Move to Jagran APP

Gurugram Election: चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, तैनात रहेंगे साढ़े चार हजार पुलिसकर्मी; CCTV से होगी निगरानी

मतदान को लेकर गुरुवार को पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने जिले के सभी पुलिस कर्मियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कहा कि शांतिपूर्वक व निष्पक्ष मतदान के लिए गुरुग्राम पुलिस की ओर से समुचित संख्या में पुलिस कर्मियों को डयूटी पर लगाया गया है। इनमें बूथ ड्यूटी पेट्रोलिंग पार्टी नाकाबंदी फ्लाइंग स्क्वाड सेक्टर आफिसर जोनल मजिस्ट्रेट सर्विलांस टीम आदि के साथ लगाए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Published: Thu, 23 May 2024 05:35 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 05:35 PM (IST)
चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, तैनात रहेंगे साढ़े चार हजार पुलिसकर्मी; CCTV से होगी निगरानी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। छठे चरण में गुड़गांव लोकसभा सीट पर शनिवार को मतदान होगा। जिले में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने भी कमर कस ली है। गुरुग्राम जिले में कुल 537 स्थानों पर कुल 1333 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 79 स्थानों पर 201 संवेदनशील बूथ भी शामिल हैं। इन सभी बूथों पर व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। इन बूथों पर लगभग 4500 पुलिसकर्मी व होमगार्ड तैनात किए गए हैं।सुरक्षा व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए दूसरे जिलों व राज्यों से लगती हुई सीमा पर नाकाबंदी की गई है।

मतदान को लेकर गुरुवार को पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने जिले के सभी पुलिस कर्मियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कहा कि शांतिपूर्वक व निष्पक्ष मतदान के लिए गुरुग्राम पुलिस की ओर से समुचित संख्या में पुलिस कर्मियों को डयूटी पर लगाया गया है। इनमें बूथ ड्यूटी, पेट्रोलिंग पार्टी, नाकाबंदी, फ्लाइंग स्क्वाड, सेक्टर आफिसर, जोनल मजिस्ट्रेट, सर्विलांस टीम आदि के साथ लगाए गए हैं।

होम गार्ड के भी जवान अलाट हुए हैं। मतदान के दौरान सभी थाना प्रभारी अपने-अपने एरिया में फोर्स सहित मौजूद रहेंगे तथा कानून व्यवस्था बनाए रखेंगे। पुलिस का प्रयास रहेगा कि कोई भी व्यक्ति चुनाव प्रक्रिया को बाधित या खराब ना करने पाए तथा किसी भी बूथ पर पुनः मतदान की नौबत ना आने पाए।

पुलिस ने बैरिकेडिंग कर शुरू की चेकिंग

मतदान के दौरान क्राइम यूनिटों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इस दौरान आठ इंटर-स्टेट व 27 इंटर-डिस्ट्रिक्ट नाकों सहित कुल 35 पुलिस नाके लगाए गए हैं। चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जिले के सभी बार्डर एरिया कापड़ीवास, सिरहौल समेत अन्य जगहों पर पुलिस ने बेरिकेडिंग कर आने-जाने वाली गाड़ियों की चेकिंग शुरू कर दी है। इसके अतिरिक्त 85 सेक्टर आफिसर व 85 सेक्टर पुलिस आफिसर को भी विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। जिले के सभी 1333 बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिले के 500 बूथों पर सुगम मतदान के लिए एनसीसी वालंटियर्स की भी सेवाएं ली जाएंगी।

पुलिस अधिकारी निकाल रहे फ्लैग मार्च

जिले में 113 संवेदनशील पोलिंग बूथों पर किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से प्रतिदिन फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है। इसके साथ ही सीएपीएफ की छह टुकड़ियों को तैनात किया जाएगा। शुक्रवार शाम तक सीएपीएफ की सभी छह टुकड़ियां गुरुग्राम आ जाएंगी। स्ट्रांग की सुरक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में गार्ड व निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

समन्वय स्थापित करने के लिए निकाला फ्लैग मार्च

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते गुरुग्राम के पूर्व पुलिस जोन के एरिया में गुरुग्राम पुलिस व सीएपीएफ की टुकड़ियों ने सुरक्षा और समन्वय स्थापित करने के लिए फ्लैग मार्च निकाला। कम्युनिटी सेंटर सेक्टर-52, थाना सेक्टर-53, वजीराबाद रेड लाइट, सेक्टर 56, घाटा टी-प्वाइंट, डीएलएफ फेज एक, नीलकंठ अस्पताल, डीएलएफ फेज तीन, सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन, डीएलएफ सेक्टर 29, हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो, सुशांत लोक, कन्हई रेड लाइट, सेक्टर-40 के एरिया में फ्लैग मार्च किया गया।

ये भी पढ़ेंः 'राज्यसभा सीट! वो प्यार से मांगते तो...', CM आवास पर हुई बदसलूकी पर बोलीं स्वाति मालीवाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.