Move to Jagran APP

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिखायी ई-बसों को हरी झंडी, जल्द ही इस शहर को मिलना वाला है ये खास तमगा

देश का पहले रोबोटिक चार्जिंग व स्वेप स्टेशन का आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी गुरुवार को इसका उद्घाटन करेंगे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 08:19 AM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 12:54 PM (IST)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिखायी ई-बसों को हरी झंडी, जल्द ही इस शहर को मिलना वाला है ये खास तमगा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिखायी ई-बसों को हरी झंडी, जल्द ही इस शहर को मिलना वाला है ये खास तमगा

अहमदाबाद, जेएनएन। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पहली बार गुजरात आए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भाजपा सरकार व कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। शाह ने कहा कि पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रही है अहमदाबाद में मिलेनियम ट्रीज अभियान व भारत में निर्मित बैटरी चालित बस शुरु कर गुजरात ने शानदार पहल की है। 

loksabha election banner

केंद्रीय गृहमंत्री शाह बुधवार देर रात अहमदाबाद पहुंचे, एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल सहित मंत्रीमंडल के सदस्य, भाजपा नेता व बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे। महानगर पालिका की ओर से सोला में आयोजित एक समारोह में शाह ने इलेक्ट्रिक बसों के लिए देश के पहले रोबोटिक चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को स्वच्छ, स्वस्थ व मजबूत बनाने का संकल्प लिया है। धारा 370 हटाकर मोदी सरकार ने भारत की अखंडता को मजबूत किया साथ ही देश को प्लास्टिक कचरा से मुक्त करने का ऐलान किया है। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा धारा 370 हटाने केबाद अहमदाबदियों का भारत माता का जयघोष भी जोरदार होना चाहिए। 

शाह ने कहा गाय जब प्लास्टिक कचरा खा लेती है ओर उसके पेट से 10 किलो पॉलिथीन निकलता है तो वेदना होती है। शाह ने कहा कि युवा अगर यातायात नियमों का पालन करने तथा महिलाएं सामान लेने जाएं तब कपडे के थैले लेकर जाने का संकल्प कर लें तो भी देश बदल सकता है। शाह ने कहा अहमदाबाद को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सीएनजी के बाद अब पूरी तरह देश में निर्मित इलैक्ट्रिक व बैटरी चालित बसें लाकर गुजरात ने एक बड़ी पहल की है। महानगर पालिका के मिलियन ट्रीज अभियान ने शहर में करीब 11 लाख पौधे लगाए हैं जिससे शहर ग्रीनसिटी बन जाएगा। 

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि मोदी व शाह के मजबूत इरादे व सशक्त संकल्प के चलते ही कश्मीर से धारा 370 हट सकी है। रूपाणी ने कहा आज कल गुजरात के मीडिया व आम जनता में दो ही आंकडे 370 व 138 की चर्चा है। सरदार सरोवर बांध 134 मीटर तक भर गया है जल्द 138 मीटरके ऐतिहासिक जल स्तर तक छू लेगा तो राज्यभर में एक उत्सव मनाकर उसका स्वागत किया जाएगा। रूपाणी ने कहा दीपावली से पहले राज्य के सभी शहर व गांवों की सडकों को ठीक किया जाएगा। 

देश के स्थायी विकास के लिए जल, पर्यावरण, वैकल्पिक ऊर्जा की चर्चा मोदी ने काफी पहले ही शुरु कर दी थी आज देश व दुनिया इस ओर बढ रही है। महानगर पालिका, जनता व सरकार मिलकर राज्य व देश का हैप्पीनेस इंडेक्स में ऊपर ला सकते है। क्लीन गुजरात के साथ ग्रीन गुजरात के संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार ने विशेष बजट का प्रावधान किया है। केंद्र की पहल पर गुजरात ई व्हीकल में लीड करेगा,आज 8 बसों से शुरुआत कर 50 इलैक्ट्रिक बसें चलाएंगे, आने वाले समय में 500 बसें शहर में दौड़ेगी जो पूरी तरह भारत में निर्मित होगी। बैटरी के चार्ज के लिए भी देश में पहला रोबोटिक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है। साबरमती को निर्मल करने व बांध व तालाबों को नर्मदा केनीर से भरने की योजना बनाई जिससे आज गुजरात जल से तरबतर है। राज्य में दो साल से जलसंचय अभियान के चलते राज्य की पानी संग्रह की क्षमताको बढाया है। समारोह में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, परिवहन मंत्री आर सी फलदू, महापौर बीजल पटेल, महानगर पालिका आयुक्त विजय नेहरा आदि भी मौजूद थे।

 उड़ती कार का प्‍लांट गुजरात में लगने की संभावना, पाल-5 कंपनी के अधिकारी सीएम रूपाणी से मिले

  गुजरात की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.