Move to Jagran APP

Haryana News: खुशखबरी! नायब सरकार का अनमोल तोहफा, आज 20 हजार BPL परिवारों को मिलेंगे 100-100 गज के प्लॉट

Haryana Latest News हरियाणा के लोगों के लिए एक खुशखबरी है। वर्षों पहले हुए सर्वे के बाद गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले जिन 20 हजार वंचित (बीपीएल) परिवारों को सरकार 100-100 गज के प्लॉटों पर कब्जा नहीं दिला पाई थी उन्हें सोमवार (आज) को पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित कर प्लॉटों की पोजीशन और रजिस्ट्री दी जाएगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Mon, 10 Jun 2024 02:51 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 02:51 PM (IST)
मुख्य कार्यक्रम सोनीपत में होगा, जिसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी स्वयं मौजूद रहेंगे

राज्य ब्यूरो, हिसार। लोकसभा के बाद अब विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हरियाणा की भाजपा सरकार ने वंचित और अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग की कल्याण की योजनाओॆं को धरातल पर लागू करने पर फोकस किया है।

कई साल पहले हुए सर्वे के बाद गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले जिन 20 हजार वंचित (बीपीएल) परिवारों को सरकार 100-100 गज के प्लॉटों पर कब्जा नहीं दिला पाई थी, उन्हें सोमवार को पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित कर प्लॉटों की पोजीशन और रजिस्ट्री दी जाएगी।

मुख्यमंत्री नायब सैनी रहेंगे मौजूद

मुख्य कार्यक्रम सोनीपत में होगा, जिसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी स्वयं मौजूद रहेंगे। राज्यभर में सोमवार को 7775 वंचित परिवारों को रजिस्ट्री देने की योजना है।

जिला स्तरीय कार्यक्रमों में मंत्री और विधायक रजिस्ट्रियों का आवंटन करेंगे। बाकी बचे पात्र लोगों के खातों में प्लाट की खरीद के लिए एक-एक लाख रुपये डाले जाएंगे। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने घोषणा की है कि आगे भी पात्र लोगों को प्लॉट देने की योजना जारी रहेगी।

14 हजार 939 लोगों को मिले मकान

रविवार को मीडिया से बातचीत में एक सवाल के जवाब में कहा कि पीएम आवास योजना के तहत राज्य में 14 हजार 939 लोगों को मकान बनाकर दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत राज्य में करीब 30 हजार मकानों के निर्माण की स्वीकृति मिली है, जबकि 26 हजार मकान बन चुके हैं। इस योजना पर 336 करोड़ रुपये खर्च होने प्रस्तावित हैं। डॉ. भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत 2138 मकानों के लिए 60-60 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather Update: भीषण गर्मी के प्रकोप से आमजन लाचार, पारा पहुंचा 42 पार; बिजली-पानी का संकट भी मंडराया


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.