Move to Jagran APP

Gujarat: भूपेंद्र पटेल को चुना गया BJP विधायक दल का नेता, राज्यपाल के सामने पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

गुजरात में भाजपा लगातार सातवीं बार सरकार बनाने जा रही है। भूपेंद्र पटेल समेत 20 विधायक 12 दिसंबर को शपथ लेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। इससे पहले शनिवार को पटेल को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 10 Dec 2022 08:02 AM (IST)Updated: Sat, 10 Dec 2022 02:14 PM (IST)
Gujarat: भूपेंद्र पटेल को चुना गया BJP विधायक दल का नेता, राज्यपाल के सामने पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा
गुजरात में 12 दिसंबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय जनता पार्टी (BJP) गुजरात में लगातार सातवीं बार सरकार बनाने जा रही है। पार्टी नेता भूपेंद्र पटेल 20 अन्य विधायकों के साथ 12 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भूपेंद्र पटेल ने नई सरकार के गठन से पहले राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद शुक्रवार को राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्तीफा सौंप दिया। शनिवार को हुई बीजेपी विधायकों की बैठक में पटेल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। अब वे राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

loksabha election banner

विधायक दल की बैठक में पटेल को चुना गया नेता- रुपाणी

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता विजय रूपाणी ने कहा कि आज भाजपा विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें भूपेंद्र पटेल को सर्वसम्मति से नेता चुना गया है। भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में आने वाले 5 साल में गुजरात का और विकास होगा और यहां की जनता की अपेक्षा पूरी होगी। वहीं, समान नागरिक संहिता को नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा या नहीं, इस सवाल पर विधायक दल के नेता भूपेंद्र पटेल ने कहा कि कमेटी का गठन किया गया है। उनकी सिफारिश के आधार पर काम किया जाएगा।

राज्यपाल ने स्वीकार किया इस्तीफा

भूपेंद्र पटेल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, हर्ष सांघवी, ऋषिकेश पटेल, गुजरात के मुख्य सचेतक पंकज देसाई के साथ शुक्रवार दोपहर 12 बजे के करीब इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे, जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया।

सरकार बनाने का पेश किया दावा

भाजपा ने शनिवार को सुबह 10:30 बजे गांधीनगर स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय 'कमलम' में अपने विधायक दल की बैठक की। इस दौरान भूपेंद्र पटेल को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया गया। विधायक दल के नेता भूपेंद्र पटेल और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राजभवन के लिए रवाना हो गए।

यह भी पढ़ें: Gujarat Election 2022: जयराम रमेश ने बताया गुजरात में कांग्रेस के हार की वजह, प्रदेश नेतृत्व पर उठे सवाल

20 विधायक भी कैबिनेट मंत्री के रूप में लेंगे शपथ

भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, उसी दिन यानी सोमवार को भूपेंद्र पटेल के साथ लगभग 20 कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे और अगले ही दिन अपने-अपने कार्यालयों का कार्यभार संभाल लेंगे.

भाजपा ने 156 सीटों पर दर्ज की जीत

भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव में 156 सीटों पर जीत दर्ज की है,र प्रचंड बहुमत से सत्ता को बरकरार रखा है, जो 1960 में राज्य के गठन के बाद किसी भी पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की सबसे बड़ी संख्या है। कांग्रेस ने 17 सीटें हासिल कीं, AAP ने 5, सपा के लिए 1 और 3 निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ 156 बीजेपी उम्मीदवारों के साथ नवगठित गुजरात विधानसभा में होंगे।

भाजपा ने तोड़े जीत के सारे रिकार्ड

1960 में इस राज्य की स्थापना के बाद से गुजरात में भाजपा की लगातार सातवीं विधानसभा चुनाव जीत सबसे बड़ी जीत है। पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य में भाजपा ने चुनावी प्रदर्शन के पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

भूपेंद्र पटेल ने रचा इतिहास

भूपेंद्र पटेल ने भी विधानसभा चुनाव में इतिहास रच दिया। उन्होंने घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 1,92,000 मतों के रिकार्ड अंतर से जीत हासिल की। इस निर्वाचन क्षेत्र ने गुजरात को इसके दो मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल और भूपेंद्र पटेल दिए हैं।

