अहमदबाद, जेएनएन। अहमदाबाद-मुंबई के बीच प्रथम निजी ट्रेन 17 जनवरी से चलायी जायेगी। इसे नवंबर महीने के पहले सप्ताह से ही चलाया जाना था। परंतु विविध कारणों से स्थगित होने से यह ट्रेन अक्टूबर से ही यार्ड में पड़ी थी। तेजस ट्रेन को पूर्ण रुप से कार्पोरेट लुक दिया गया है। इस ट्रेन में एयर होस्टेस की तरह ही प्रशिक्षित रेल होस्टेस नियुक्त की गई हैं।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) द्वारा संचालित यह ट्रेन छह से साढ़े छह घंटे में मुंबई की दूरी तय करेगी। यह ट्रेन अहमदाबाद से चलने के बाद नड़ियाद, वड़ोदरा, भरुच, सूरत, वापी बोरीवली औरप मुंबई सेंट्रल सहित कुल 8 स्टेशनों पर रुकेगी। यह ट्रेन एक सप्ताह में छह दिन चलेगी। इसमें कुल 10 कोच होंगे। इनमें एक एक्जीक्यूटिव और शेष नौ ऐसी चेयरकार कोच होंगे।

इसका किराया डायनामिक तौर पर होगा, इसलिए अन्य ट्रेन की तुलना में इसका किराया डेढ़-दो ज्यादा होगा। टिकट आइआरसीटीसी की वेबसाइट अथवा मोबाइल एप से प्राप्त किए जा सकेंगे। करंट बुकिंग की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन पर एक खिड़की की सुविधा भी होगी। एसी के कारण ठंड होने से बच्चे, बूढे अशक्त लोगों के लिए चद्दर की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जायेगी।

तेजस ट्रेन अत्याधुनिक सुविधा वाली ट्रेन है। इसके सभी डिब्बे में आटोमेटिक दरवाजे हैं तभी सभी डिब्बे में चाय व कॉफी की मशीन लगाई गई है। इस ट्रेन में प्रत्येक सीट पर एलसीडी स्क्रीन और वाई-फाई की सुविधा है। यात्रियों की मांग के मुताबिक यात्रियों को उनके घर से स्टेशन तक तथा स्टेशन से घर तक लाने-ले जाने की भी सुविधा दी जायेगी। ट्रेन लेट होने की स्थिति यात्रियों को नियम के मुताबिक रुपये दिये जांयेगे। पश्चिम रेलवे की यह प्रथम निजी तेजस ट्रेन गुजरात और महाराष्ट्र के बीच चलने से इसमें गुजरात और महाराष्ट्र के व्यंजन भी यात्रियों को परोसे जायेंगे। गौरतलब है कि अहमदाबाद मुंबई के बीच तेजस ट्रेन नवंबर के पहले सप्ताह से ही शुरु होने वाली थी। लेकिन विभिन्न कारणों से यह शुरु नहीं हो पायी थी। 

OLA ड्राइवर की झपकियों से डर यात्री को सूझा ये एकमात्र उपाय

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस