Move to Jagran APP

Lockdown Extension Update: दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

Lockdown 2021 Extension Update कोरोना के केस में कमी के बावजूद हरियाणा सरकार फिलहाल सख्ती में ढील देने के मूड में नहीं है। ऐसे में हरियाणा खासकर दिल्ली से सटे जिलों मसलन गुरुग्राम फरीदाबाद पलवल और सोनीपत में लॉकडाउन जैसी सख्ती 31 मई तक बढ़ाने का एलान किया गया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 07:26 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 07:09 PM (IST)
Lockdown Extension Update: दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन
Lockdown Extension Update: दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में 31 मई तक बढ़ सकती हैं लॉकडाउन जैसी पाबंदियां

गुरुग्राम/फरीदाबाद/सोनीपत, ऑनलाइन डेस्क। उत्तर प्रदेश और दिल्ली के बाद हरियाणा सरकार ने भी रविवार शाम को कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का एलान किया है। इसी के साथ हरियाणा सरकार  ने लोगों के साथ कारोबारियों और छोटे व्यापारियों को राहत देते हुए सोमवार से गली मोहल्लों की दुकानों को दिनभर खोलने की छूट दी है। इसके अलावा, गुरुग्राम और फरीदाबाद के साथ एनसीआर के शहरों (हरियाणा) में बाजारों में दुकानों को ऑड-ईवन आधार पर सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुल सकेंगी।

prime article banner

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बावजूद दिल्ली और उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की तर्ज पर हरियाणा सरकार ने भी रविवार को लॉकडाउन जैसी सख्ती बढ़ाने का एलान किया है, जिसमें कुछ राहत भी दी गई है।

हरियाणा में फिलहाल रोजाना 5000 से भी कम कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन हरियाणा सरकार फिलहाल सख्ती में ढील देने के मूड में नहीं है। ऐसे में हरियाणा खासकर दिल्ली से सटे जिलों मसलन गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और सोनीपत में लॉकडाउन जैसी सख्ती 31 मई तक बढ़ाने का एलान किया है, क्योंकि यूपी के बाद दिल्ली में भी लॉकडाउन बढ़ाने का एलान हुआ है। दरअसल, हरियाणा की सीमाएं दिल्ली और यूपी से लगती हैं, ऐसे में लॉकडाउन बढ़ाना सही तरीका है। 

दिल्ली से सटे हरियाणा के जिलों में दिनभर खुलेंगी किराना समेत अन्य दुकानें

1 जून से शुरू हो सकता है सख्ती में ढील देने का सिलसिला

कोरोना वायरस के मामलों में लगातार गिरावट के बीच मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि हम अनंतकाल तक प्रदेश में गतिविधियां बंद नहीं रख सकते। राज्य में चरणबद्ध तरीके से 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार की तरह हरियाणा सरकार भी आगामी 31 मई तक लॉकडाउन जैसी सख्ती बढ़ाने के बाद 1 जून से लोगों को चरणबद्ध तरीक से राहत देना का काम शुरू कर दे।

गुरुग्राम में कोरोना के मामलों में आई कमी

गुरुग्राम में शनिवार को 24 घंटे के दौरान कुल 516 कोरोना संक्रमित मरीज मिले और नौ मरीजों की मौत हुई। इसके साथ ही कोरोना संक्रमित 3793 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। 4638 लोगों की कोरोना जांच हुई। सभी की आरटीपीसीआर जांच की गई और इसके अलावा 4058 लोगों की रैपिड एंटीजन जांच किट से जांच की गई। करीब दो हजार से अधिक जांच रिपोर्ट पेंडिंग है। जिला में 7,001 कोरोना सक्रिय मरीज हैं और 4,970 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं।

फरीदाबाद में कोरोना के केस घटे पर ब्लैक फंगल ने बढ़ाई चिंता

फरीदाबाद जिले में कोरोना संक्रमण की दर कम हुई है, इससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी राहत की सांस ले ही रहे थे कि अब ब्लैक फंगस का दायरा बढ़ने से नई चिंताएं सामने आने लगी है। स्वास्थ्य विभाग ने जिले के आठ अस्पतालों में 34 मरीज उपचाराधीन होने की जानकारी दी है, जबकि 11 संदिग्ध मामले हैं। इससे निपटने के लिए अस्पताल प्रबंधन व डाक्टरों की कवायद शुरू हो गई है। कोरोना में चिंता का केंद्र बिंदु जहां रेमडेसिविर इंजेक्शन था, जिसको पाने के लिए हर कोई भागदौड़ कर रहा था, वहीं अब ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोगी माने जाने वाले एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की कमी सामने आ रही है। इस बीमारी की शुरूआत में यह इंजेक्शन बाजार में आसानी से उपलब्ध था। इसकी आपूर्ति की जिम्मेदारी सरकार ने ली है। इसके तहत सभी अस्पतालों को ईमेल जारी की। इस निजी अस्पताल अपनी आवश्यकतानुसार इंजेक्शन की मांग करेंगे, लेकिन ईएसआइसी मेडिकल कालेज सहित निजी अस्पतालों को इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हो रहे हैं। निजी अस्पताल प्रबंधकों की माने, तो कई बार रिमाइंडर मेल भी डाल चुके हैं, लेकिन उन्हें इंजेक्शन प्राप्त नहीं हो रहे हैं।

सरकार ने अधिसूचित बीमारी घोषित की है

ब्लैक फंगस को हरियाणा में अधिसूचित बीमारी घोषित किया है। इसके इलाज के लिए ईएसआइसी मेडिकल कालेज व अलफलाह मेडिकल कालेज को अधिकृत किया गया है। यहां 20-20 बेड भी आरक्षित कर दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.