Move to Jagran APP

समर्थन के एवज में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस के समक्ष रखीं कई मांग

हार्दिक ने कहा है कि उनका उद्देश्य गुजरात में भाजपा को हराना है। गहलोत आगामी 7-8 दिनों में इस पर अपना रुख स्पष्ट करेंगे।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 25 Oct 2017 11:26 AM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 11:27 AM (IST)
समर्थन के एवज में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस के समक्ष रखीं कई मांग
समर्थन के एवज में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस के समक्ष रखीं कई मांग

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने समर्थन के एवज में कांग्रेस के समक्ष समाज को आरक्षण, नौकरी, पाटीदार आयोग के गठन सहित कई मांगें रखी हैं। गुजरात के कांग्रेस प्रभारी अशोक गहलोत इन मांगों पर आगामी एक सप्ताह में पार्टी का रुख स्पष्ट करेंगे।

loksabha election banner

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सोमवार को गुजरात यात्रा के दौरान उनसे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की होटल ताज में मुलाकात को लेकर कई अटकलें चल रही हैं। लेकिन, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की बात खुद हार्दिक ने स्वीकार की है। हार्दिक ने कहा है कि उनका उद्देश्य गुजरात में भाजपा को हराना है। गहलोत आगामी 7-8 दिनों में इस पर अपना रुख स्पष्ट करेंगे। हार्दिक की प्रमुख मांगों में पाटीदार समाज को आरक्षण, शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए अनारक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को आरक्षण, उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति, पाटीदार आयोग के गठन और पाटीदार युवकों के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लेना प्रमुख हैं।

बता दें कि हार्दिक गुजरात में पाटीदारों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में आरक्षण की मांग को लेकर पिछले ढाई साल से आंदोलन कर रहे हैं। गुजरात सरकार के समक्ष भी पाटीदार समाज ने अपनी कई मांगें रखी थीं। 

इनमें से चार प्रमुख मांगें शैक्षणिक व आर्थिक पिछड़ा आयोग का गठन, पाटीदार आयोग का गठन, आंदोलन में मारे गए पाटीदार युवकों के परिजनों को नौकरी व मुआवजा तथा आरक्षण से वंचित वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति राज्य सरकार ने मान लीं। साथ ही पाटीदारों के खिलाफ दर्ज मुकदमे भी वापस लेने का फैसला हुआ, लेकिन हार्दिक के खिलाफ दर्ज देशद्रोह के मुकदमे पर सरकार ने कानूनी सलाह की

मोहलत मांगी है। हालांकि हार्दिक के खिलाफ राजकोट में राष्ट्रध्वज के अपमान का केस वापस ले लिया गया है।

आइबी की निगरानी को गहलोत ने बताया निजता पर हमला 

होटल ताज में मिलने पहुंचे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के सीसीटीवी फुटेज सार्वजनिक होने पर गुजरात कांग्रेस प्रभारी अशोक गहलोत ने कहा है कि खुफिया ब्यूरो (आइबी) ने उनके कमरे की तलाशी भी ली। गहलोत ने इस मामले को निजता पर हमला बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष कई सवाल उठाए हैं।

अशोक गहलोत ने होटल से सीसीटीवी फुटेज ले जाने पर एतराज जताते हुए कहा कि आइबी को ऐसा करने की जरूरत क्यों पड़ी। गहलोत ने ट्वीट कर बताया कि आइबी और पुलिस ने उनके नाम से होटल ताज में बुक कमरे की तलाशी ली। उन्होंने पुलिस की इस कार्रवाई को निजता पर हमला बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किया, 'प्रधानमंत्रीजी गांधीजी के गुजरात में यह क्या हो रहा है?' इस मामले में गहलोत ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पुत्र जय को भी लपेटा है। उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर जहां गुजरात की सरकार और पुलिस के रवैये पर सवाल उठाए, वहीं एक पूर्व मुख्यमंत्री के कमरे की तलाशी पर कड़ा एतराज जताते हुए कहा कि ये कमरा उनके नाम से बुक था जहां हार्दिक आकर रुका, यहीं पर उनकी हार्दिक से मुलाकात हुई। 

उन्होंने सवाल उठाया, 'हार्दिक व जिग्नेश न तो भगौड़े हैं और न ही आपराधिक छवि के लोग फिर उनकी व मेरी निगरानी क्यों की जा रही है?' गहलोत अगले ट्वीट में लिखते हैं कि होटल ताज में उनकी हार्दिक व जिग्नेश से मुलाकात हुई और आगे भी वह उनसे मिलते रहेंगे। आगामी चुनाव में कांग्रेस चुनाव जीत रही है और गुजरात में किसान, युवा व गरीबों की सरकार बनेगी।

यह भी पढ़ें: आज हो सकती है गुजरात विधानसभा चुनावों की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.