अहमदाबाद, एएनआइ। चक्रवाती तूफान हिका भयंकर रूप धारण कर चुका है, ये तूफान ओमान की तरफ चला गया है। मौसम विभाग के अनुसार इसके असर से अगले दो दिनों में बारिश होने की संभावना भी बढ़ गयी है। पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी अरब सागर से होता हुआ हिका तूफान पश्चिमी-उत्तर की दिशा की ओर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ये तूफान बीते छह घंटों में 21 किलामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। 

गौरतलब है कि चक्रवाती तूफान हिका ने मंगलवार को ही विकराल रूप ले लिया था। प्रचंड आंधी के साथ यह तीव्र वेग में मंगलवार रात ओमान तट पर केंद्रित है। हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने गुजरात के मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी एक बुलेटिन में कहा गया है, वैसे हिका के गुजरात की ओर आने की आशंका नहीं है लेकिन इसका कुछ असर यहां दिखेगा और काफी तेज हवा चलेगी।बु‍लेटिन के अनुसार, ह्ययह तूफान अगले 6 घंटे तक अपनी रफ्तार बरकरार रखेगा उसके बाद यह कमजोर होगा। रविवार सुबह उत्तर पूर्व और उससे लगे पूर्व मध्य अरब सागर में गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान हिका पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने के बाद मजबूत हो गया।

मौसम विभाग ने बताया, ह्यहिका 22 किमी प्रति घंटे की स्‍पीड से पश्चिम की दिशा में आगे बढ़ रहा है। विभाग ने कहा, गहरे दबाव के कारण बुधवार को तड़के उसके पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने और 19 डिग्री उत्तर और 20 डिग्री उत्तर के बीच ओमान तट को पार करने की संभावना है। अगले 24 घंटे के दौरान उसके और तेज होने तथा फिर क्रमिक ढंग से कमजोर होने की संभावना है। 

विभाग ने कहा है कि चक्रवात से गुजरात तट पर अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक तेज हवा चलेगी। उसने कहा कि समुद्र में स्थिति बहुत खराब रहेगी, ऐसे में मछुआरों को बुधवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

Mrs India 2019: पूजा देसाई बनी 'मिसेज इंडिया 2019', पढ़े कैसे हासिल किया ये मुकाम

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस