Move to Jagran APP

सलमान दूसरों का ख्याल रखने वाले हमदर्द हैं - नवाजुद्दीन

नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक बार फिर सलमान खान के साथ दिखेंगे। इस बार वे कबीर खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में अहम भूमिका निभा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने अजय ब्रह्मात्मज के साथ फिल्म के बारे में खुलकर बात की। पेश हैं बातचीत के कुछ अंश...

By Monika SharmaEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2015 12:53 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2015 01:12 PM (IST)
सलमान दूसरों का ख्याल रखने वाले हमदर्द हैं - नवाजुद्दीन

नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक बार फिर सलमान खान के साथ दिखेंगे। इस बार वे कबीर खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में अहम भूमिका निभा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने अजय ब्रह्मात्मज के साथ फिल्म के बारे में खुलकर बात की। पेश हैं बातचीत के कुछ अंश...

loksabha election banner

बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर का हॉट फोटोशूट आया सामने

कबीर खान के साथ यह आपकी दूसरी फिल्म है। ‘न्यू यॉर्क’ और ‘बजरंगी भाईजान’ में उनके साथ कैसे अनुभव रहे?

‘न्यू यॉर्क’ करते समय कबीर के बारे में मुझे अधिक आइडिया नहीं था। ‘न्यू यॉर्क’ की शूटिंग के दौरान उन्होंने एक लंबे सीन के छह पन्ने मुझे दिए थे। हिदायत थी कि मैं सारी पंक्तियां याद कर लूं। पढ़ते हुए लगा कि यह तो बहुत ज्यादा है, अगर एक पंक्ति भी भूल गया तो फिर से टेक लेना पड़ेगा। मैंने महसूस किया है कि अगर लिखे वाक्यों को संवादों के रूप में याद कर बोलना शुरू करें तो आपकी एक्टिंग नकली हो जाती है। मैंने संवाद नहीं याद किए। उनके भावों को विजुअलाइज कर लिया। कबीर से मैंने अपना नजरिया शेयर किया। वे बहुत खुश हुए। उन्होंने कहा यही तो मैं चाहता हूं। वह सीन बहुत ही नेचुरल रहा।

‘बजरंगी भाईजान’ में भी ऐसा कुछ हुआ क्या?

हम लोगों ने राजस्थान के मंडावा से शूटिंग चालू की। कबीर के सेट पर दोस्ती का माहौल रहता है। काम के वक्त काम और फिर मौज-मस्ती। उनके साथ एक अनकही कैमिस्ट्री बन गई है। कबीर के साथ किसी भी एक्टर की दोस्ती हो सकती है, क्योंकि वे हावी होने की कोशिश नहीं करते।

इस फिल्म में क्या भूमिका है आपकी और कैसी तैयारी करनी पड़ी?

मैं एक पाकिस्तानी जर्नलिस्ट की भूमिका निभा रहा हूं। सलमान के किरदार की जर्नी में मैं उनके साथ हो लेता हूं। मैं टीवी पत्रकारों को देखता और उनसे मिलता रहा हूं। मैंने पाकिस्तानी टीवी पत्रकारों के भी कुछ वीडियो देखे। भारत और पाकिस्तान के टीवी पत्रकारों की खास अदाएं मिक्स कीं और उन्हें अपने किरदार में ले आया। चूंकि इस किरदार को मैं निभा रहा हूं, इसलिए अपनी खासियत भी बरकरार रखी। मैंने किसी टीवी पत्रकार की मिमिक्री नहीं की है। इस फिल्म में मेरी एक पर्सनल लाइफ भी है। अभी उसके बारे में बता नहीं सकता।

क्यों कट्रीना होने वाली सास की बर्थडे पार्टी से थीं गायब?

‘बजरंगी भाईजान’ के प्रति जिज्ञासा बनी हुई है। कुछ विशेष बता सकेंगे क्या?

सलमान खान की दूसरी फिल्मों की तरह यह भी एंटरटेनिंग है। साथ में एक जबरदस्त मैसेज भी है। पाकिस्तान के बारे में हम कई तरह की बातें सुनते हैं। फिल्म देखने पर पता चलेगा कि दूसरे देशों के लोग भी हमारे जैसे ही हैं। हमने एक माइंडसेट बना लिया है कि वे लोग बुरे हैं। वे भी हमारे बारे में ऐसा ही सोचते हैं। ऊपरी तौर पर जो झगड़ा दिखता है, वह सच नहीं है। असली झगड़ा सत्ताधारी और सत्ताहीनों के बीच है। सत्ताधारी धर्म, मजहब, सरहद और अन्य चीजों का बेजा इस्तेमाल करते हैं और लोगों के बीच भेद बढ़ाते हैं। यह फिल्म दोनों देशों को जोड़ने की कोशिश करती है।

आपने पहली बार पाकिस्तान का नाम कब सुना था और पाकिस्तान के बारे में क्या ख्याल है?

मेरी दो मौसियां पाकिस्तान में रहती हैं। ढेर सारे रिश्तेदार हैं वहां। पांच साल की उम्र से मैं वहां आने-जाने वाले लोगों से मिलता रहा हूं। पाकिस्तान का नाम पहली बार मैंने गुलाम अली के जरिए सुना। पाकिस्तान से आने वाले उनकी गजलों का कैसेट ले आया करते थे। कैसेट घिसने तक हम लोग टेपरिकॉर्डर पर सुना करते थे।

अपने नाम से होने वाली पहचान की वजह से आपको कभी कहीं कोई दिक्कत या परेशानी हुई?

ऐसा कुछ भी याद नहीं। मुझे अपने नाम की, मुसलमान पहचान की कभी कोई दिक्कत नहीं हुई। मैं गर्व महसूस करता हूं कि मैं उस फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा हूं, जहां इस तरह की सोच की कोई गुंजाइश नहीं है।

सलमान खान के साथ कैसा अनुभव रहा?

‘किक’ के समय हम लोग मुंबई में शूटिंग करते रहे। तब ज्यादा मेल-मिलाप नहीं हो पाया, क्योंकि शूटिंग खत्म करने के बाद हम अपने घर को लौट जाते थे। ‘बजरंगी भाईजान’ के दौरान तीन महीनों की शूटिंग में सलमान भाई को करीब से देखने और समझने का मौका मिला। वे दूसरों का ख्याल रखने वाले हमदर्द इंसान हैं। मैंने तो तीनों खानों के साथ काम करने के बाद यह महसूस किया कि एक फिल्म की कामयाबी के बाद हम डेढ़ इंच ऊपर चढ़ने लगते हैं, जबकि ये सारे स्टार जमीन पर रहते हैं। अपनी हर फिल्म में दिलोजान से मेहनत करते हैं। ऐसे ही उन्होंने अपना स्टारडम हासिल किया है।

जैकी भगनानी ने सुधारी गलती, वीडियो बनाकर मलाला को किया विश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.