Move to Jagran APP

सोशल मीडिया के बड़े खतरे, महिला की फोटो लगा पति को भेजी अश्लील फिल्में

यदि अाप भी सोशल मीडिया अकाउंट चलाते हैं तो सावधान हो जाएं। कोई अकाउंट हैक कर परेशानी में डाल सकता है अौर असहज स्थिति में डाल सकता है। ऐसे ही एक मामले का हिसार का एक व्‍यक्ति हुआ।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 01:24 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2018 04:48 PM (IST)
सोशल मीडिया के बड़े खतरे, महिला की फोटो लगा पति को भेजी अश्लील फिल्में
सोशल मीडिया के बड़े खतरे, महिला की फोटो लगा पति को भेजी अश्लील फिल्में

जेएनएन, हिसार। यद‍ि अाप सोशल मीडिया वाट्सएप और फेसबुक से जुड़े हैं तो सचेत हो जाएं। जरा सी लापरवाही अापको परेशानी में डाल सकता है आैर आपके लिए असम्‍मानजनक हालात पैदा हो सकते हैं। वाट्सअप और फेसबुक से जुड़े नंबर के सहारे असामाजिक तत्व सोशल अकाउंट हैक कर निजी जिंदगी में दखल दे सकते हैं। ऐसा ही एक मामला हिसार के रहने वाले एक डीलर के साथ हुआ। किसी व्‍यक्ति ने उसका अकाउंट हैक कर लिया व उसकी पत्‍नी के फोटो लगे फेक अकाउंट से अश्‍लील फिल्‍में भेजने लगा।

loksabha election banner

इससे परेशान होकर डीलर ने पुलिस को शिकायत दी है। उसकी शिकायत पर शहर थाना पुलिस ने आइटी एक्ट सहित विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आरोपी अहमदाबाद का रहने वाला कल्पेश पटेल नामक व्‍यक्ति बताया जाता है। उसकी धरपकड़ के लिए पुलिस ने प्रयास तेज कर दिए हैं।

पुलिस को शिकायत में शहरवासी डीलर ने बताया कि घर का फोन नंबर है, जिससे वाट्सएप और फेसबुक अकाउंट जुड़े हुए हैं। कुछ दिन पहले उसके वाट्सएप पर संदेश आया था, जोकि अहमदाबाद निवासी कल्पेश पटेल ने किया था। उसने हैप्पी न्यू ईयर लिखा।

यह भी पढ़ें: भाई ने बहन की अश्‍लील वीडियो बनाई व बोला शादी कर, फिर लड़की ने उठाया यह कदम

डीलर ने बताया कि इसके बाद उसकी फेसबुक आइडी पर सुल्तान मिर्जा नामक अकाउंट से अश्लील फिल्म पोस्ट हुई। जब इस अकाउंट को खोलकर देखा तो होश उड़ गए। पत्नी की फोटो को आइडी प्रोफाइल पर लगाया हुआ था। इतना ही नहीं उसी अकाउंट से उसकी फेसबुक पर अश्लील फिल्में भेजा जाने लगा और इसक चलाने वाला गंदी बातें पोस्ट करता रहा। अब उसने नाम बदलकर राज वीर साहेब कर दिया है।

डीलर ने बताया कि वह इससे परेशान हो गया और इसके बाद उसने पुलिस को शिकायत दी। सिटी थाना पुलिस का कहना है कि इस संबंध में केस दर्ज कर लिया गया है और जांच शुरू कर दी गई है। आरोपी को पकडने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

10 सेकेंड में हैक हो सकता है वाट्सएप

यदि आपने अपने मोबाइल फोन को महज 10 सेकेंड के लिए किसी को थमा दिया तो आपके वाट्सएप को दूसरे मोबाइल में स्कैन कर लिया जाएगा। इसके बाद वह व्यक्ति आपके नंबर के वाट्सएप से न केवल संदेश का आदान प्रदान कर सकता है, बल्कि आपकी निजी जानकारियां भी चुरा लेगा। यदि आपने अपने मोबाइल में आपका बैंक एकाउंट नंबर सेव किया हो और वह भी मोबाइल के अन्य डाटा के साथ चोरी हो जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

- अपने मोबाइल व सोशल मीडिया के पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें।

- इंटरनेट की जरूरत न होने पर डाटा बंद रखें।

- फोन में स्वयं होने वाली गतिविधियों को नजर अंदाज न करें। 

- अनजान व्यक्ति को अपना फोन न दें।

- वाट्सएप सहित अन्य सोशल अकाउंट हैक करके कोई भी प्रयोग कर सकता है।

- फेसबुक पर अनजान से दोस्ती न करें।

- संदेश फारवर्ड करने पर आपके खाते में रुपये आने के प्रलोभन वाले मैसेज को बगैर खोले डिलीट कर दें।

- फोन पर किसी भी व्यक्ति को अपने बैंक से संबंधित जानकारी साझा न करें।

- यदि कोई आपके आधार कार्ड या पैन कार्ड का नंबर पूछता है तो भी न दें।

यह भी पढ़ें: पांचवीं व सातवीं के दो छात्रों ने चार वर्षीय बच्ची से किया दुष्कर्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.