कालांवाली (सिरसा) जेएनएन। जिन शिक्षकों के सहारे अभिभावक अपने बच्‍चों को स्‍कूल में भेजते हैं अगर वही शिक्षा की बजाय कुशिक्षा देने लगें तो क्‍या हो। सिरसा जिले में एक ऐसा ही मामला चर्चा में बना हुआ है। मगर अब इस मामले में और भी गर्मजोशी आ गई है। क्‍योंकि अब सरकारी स्कूल में छात्राओं से अच्छा व्यवहार न करने के आरोपित एक और शिक्षक फूल सिंह को विभाग ने सेवाओं से मुक्त कर दिया है।

उन्हें बर्खास्त कर इसकी जानकारी स्थानीय अधिकारियों को भेज दी गई है। इससे पहले एक आरोपित शिक्षक और प्रधानाचार्य को भी बर्खास्त किया जा चुका है। शिक्षक फूल सिंह का नाम तब सामने आया जब जांच के लिए एसडीएम शालिनी चेतल स्कूल में पहुंची। इसके बाद इसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग के पास भेजी गई।

बता दें कि सरकारी स्कूल में एक शिक्षक ने छात्रा से फोन पर अश्लील बात की थी। इसके बाद छात्रा की ऑडियो वायरल हो गई थी। स्कूल की छात्रा ने इसकी शिकायत प्रधानाचार्य को दी। प्रधानाचार्य ने शिकायत मिलने के बाद दो दिन तक कोई कार्रवाई नहीं की। इसके बाद इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी। जिला उपायुक्त ने छात्रा से फोन पर अश्लील बात करने के मामले में एसडीएम ने जांच करवाई।

यह भी पढ़ें: पत्‍नी ने फोन नहीं उठाया तो ससुराल जाकर पत्‍नी और सास की कर दी हत्‍या

उपायुक्त कार्यालय ने एसडीएम की जांच को शिक्षा विभाग के महानिदेशक के पास भेज दिया है। जांच रिपोर्ट में छात्रा की शिकायत को सही मानते हुए कार्रवाई की सिफारिश किए जाने की गई। इसमें शिक्षक प्रवीन कुमार जैन दोषी पाया गया। वहीं जांच के दौरान स्कूल में एक और शिक्षक फूल सिंह की हरकत सामने आई है। एसडीएम जांच के लिए स्कूल पहुंची तो छात्राओं ने दूसरे शिक्षक के बारे में कई जानकारी दी।

पुलिस कर रही मामले की जांच

शिक्षक द्वारा छात्रा से फोन पर अश्लील बात करने की कालांवाली पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस आरोपित शिक्षक के बयान दर्ज कर चुकी है। अभी शिक्षक व प्रधानाचार्य की इस मामले में गिरफ्तारी नहीं हुई है।

----विभाग ने शिक्षक फूल सिंह को बर्खास्त कर दिया गया है। एसडीएम की जांच में उनके खिलाफ भी टिप्पणी दी गई थी। पूछताछ में कई छात्राओं ने इस मामले का उल्लेख किया।

आत्मप्रकाश मेहरा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सिरसा

Posted By: Manoj Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस