Move to Jagran APP

Faridabad Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: फरीदाबाद संसदीय सीट पर दोपहर तीन बजे तक बजे तक 43.34 फीसदी वोटिंग

फरीदाबाद (Lok Sabha Election 2024 LIVE LIVE Updates) में आज साढ़े 23 लाख मतदाता प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करेंगे। लोकसभा क्षेत्र में 2354729 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य विधाता बनेंगे। इनमें 1279461 पुरुष मतदाता हैं और 1075149 महिला मतदाता हैं और 119 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। जिले में वोटिंग प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू होगी। जो शाम को 6 बजे तक चलेगी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sat, 25 May 2024 06:44 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 03:43 PM (IST)
फरीदाबाद संसदीय सीट पर दोपहर तीन बजे तक बजे तक 43.34 फीसदी वोटिंग

सुशील भाटिया, फरीदाबाद। (Faridabad Lok Sabha Election 2024 LIVE) आखिरकार वो घड़ी आ ही गई, जिसका मतदाताओं को इंतजार रहता है। लोकसभा चुनाव में जहां मतदाता अपने देश की सरकार चुनता है, वहीं संसद में उनके क्षेत्र का प्रतिनिधि कौन होगा, उनके अधिकारों व जरूरतों की आवाज कौन उठाएगा, इसके लिए भी वोट करता है। फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर (Krishan Pal Gurjar) और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप सिंह (Mahender Pratap Singh) में कांटे का मुकाबला दिख रहा है।

इन दोनों दलों के अलावा बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी किशन ठाकुर, इनेलो के सुनील तेवतिया व जजपा (JJP News) के नलिन हुड्डा ( Nalin Hooda) सहित अन्य 19 प्रत्याशी भी यानी कुल 24 प्रत्याशी मैदान में हैं। खैर हम बात कर रहे हैं हाट सीट बन चुकी अपने संसदीय क्षेत्र के चुनावी रण में सत्तारूढ़ भाजपा (Haryana BJP) के कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस (Haryana Congress) के प्रत्याशी महेंद्र प्रताप सिंह के बीच हो रही लड़ाई की।

शुरू में मार्च के मध्य में पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Modi) की सरकार में केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को जब टिकट मिला तो उस समय उनके सेक्टर-28 स्थित कार्यालय में समर्थको का हुजूम देखकर भाजपा कार्यकर्ताओं को लग रहा था कि यह लड़ाई एकतरफा होने वाली है। तब भाजपा ने दस लाख पार यानी 400 सीट पार की तर्ज पर फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र में 10 लाख पार वोटों का नारा दिया था।

ऐसा इसलिए, क्योंकि 2019 के चुनाव में मौजूदा सांसद कृष्णपाल ने 913222 वोट लिए थे। अब लक्ष्य दस लाख तय कियाथा। खैर जब 25 अप्रैल की रात को कांग्रेस ने पांच बार विधायक बन पूर्व में चौ.भजनलाल व फिर भूपेंद्र सिंह हुड्डा की प्रदेश सरकारों में कैबिननेट मंत्री रहने वाले महेंद्र प्रताप सिंह को टिकट दिया और वह अगले दिन से ही मैदान में उतर आए, तो उसके बाद चुनावी समीकरण बदलते चले गए।

Faridabad Lok Sabha Election Live Updates:

  • घूंघट की आड़ में ग्रामीण बूथों पर वोट डालने आई महिलाएं

 मतदान को लेकर न केवल शहरी बल्कि ग्रामीण बूथों पर भी जबरदस्त भीड़ दिखाई दी। सुबह सात बजे से ग्रामीण बूथों पर लोग वोट डालने के लिए आने लगे। सुबह के समय महिलाओं की गिनती काफी कम रही, लेकिन 10 बजने के बाद महिलाएं अपने घरेलू काम निपटाकर बूथ पर पहुंच गई। गांव के मतदान केंद्र पर आने वाली अधिकतर महिलाएं घूंघट में थी।

