Move to Jagran APP

डोनाल्ड ट्रंप के आगमन पर अहमदाबाद में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था, Air Force One पर IAF की निगरानी

Namaste Trump त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में प्रथम अमेरिका की सिक्रेट एजेंसी अत्याधुनिक हथियारों से लेस द्दितीय लेयर में एसपीजी और एनएसजी के कमाण्डो तैनात किए जायेंगे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 01:30 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 01:29 AM (IST)
डोनाल्ड ट्रंप के आगमन पर अहमदाबाद में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था, Air Force One पर IAF की निगरानी
डोनाल्ड ट्रंप के आगमन पर अहमदाबाद में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था, Air Force One पर IAF की निगरानी

अहमदाबाद। Namaste Trump : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गुजरात आगमन को लेकर विविध सुरक्षा एजेंसियां विशेष योजनाओं पर अमल कर रही हैं। इसके मद्देनजर संकलन सहित विविध मुद्दों पर बैठकों का दौर जारी हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विविध पहलुओं पर नज़र रखे हुए है। इस बारे में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप, एनएसजी, पीडब्ल्युडी, अहमदाबाद महानगरपालिका और कलेक्टर के साथ संयुक्त बैठक भी आयोजित की गई।

loksabha election banner

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था: अमेरिका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के उपलक्ष में सुरक्षा हेतु सेना के हेलीकॉप्टर आकाश में चक्कर काटते रहेंगे। मोटेरा स्टेडियम के आस-पास जहां त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था हैं, वहीं यहां घुड़सवार पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया जायेगा। यदि हवा में किसी भी प्रकार की शंकास्पद वस्तु दिखेगी तो स्नाइपर उसे देखते ही गिरा देंगे।

सुरक्षा एजेंसियों के बीच बैठक: अमेरिका के राष्ट्रपति के दौरे को लेकर पूरा गुजरात उत्साहित हैं। वे अहमदाबाद के मेहमान होंगे। इसके मद्देनजर यहां विशेष उत्साह हैं। सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए विविध सुरक्षा एजेंसियों के बीच बैठकों पर बैठकें आयोजित की जाती रही हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए अहमदाबाद में अमेरिका सुरक्षा एजेंसियों भी आ पहुंची हैं। देश की सुरक्षा एजेंसियों उनके साथ बैठक आयोजित कर विविध कदम उठा रही हैं।

जमीन पर ही नहीं आकाश में भी सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध: उनके 24 फरवरी के कार्यक्रम के मद्देनजर अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती गांधीआश्रम से मोटेरा स्टेडियम तक कुल 22 कि.मी. का रोड शॉ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस रूट पर अभी से ही पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया हैं। इस दिन सुबह 11.55 बजे अमेरिका के राष्ट्रपति एयरफोर्स वन में अहमदाबाद पहुँच जायेंगे। उन्हें केवल जमीन पर ही नहीं आकाश में भी सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवायी जायेगी। जब उनका एयरफोर्स भारतीय आकाश में प्रवेश करेगा, भारतीय वायुसेना एलर्ट पर रहेगा।

सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए एयरफोर्स वन के आस-पास भारतीय वायुसेना के फाइटर प्लेन रहेंगे। वे अहमदाबाद के एयरपोर्ट उसकी पायलटिंग करेंगे। इस सुरक्षा बेडा में सुखोई और मिराज 2000 फाइटर प्लेन आकाश में तैनात रहेंगे। स्टेडियम एवं रोड शॉ के रूट पर स्नाइपर्स तैनात किए जायेंगे। इन्हें व्यूहात्मक तौर पर तैनात करने के लिए आला-अफसरों द्वारा निर्णय किया जा रहा हैं।

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में प्रथम अमेरिका की सिक्रेट एजेंसी अत्याधुनिक हथियारों से लेस, द्दितीय लेयर में एसपीजी और एनएसजी के कमाण्डो तैनात किए जायेंगे। तृतीय लेयर में क्राइम ब्रांच के पुलिस की बाज नजर रहेगी। ट्रम्प और मोदी के काफिले में अनेक वाहन भी रहेंगे। इसमें अमेरिकी एजेसी के ही 40 वाहन, पुलिस के 15 वाहनों सहित कुल पौने कि.मी. की दूरी होगी। मोटेरा स्टेडियम के कार्यक्रम के दौरान आस-पास घुड़सवार पुलिस भी सुरक्षा व्यवस्था में चौकचांबद रहेंगी। उनके आगमन वाले रूट को सुबह 10 बजे से ही सार्वजनिक यातायात के लिए बंद कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें:-

Namaste Trump: बंकर से कम नहीं यूएस प्रेसिडेंट की 'द बीस्ट', जानें- कार व ड्राइवर की खासियतें

Namaste Trump: दिल्ली के सरकारी स्कूल में भी आएंगी मेलानिया ट्रंप, लेंगी हैप्पीनेस क्लास का जायजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.