Move to Jagran APP

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों पर आज होगा मतदान, 833 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए सोमवार को होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस चरण में मध्य और उत्तरी जिलों की 93 सीटों पर मतदान होगा। इसमें 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Mon, 05 Dec 2022 12:40 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 04:25 AM (IST)
गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों पर आज होगा मतदान। फोटो- जागरण

अहमदाबाद, पीटीआइ। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए सोमवार को होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस चरण में मध्य और उत्तरी जिलों की 93 सीटों पर मतदान होगा। इसमें 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं। भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल समेत कई कद्दावर नेताओं के भाग्य का होगा फैसला

अंतिम चरण के चुनाव में कांग्रेस 90 सीटों पर तो उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं, भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 12 और बहुजन समाज पार्टी ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इस अंतिम चरण के चुनाव में कुछ कद्दावर नेताओं के भी भाग्य का फैसला होगा। इसमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया, भाजपा नेता हार्दिक पटेल वीरमगाम से चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा दलित नेता जिग्नेश मेवानी वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

2017 में 51 सीटों पर भाजपा ने दर्ज की थी जीत

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं। वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने इनमें से 51 सीटें जीती थीं। कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को सफलता मिली थी।

एक दिसंबर को हुआ था 89 सीटों पर पहले चरण का मतदान

दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो गया था। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 89 सीटों पर पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था। पहले चरण में औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं।

यह भी पढ़ें- Fact Check: गंदे ड्रेसिंग रूम की ये तस्वीरें FIFA 2022 में कोस्टा रिका मैच के बाद जापानी ड्रेसिंग रूम की नहीं हैं

यह भी पढ़ें- WHO की रिपोर्टः इंटरनेट के जरिए बच्चों का यौन शोषण करने वालों में ज्यादातर उनके परिचित, जानिए बचाव के उपाय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.