर को हुई वर्षा से सरसों, गेहूं को भारी नुकसान हुआ है। अनाजमंडी में वर्षा से बचाव के लिए तिरपाल इत्यादि के फिलहाल कोई विशेष इंतजाम नहीं किए गए थे। वर्षा होने पर किसान अपने स्तर पर अन्न को बचाने के लिए तिरपाल लेकर दौड़े। मंडी के कवर्ड शेड भी हजारों टन अनाज भरा है।

ओरेंज अलर्ट

यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद

यलो अलर्ट

चरखी दादरी, भिवानी, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, फरीदाबाद, पलवल, महेंद्रगढ़, करनाल, कैथल, अंबाला, पंचकूला

यह भी पढ़ें: सेवानिवृत्त IAS अधिकारी पीके दास को मिली केंद्र में बड़ी भूमिका, पर्यावरण व वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में बने चेयरमैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.