Move to Jagran APP

गुरुद्वारा में नमाज पढ़ने की पेशकश का विरोध

श्री गुरु सिंह सभा द्वारा सार्वजनिक स्थानों के बजाय गुरुद्वारे में नमाज पढ़ने की पेशकश का सिख समुदाय में ही विरोध शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 06:39 PM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 08:55 PM (IST)
गुरुद्वारा में नमाज पढ़ने की पेशकश का विरोध

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: श्री गुरु सिंह सभा द्वारा सार्वजनिक स्थानों के बजाय गुरुद्वारा परिसर में नमाज पढ़ने की पेशकश का सिख समुदाय में ही विरोध शुरू हो गया है। गुरुद्वारा श्री गुरु गोविद सिंह सभा मदनपुरी के अध्यक्ष जवाहर सिंह का मानना है कि गुरुद्वारे में कोई भी आकर गुरबानी में भाग ले सकता है, मत्था टेक सकता है और लंगर में शामिल हो सकता है। इसके अलावा दूसरा कोई भी कार्य उचित नहीं। नमाज पढ़ने की जगह मस्जिद है। यदि मुस्लिम समुदाय के लोग गुरुद्वारा परिसर में नमाज पढ़ेंगे तो इससे माहौल बेहतर नहीं होगा बल्कि बिगड़ेगा।

loksabha election banner

पिछले दो महीने से सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़े जाने के खिलाफ हिदू संगठन विरोध जता रहे हैं। इस पर मुस्लिम समुदाय के लोगों का कहना है कि उनकी आबादी के हिसाब से मस्जिदें नहीं हैं। इस वजह से मजबूरी में वे लोग सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ते हैं। यदि प्रशासन जगह उपलब्ध करा दे तो वे लोग सार्वजनिक स्थानों पर नमाज नहीं पढ़ेंगे। इस बीच श्री गुरु सिंह सभा की ओर से बुधवार को बयान जारी किया गया कि गुरुद्वारे में आकर किसी भी धर्म के लोग इबादत कर सकते हैं। गुरुद्वारे सभी के लिए हैं।

श्री गुरु सिंह सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता जेपी सिंह साहनी का कहना है कि धार्मिक आयोजन के लिए सार्वजनिक स्थानों का उपयोग नहीं करना चाहिए। मुस्लिम समुदाय के लोग यदि यह कहते हैं कि उनके पास जगह की कमी है, इस वजह से वे सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ते हैं तो यह बात कहीं से भी उचित नहीं है। जितनी जगह है उतनी ही जगह पर नमाज पढ़ें। इसके बाद भी यदि जगह की कमी पड़ती है तो वे गुरुद्वारा परिसर में भी नमाज पढ़ सकते हैं। नमाज पढ़ने को लेकर सड़क पर दो समुदायों के बीच लड़ाई न हो, इसे ध्यान में रखकर गुरुद्वारे में भी नमाज पढ़ने की बात कही गई है। समाज में शांति एवं सद्भाव का माहौल बना रहे, इसके लिए श्री गुरु सिंह सभा ने कहा है कि गुरुद्वारे सभी के लिए हैं। कोई भी आकर इबादत कर सकता है। एक शख्स ने वर्कशाप परिसर में दी नमाज की अनुमति

शांति एवं सद्भाव का माहौल बना रहे इसे ध्यान में रखकर राव अक्षय कुमार ने भी सेक्टर-12ए में खुली अपनी वर्कशाप में जुमे की नमाज पढ़ने की अनुमति दी है। अक्षय ने बताया गत शुक्रवार को उनके पास ही दुकान चलाने वाले तौकीफ की परेशानी देखी नहीं गई। वह पहले यहां से 400 मीटर दूर एक खाली जगह में नमाज पढ़ने जाते थे। विवाद के चलते वहां नमाज पढ़ी नहीं जाती। इससे तौकीफ परेशान थे। राव अक्षय कुमार ने उन्हें देख कहा हमारी दुकान के पास नमाज पढ़ लो, तो उन्होंने कहा कि जुमे की नमाज अकेले नहीं पढ़ी जाती। तब उन्होंने आटो वर्कशाप परिसर में जगह दे दी। वहीं पर तौकीफ ने आठ दस लोगों के साथ नमाज पढ़ी। अक्षय ने कहा हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समर्थक हैं, पर ऐसा राजनीति या नाम कमाने के लिए नहीं किया। भाईचारे में अनुमति दी। कोई हमारी जगह पर आधे घंटा नमाज पढ़ लेगा तो हमारा क्या बिगड़ जाएगा।

श्री गुरु सिंह सभा की पहल का हम स्वागत करते हैं। रही सब्जी मंडी गुरुद्वारा परिसर में नमाज पढ़ने की बात तो पास में मस्जिद है, जहां पर जुमे की नमाज पढ़ी जाती है। ऐसे में गुरुद्वारा परिसर में नमाज नहीं पढ़ने जाएंगे। यदि किसी मुस्लिम भाई के पास जगह की कमी है तो वह अपनी मर्जी पर जा सकता है।

हाजी शहजाद खान, चेयरमैन मुस्लिम एकता मंच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.