Move to Jagran APP

हरियाणा में तकनीकी शिक्षा विभाग नहीं करवा पाएगा आनलाइन प्रवेश परीक्षा, मेरिट आधार पर होंगे दाखिला

तकनीकी शिक्षा विभाग ने पब्लिक नोटिस जारी किया। इसमें कहा है कि इस बार तकनीकी शिक्षा विभाग आनलाइन प्रवेश परीक्षा करवाने में सक्षम नहीं है। इस बार शिक्षा सत्र 2021-22 में बी-फार्मेसी बी-फार्मेसी में लिटरल एंट्री बी-टेक और डिप्लोमा इंजीनयरिंग कोर्स में दाखिला के लिए आनलाइन प्रवेश परीक्षा नहीं होगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 11:12 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 11:12 AM (IST)
कोरोना के चलते इस बार प्रवेश परीक्षा की बजाय मेरिट के आधार पर दाखिले दिए जा रहे हैं

जागरण संवाददाता, हिसार। तकनीकी शिक्षा विभाग विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए हर वर्ष प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाता है। लेकिन अब कोरोना महामारी के कारण प्रवेश परीक्षा करवाना संभव नहीं है। ऐसे में विभाग ने प्लान बनाया था कि आनलाइन प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाया जाए। लेकिन अब तकनीकी शिक्षा विभाग आनलाइन प्रवेश परीक्षा करवाने में भी सक्षम नहीं हो पा रहा। ऐसे में फैसला लिया है कि केवल मेरिट आधार पर प्रवेश प्रक्रिया चलाई जाएगी।

loksabha election banner

प्रदेश भर के विश्वविद्यालयों, तकनीकी शिक्षा संस्थानों में संचालित किए जा रहे पाठ्यक्रमों में दाखिला किया जाता है। इनमें न केवल प्रदेश भर से बल्कि दूसरे राज्यों के विद्यार्थी भी दाखिला के लिए आवेदन करते हैं। दाखिला में पारदर्शिता रखने के लिए व्यवस्था की जाती है, इसलिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। अब कोरोना महामारी चल रही है और विद्यार्थियों के इसकी चपेट में आने का खतरा है। ऐसे में तकनीकी शिक्षा विभाग ने प्रवेश परीक्षा नहीं करवाने का फैसला किया।

बता दें कि हर वर्ष तकनीकी शिक्षा संस्थानों में दाखिला के लिए विद्यार्थियों में मारामारी की स्थिति रहती है। आनलाइन आवेदन होते हैं। ना केवल हरियाणा बल्कि राजस्थान, पंजाब और केरल, तमिलनाडु सहित अन्य प्रदेशों से भी विद्यार्थी इन कोर्स में दाखिला के लिए आवेदन करते हैं। प्रवेश परीक्षा के बाद काउंसलिंग भी होती है। लंबी दाखिला प्रक्रिया के बाद ही विद्यार्थियों का दाखिला हो पाए।

विभाग ने जारी किया नोटिस, सभी शिक्षा संस्थानों को भेजा पत्र

तकनीकी शिक्षा विभाग ने पब्लिक नोटिस जारी किया। इसमें कहा गया है कि इस बार तकनीकी शिक्षा विभाग आनलाइन प्रवेश परीक्षा करवाने में सक्षम नहीं है। ऐसे में फैसला लिया गया है कि इस बार शिक्षा सत्र 2021-22 में बी-फार्मेसी, बी-फार्मेसी में लिटरल एंट्री, बी-टेक और डिप्लोमा इंजीनयरिंग कोर्स में दाखिला के लिए आनलाइन प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। इसके स्थान पर फैसला हुआ है कि इस बार इन पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट अनुसार विद्यार्थियों को दाखिला का मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.