Move to Jagran APP

Haryana Weather Update: भीषण गर्मी के प्रकोप से आमजन लाचार, पारा पहुंचा 42 पार; बिजली-पानी का संकट भी मंडराया

गर्मी ने इन दिनों लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री दर्ज किया गया जो कि पिछले करीब 5 दिनों में सबसे ज्यादा रहा। गर्मी बढ़ने के साथ-साथ लोगों के लिए बिजली और पानी की दिक्कतें भी बढ़ रहीं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी कम होने के आसार नहीं दिख रहा है।

By Umesh Bhargava Edited By: Rajiv Mishra Published: Mon, 10 Jun 2024 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 07:44 AM (IST)
भीषण गर्मी के प्रकोप से आमजन लाचार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता,अंबाला शहर। जिले में एक बार फिर से गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। शनिवार के बाद रविवार को भी जिले के तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। जिले का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री दर्ज किया गया जो कि पिछले करीब 5 दिनों में सबसे ज्यादा रहा। पारा 42 डिग्री के पार रहने के कारण लोगों को दोपहर के समय घर से निकलने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

फिर तापमान में हो सकता है इजाफा

शनिवार-रविवार की रात जिले का न्यूनतम 27.1 डिग्री ही रहा। इस कारण रात को थोड़ी राहत जरूर रही। उधर आने वाले दिनों में फिलहाल लोगों की दिक्कतें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। चूंकि 14 जून की बरसात की भविष्यवाणी भी अब मौसम विभाग ने वापस ले ली है।

मौसम विभाग के अनुसार अब जिला में 15 जून तक किसी भी तरह की बरसात की कोई उम्मीद नहीं है। इस दौरान तक जिले के अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में इजाफा होगा और तापमान एक बार फिर से 44 डिग्री पार कर जाएगा। ऐसे में लोगों को फिर से लू के थपेड़ों को बर्दाश्त करना पड़ेगा।

गर्मी के चलते रविवार को दिनभर हालात यह रहे कि छुट्टी के बावजूद लोग शाम तक अपने घरों में दुबके रहने को विवश रहे। बता दें कि 4 तारीख को 42.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था जो कि जून में इस साल का अभी तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान रहा। हालांकि मई माह में इस साल तापमान 45.3 डिग्री तक पहुंच गया था।

भीषण गर्मी में बिजली-पानी का भी संकट

गर्मी बढ़ने के साथ-साथ बिजली निगम और पब्लिक हेल्थ विभाग दोनों की दिक्कतें भी रोजाना बढ़ती दिख रही हैं। अंबाला छावनी में जहां कई कालोनियों में जल संकट गहरा चुका है। वहीं महेश नगर, भरत नगर, दयालबाग, वशिष्ठ नगर समेत कई कालोनियों में रात के समय बिजली भी लोगों को खूब रुला रही है

लोगों की शिकायतों के बावजूद बिजली निगम कोई सुनवाई नहीं कर रहा। बिजली निगम के सुविधा केंद्रों के हालात यह हैं कि लोगों के फोन ही शिकायत दर्ज करने के लिए नहीं उठाए जा रहे। हालांकि पिछले चार दिनों से जिला नागरिक अस्पताल में हीट वेव का कोई नया केस नहीं आने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस जरूर ली हैं लेकिन अब फिर इस विभाग की भी दिक्कतें बढ़नी तय हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana News: बीजेपी सरकार को बर्खास्त करने के लिए दबाव बनाएंगे कांग्रेस विधायक, राज्यपाल से करेंगे राष्ट्रपति शासन की मांग

यह भी पढ़ें- Modi Cabinet Ministers: लगातार तीसरी बार सांसद बनने वाले कृष्णपाल गुर्जर को मिला तोहफा, मोदी कैबिनेट में मिली जगह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.