उनका कहना था कि अपनी मर्जी से वोट डालने का उनको पूरा अधिकार है, लेकिन सामाजिक ताने बाने का भी ध्यान रखना पड़ता है। मतदान केंद्राें पर उनके बुजुर्ग भी आए हुए हैं। इसलिए वह बिना घूंघट किए मतदान केंद्र पर नहीं आ सकती। बुढ़ैना गांव के सरकारी स्कूल में बने मतदान केंद्र में घुंघट किए हुए महिलाओं की लंबी लाइन नजर आई। वोट डालने आई निर्मला ने बताया कि महिलाओं में अपने मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह है। मतदान केंद्र पर पुरुषों से अधिक लंबी लाइन महिलाओं की देखी जा सकती है।

  • फरीदाबाद गांव गोछी स्थित राजकीय विद्यालय मतदान केंद्र में कड़ी धूप से बचने के लिए सर पर गद्दे रखकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं मतदाता।

  • फरीदाबाद : गांव पाली स्थित मतदान केंद्र में 72 वर्षीय नत्थी को पीठ पर लाकर मतदान कराने लाए हमबीर सिंह

  • ग्रेटर फरीदाबाद की सोसायटी में चुनाव बहिष्कार को लेकर बात कही गई थी। लेकिन मतदान केंद्र पर वोट डालने वाले लोगो की लंबी लाइन दिखाई दी।

  • फरीदाबाद तेज धूप के बीच गुरुद्वारा रोड के मतदान केंद्र के बाहर लगी मतदाताओं की कतार

  • फरीदाबाद गुरुद्वारा रोड जवाहर कॉलोनी के मतदान केंद्र में मतदान करने के बाद नीलम वंदना और दीपा बोली की देश में और अच्छे दिन आने वाले इसी उम्मीद के साथ उन्होंने मतदान किया है।

  • फरीदाबाद के ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने सेक्टर 15 स्थित पोलिंग स्टेशन के बूथ नंबर 154 पर वोट डालने के बाद अंगुली पर लगी स्याही दिखाते हुए।

  • फ़रीदाबाद: गर्मी और उमस की वजह से वोट डालने आये बुजर्ग लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उमस से परेशान वोट डाल कर आई 80 वर्षीय कौशल्या देवी और 65 साल की सुमन आराम करती हुई। वोट डालने आये लोगो मे नाराजगी है कि इतनी गर्मी में जिला प्रशासन की ओर कोई कूलर की व्यवस्था नहीं की गई।

  • हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने डाला वोट। बड़खल विधानसभा क्षेत्र की मतदाता हैं रेनू भाटिया।

  • फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप सिंह ने परिवार सहित डीएवी पब्लिक स्कूल में बने बूथ पर डाला वोट।

  • मोहना गांव में कृष्णपाल के विरोध में ग्रामीण कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के लिए एक साथ बैठे हुए। मोहना में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर उतारने-चढ़ने के लिए कट बनाने की मांग को लेकर आठ महीने से धरने पर बैठे हैं।

  • कृष्णपाल जीते तो लगाएंगे हैट-ट्रिक

2014 में पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले भाजपा के कृष्णपाल गुर्जर ने तब 652516 वोट लिए थे और कांग्रेस प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना को 466873 वोटों के अंतर से हराया था। विगत चुनाव यानी 2019 में कृष्णपाल गुर्जर ने 913222 वोट लेकर अवतार भड़ाना को ही 638239 वोटों के अंतर से हराया था। तब अवतार सिंह भड़ाना पूरे संसदीय क्षेत्र से मात्र 274983 वोट ही ले पाए थे। इस बार भी जिला भाजपा ने दस लाख पार का नारा देते हुए चुनाव लड़ा है, साथ ही मतदाताओं के बच यह कहते हुए गए हैं कि मोदी नहीं तो कौन।

  • कांग्रेसियों को एकजुट कर बड़ी चुनौती से पार पाया

महेंद्र प्रताप सिंह के समक्ष उस समय सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि उसे गुटों में बिखरी हुई अपनी पार्टी कांग्रेस के नेताओं को एकजुट कर एक मंच पर लाना था। इसके लिए उनके स्तर पर प्रयास शुरू हुए और नामांकन पत्र जमा कराने वाले दिन सेक्टर-12 के मैदान में प्रदेशाध्यक्ष उदयभान व प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया की उपस्थिति में हुई जनसभा में जब पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट के नेता एक मंच पर नजर आए तो इससे महेंद्र प्रताप एक बड़ी चुनौती से पार पाते नजर आए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.