यह भी पढ़ें: Fact Check : मथुरा के धार्मिक आयोजन की तस्वीर ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल

इसुदान गढ़वी को मिली हार

आम आदमी पार्टी (AAP) के सीएम उम्मीदवार इसुदन गढ़वी खंभालिया सीट से भाजपा उम्मीदवार हरदासभाई बेरा से 19,000 मतों से हार गए। गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने भी माजुरा निर्वाचन क्षेत्र से 1,16,000 के अंतर से जीत हासिल की। भाजपा विधायक किशोर कनानी ने सूरत की वराछा सीट पर 'आप' के उम्मीदवार अल्पेश कथीरिया को हराया, जबकि 'आप' के गुजरात प्रमुख गोपाल इटालिया को भी भाजपा के विनोद मोराडिया से हार का स्वाद चखना पड़ा।

रिवाबा जडेजा को मिली जीत

जामनगर उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से पदार्पण करने वाले क्रिकेटर रविंद्र सिंह जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा ने भी 88,119 मतों से अपनी सीट जीती। चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हुए पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के पूर्व नेता हार्दिक पटेल ने वीरमगाम निर्वाचन क्षेत्र जीतने के लिए 49.64 प्रतिशत वोट हासिल किए।

धवलसिंह जाला और जिग्नेश मेवाणी की जीत

भाजपा के पूर्व विधायक धवलसिंह जाला, जिन्होंने इस बार निर्दलीय चुनाव लड़ा था, ने सत्तारूढ़ दल की भीखिबेन परमार को लगभग 6,000 मतों से हराया। वडगाम से कांग्रेस उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी, जो शुरुआती दौर की मतगणना के दौरान पीछे चल रहे थे, ने बाद में लगभग 4,000 मतों से सीट जीत ली।

अर्जुन मोधवाडिया ने दर्ज की जीत

कांग्रेस नेता और विपक्ष के पूर्व नेता अर्जुन मोधवाडिया ने पोरबंदर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बाबू बोखिरिया को 8,000 से अधिक मतों से हराया, जबकि कांधल जडेजा, जिन्हें एनसीपी द्वारा टिकट से वंचित किया गया था, ने समाजवादी पार्टी के टिकट पर जीत हासिल की। उन्हें भाजपा की ढेलीबेन ओदेदरा से ज्यादा वोट मिले।

भाजपा ने मोरबी सीट जीती

गौरतलब है कि भाजपा ने मोरबी सीट जीत ली है, जहां पार्टी ने कांतिलाल अमृतिया को मैदान में उतारा था। कांतिलाल ने पुल गिरने के बाद लोगों की जान बचाई और 'मोरबी के हीरो' के रूप में सुर्खियां बटोरीं।

भाजपा ने पहली बार इन सीटों पर दर्ज की जीत

भाजपा ने इस बार जिन महत्वपूर्ण सीटों पर जीत हासिल की, उनमें कांग्रेस का गढ़ खेड़ा की महुधा और थसरा, आणंद का बोरसाद और व्यारा शामिल हैं। आजादी के बाद से ये सीटें कांग्रेस के पास थीं। भाजपा के मोहन कोंकणी ने प्रतिष्ठित व्यारा सीट जीती।

आदिवासियों ने भाजपा को दिया वोट

भाजपा ने गुजरात में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 27 सीटों में से 24 पर जीत हासिल की, जो पिछले चुनावों की तुलना में 12 सीटों की वृद्धि है। आदिवासियों ने भी भारी संख्या में भाजपा को वोट दिया। 2017 के पिछले विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी। एनसीपी, बीटीपी और निर्दलीय उम्मीदवारों ने क्रमशः 1, 2 और 3 सीटें हासिल की थी।

ये भी पढ़ें: हाइब्रिड आतंकीः कश्मीर में आतंक फैलाने का पाकिस्तान का नया तरीका, जानिए कैसे काम करते हैं ये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.