Move to Jagran APP

गुजरात यूनिवर्सिटी में नमाज को लेकर मचा बवाल, हॉस्टल में विदेशी छात्रों के साथ हुई मारपीट

गुजरात यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों के साथ मारपीट की गई। छात्रों ने कहा है कि परिसर में कोई मस्जिद नहीं है इसलिए वे रमजान के दौरान रात में पढ़ी जाने वाली नमाज तरावीह पढ़ने के लिए छात्रावास के अंदर जमा हुए थे। छात्रों ने आरोप लगाया है कि लाठियों और चाकुओं से लैस एक भीड़ ने छात्रावास पर धावा बोल दिया।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Sun, 17 Mar 2024 12:26 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 12:26 PM (IST)
गुजरात यूनिवर्सिटी में रविवार देर रात विदेशी छात्रों के साथ मारपीट हुई।(फोटो सोर्स: गुजराती जागरण)

डिजिटल डेस्क, अहदाबाद। अहमदाबाद स्थित गुजरात यूनिवर्सिटी में रविवार देर रात विदेशी छात्रों के साथ कुछ युवाओं ने मारपीट की। ये विदेशी छात्र अफ्रीका अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान जैसे देशों से ताल्लुक रखते हैं। घायल छात्रों ने आरोप लगाए कि युवकों के एक ग्रुप ने उन्हें नमाज न पढ़ने के लिए दबाव डाला। घायल छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

वहीं, राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कथित तौर पर गुजरात के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से बात की है और उन्हें आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

नमाज पढ़ने के लिए जमा हुए छात्र

छात्रों ने कहा है कि परिसर में कोई मस्जिद नहीं है, इसलिए वे रमजान के दौरान रात में पढ़ी जाने वाली नमाज तरावीह पढ़ने के लिए छात्रावास के अंदर जमा हुए थे। छात्रों ने आरोप लगाया है कि लाठियों और चाकुओं से लैस एक भीड़ ने छात्रावास पर धावा बोल दिया। छात्रों पर हमले किए गए और कमरों में तोड़फोड़ की गई। छात्रों का कहना है कि हॉस्टल के सुरक्षा गार्ड ने भीड़ को रोकने की कोशिश की, लेकिन वो असफल रहे।

छात्रों ने दूतावास को किया सूचित

छात्र ने कहा कि पांच घायल छात्रों में अफगानिस्तान, श्रीलंका और तुर्कमेनिस्तान से एक-एक और अफ्रीकी देशों से दो छात्र शामिल हैं। घटना के आधे घंटे बाद पुलिस पहुंची। तब तक भीड़ भाग चुकी थी। घायल छात्र अस्पताल में हैं और उन्होंने दूतावासों को सूचित कर दिया है।

ओवैसी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

इस घटना पर हैदराबाद के सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने चिंता जाहिर की।उन्होंने कहा,"कितनी शर्म की बात है। जब आपकी भक्ति और धार्मिक नारे तभी सामने आते हैं जब मुसलमान शांतिपूर्वक अपने धर्म का पालन करते हैं। जब आप मुसलमानों को देखकर बेवजह क्रोधित हो जाते हैं। यह सामूहिक कट्टरवाद नहीं तो क्या है? इस घटना में क्या पीएम मोदी और अमित शाह हस्तक्षेप करेंगे।"

20-25 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई: जीएस मलिक

इस मामले पर अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने कहा, "गुजरात विश्वविद्यालय में लगभग 300 विदेशी छात्र पढ़ते हैं और लगभग 75 विदेशी छात्र ए ब्लॉक (हॉस्टल) में रहते हैं। कल, लगभग 10:30 बजे एक छात्रों का एक समूह नमाज पढ़ रहा था। लगभग 20-25 लोग आए और उनसे पूछा कि वे यहां नमाज क्यों पढ़ रहे हैं और उन्हें इसे मस्जिद में पढ़ना चाहिए।

उनके बीच बहस हुई, पथराव हुआ और बाहर से आए लोगों ने उनके कमरों में तोड़फोड़ की। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की और 20-25 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है...इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एक व्यक्ति की पहचान की गई है। कानून व्यवस्था की स्थिति अब नियंत्रण में है। श्रीलंका और ताजिकिस्तान के दो छात्र अस्पताल में भर्ती हैं।"

मामले की जांच कर रही पुलिस: नीरजा अरुण गुप्ता

गुजरात यूनिवर्सिटी की वीसी नीरजा अरुण गुप्ता ने कहा, "कल रात करीब 10.30 बजे उस हॉस्टल में एक घटना घटी, जहां विदेशी छात्र रहते हैं। यहां करीब 300 छात्र पढ़ते हैं। उनमें से 75 विदेशी छात्रों को समर्पित ए ब्लॉक में रहते हैं।" . दो गुटों के बीच झड़प हो गई जिसके बाद मामला बढ़ गया।

कुछ विदेशी छात्र घायल हो गए।  एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस और सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है. जांच जारी है. कुछ वीडियो वायरल हैं और पुलिस ट्रिगर बिंदुओं की जांच करने की कोशिश कर रहे हैं। "

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: गुजरात की 26 सीटों पर AAP और कांग्रेस की नजर, PM मोदी का मुकाबला करने के लिए बनाई ये रणनीति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.