Move to Jagran APP

Gujarat News: कांग्रेस के अध्‍यक्ष जगदीश ठाकोर ने लगाया बीजेपी पर आरोप, कहा- राज्य में शिक्षा का स्‍तर खराब

गुजरात प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा है कि प्रदेश में भाजपा सरकार पब्लिसिटी कर विकास के दावे कर रही है लेकिन स्‍कूल में शिक्षकों की कमी है कक्ष पर्याप्‍त नहीं हैं तथा कई स्‍कूलों में खेल के मैदान भी नहीं है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Tue, 23 May 2023 03:43 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 03:43 PM (IST)
कांग्रेस के अध्‍यक्ष जगदीश ठाकोर ने लगाया बीजेपी पर आरोप

अहमदाबाद, ऑनलाइन डेस्क। गुजरात प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा है कि प्रदेश में भाजपा सरकार पब्लिसिटी कर विकास के दावे कर रही है लेकिन स्‍कूल में शिक्षकों की कमी है, कक्ष पर्याप्‍त नहीं हैं तथा कई स्‍कूलों में खेल के मैदान भी नहीं है।

loksabha election banner

पार्टी नेता एवं शिक्षाविद् डॉ मनीष दोशी संपादित कैरियर बुक के विमोचन के दौरान ठाकोर ने यह बात कही। वरिष्‍ठ नेता अर्जुन मोढवाडिया ने कहा कि भाजपा ने गुजरात के शिक्षा जगत में लूट का मॉडल विकसित कर दिया।

एक पुस्‍तक में 5000 से अधिक पाठ्यक्रम की जानकारी

कांग्रेस के मुख्‍यप्रवक्‍ता एवं शिक्षाविद् दोशी कक्षा 10वीं व 12वीं के बाद कैरियर से जुडे 5500 से अधिक पाठ्यक्रमों की जानकारी एकत्र कर 18 साल से अपनी कैरियर संबंधित बुक प्रकाशित करते हैं, पुस्‍तक का ई वर्जन भी तैयार किया गया है जिसे क्‍यू आर कोड के माध्‍यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

बोर्ड परीक्षाओं में राज्‍य के लाखों परीक्षार्थी शामिल हुए हैं ऐसे में पुस्‍तक की उपयोगिता काफी बढ जाती है, पिछले कुछ साल से राज्‍य के सूचना विभाग ने भी इस तरह की पुस्‍तक का प्रकाशन प्रारंभ किया है लेकिन कांग्रेस इस बार भी कैरियर गाइडंस के प्रकाशन में बाजी मार ले गई।

पार्टी अध्‍यक्ष ठाकोर ने पत्रकारों को बताया कि राज्‍य में 28 साल से भाजपा सत्‍ता में है लेकिन शिक्षा का स्‍तर तमिलनाडु, केरल, राजस्‍थान राज्‍यों से भी खराब है। बीते कुछ सालों में राज्‍य सरकार 6 हजार स्‍कूल बंद कर चुकी है, स्‍कूलों में कहीं शिक्षक नहीं है तो कहीं मैदान नहीं है। इनके बावजूद सरकार हर साल प्रचार प्रसार के जरिए पढेगा गुजरात, खेलेगा गुजरात के नारे देकर लोगों को गुमराह करती है।

कैरियर गाइड के मामले में कांग्रेस ने मारी बाजी

विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता अमित चावडा ने कहा कि भाजपा शासन में स्‍कूल लूट का अड्डा बन गये हैं। सरकारी स्‍कूलों में पर्याप्‍त सुविधाएं नहीं है इसके चलते अभिभावक बच्‍चों को निजी स्‍कूल में भर्ती कराते हैं। निजी स्‍कूल कई तरह के शुल्‍क, साम्रग्री, गतिविधियों के नाम पर अभिभावकों का आर्थिक शोषण करती हैं।

विधायक अर्जुन मोढवाडिया ने कहा कि डॉ दोशी की पुस्‍तक राज्‍य के छात्र छात्राओं को कैरियर चुनने में काफी मददगार साबित होगी। इस पुस्‍तक का इंतजार राज्‍य के अभिभावकों व छात्र छात्राओं को रहता है वहीं इसकी चर्चा राज्‍य सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक तक में होती है। कई विभाग के सचिव, विधायक एवं आला अधिकारियों में भी पुस्‍तक की मांग रहती है।

राज्‍य में शिक्षकों की 32 हजार पद रिक्‍त

विधायक मोढवाडिया ने कहा कि भाजपा समर्थक एवं कार्यकर्ता दिल्‍ली की जवाहर लाल युनिवर्सिटी की बात बात पर आलोचना करते हैं लेकिन 28 साल से राज्‍य में शासन कर रही भाजपा गुजरात के एक भी विश्‍वविध्‍यालय को इस स्‍तर का नहीं बना सकी जबकि जेएलएन विश्‍वविध्‍यालय की गणना देश के 10 श्रेष्‍ठ विश्‍वविध्‍यालयों में होती है।

मोढवाडिया का आरोप है कि राज्‍य में शिक्षकों की 32 हजार पद रिक्‍त हैं, विविध प्रतियोगी परीक्षा पास कर चुके 47 हजार से अधिक युवक युवती अपनी नियुक्ति की राह देख रहे हैं। उनका यह भी आरोप है कि राज्‍य में सरकारी भर्तियों के पेपर लीक होने कई विभागों की सीधी भर्ती में भाजपा मिलीभगत कर गडबडियां कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.