Move to Jagran APP

ICSE Class 12th Result 2022: साफ्टवेयर इंजीनियर बन स्टार्टअप के जरिये युवाओं को देंगे नौकरी, पढ़िए टापर प्रबकीरत सिंह की सफलता की कहानी और उनकी जुबानी

ICSE Class 12th Result 2022 Updates आइसीएसई 12वीं के रिजल्ट में कानपुर के द चिंटल्स स्कूल के छात्र प्रबकीरत सिंह ने देश मेरिट सूची में पहला स्थान हासिल किया है। यहां पढ़ें उनकी सफलता की कहानी और जुबानी...

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2022 10:30 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2022 10:30 PM (IST)
ICSE Class 12th Result 2022: कानपुर के प्रबकीरत सिंह ने 99.75 प्रतिशत अंक लाकर नाम रोशन किया है

कानपुर, जागरण संवाददाता। ICSE Class 12th Result 2022 देश में अब स्टार्टअप पर फोकस है। युवाओं के लिए यह बेहतर अवसर है कि वो स्टार्टअप के जरिये अपने नए आइडिया को देश हित में आगे बढ़ा सकते हैं। साफ्टवेयर इंजीनियर बनकर स्टार्टअप शुरू करूंगा। युवाओं के लिए नौकरी के अवसर उपलब्ध कराऊंगा। यह कहना है आइएससी की ओर से जारी 12वीं के परिणाम की मेरिट लिस्ट में देश में पहली रैंक पर पहला स्थान पाने वाले छात्र प्रबकीरत सिंह का।

loksabha election banner

मेधावी प्रबकीरत रतनलाल नगर स्थित द चिंटल्स स्कूल के छात्र हैं। वह गोविंद नगर के 12 ब्लाक में रहते हैं। इनके पिता हरप्रीत दवा कारोबारी हैं और मां अमित कौर गृहिणी हैं। प्रबकीरत ने बताया, 10वीं में उनके 98.6 प्रतिशत अंक थे। अब 12वीं में 99.75 प्रतिशत अंक पाकर देश में पहला स्थान पाकर गर्व महसूस कर रहा हूं। 12वीं की पढ़ाई के दौरान ही गणित, रसायन व भौतिक विज्ञान विषय पर फोकस किया।

समय प्रबंधन को अपनाकर रोजाना छह घंटे पढ़ाई की। ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन की तैयारी के लिए कोचिंग ज्वाइन की थी। उसमें बेहतर प्रदर्शन करने के बाद अब 28 अगस्त को होने वाली जेईई एडवांस की तैयारी में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि आइआइटी दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना लक्ष्य बनाया है।

नई शिक्षा नीति हितकर : प्रबकीरत ने बताया, केंद्र सरकार की ओर से लागू की गई नई शिक्षा नीति हितकर है। यह विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई को रुचिपूर्ण बनाएगी। शिक्षकों और विद्यार्थियों के बीच बेहतर सामंजस्य बनाएगी। आफलाइन पढ़ाई बेहतर है, लेकिन आनलाइन प्लेटफार्म पर पढ़ाई करना भी अच्छा विकल्प बना है।

बोर्ड परीक्षा में तनाव नहीं लिया : प्रबकीरत के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं के दौरान अक्सर विद्यार्थी तनाव में आ जाते हैं। मैंने कभी तनाव नहीं लिया। संस्पेंस वाले नावेल पढ़े और वीडियो गेम खेला। हां, जब भी पढ़ाई की तो सिर्फ फोकस विषय पर ही रखा। छोटे-छोटे नोट्स बनाकर उन्हें पढ़ा। विज्ञान व गणित के फार्मूलों से सवाल हल करने का अभ्यास किया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.