Move to Jagran APP

Upcoming Biopic Movies: 'ओपेनहाइमर', 'नेपोलियन' से 'सैम बहादुर' तक... आने वाली हैं इतनी बायोपिक फिल्में

Upcoming Biopic Movies क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर परमाणु बम के जनक कहे जाने वाले फिजिसिस्ट रॉबर्ट ओपेनहाइमर के जीवन की घटनाओं को दिखाती है। आने वाले समय में ऐसी कई फिल्में आ रही हैं जो किसी शख्सियत के जीवन से प्रेरित है। ऐसी ही कुछ हाल में आने वाली फिल्मों की जानकारी यहां दी गयी है। फिल्म में कई बड़े एक्टर्स लीड रोल निभाते नजर आएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Tue, 18 Jul 2023 06:40 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2023 06:40 PM (IST)
Upcoming Hollywood and Bollywood movies. photo- twitter

 नई दिल्ली, जेएनएन। Upcoming Bollywood and Hollywood movies: किसी महान व्यक्ति के जीवन पर बनी फ़िल्में हमेशा से ही दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बनी हैं। बायोपिक का ऑडीयन्स के बीच एक अलग ही क्रेज रहा है। ‘मैरी कॉम’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘एम एस धोनी’, ‘शेरशाह’ ऐसी ही कुछ फिल्मों में से एक हैं।

loksabha election banner

सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में बनी बायोपिक्स ने भी लोगों का दिल खूब जीता है। ऐसे में आने वाले दिनों में कौन-कौन सी बायोपिक्स दर्शकों का मनोरंजन करने वाली इसकी लिस्ट हम हमारे इस खास पोस्ट में लेकर आए हैं।

सैम बहादुर

विक्की कौशल ने अपनी फिल्म ‘सरदार ऊधम सिंह’ पर आधारित बायोपिक से पहले ही दर्शकों का दिल जीत लिया है। और अब एक बार फिर वो अपने बायोपिक ‘सैम बहादुर’ से ऑडीयन्स को चौंकाने वाले हैं। वे 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की भूमिका में नजर आएंगे, जिन्हें प्यार से सैम बहादुर कहा जाता था।

वह फील्ड मार्शल के पद पर पदोन्नत होने वाले पहले भारतीय सेना अधिकारी थे। विकी कौशल ने अपने सोशल मीडिया के जरिए इस फिल्म का टीज़र और रिलीज डेट अनाउन्स किया। यह फिल्म 1 दिसम्बर 2023 को सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है।

View this post on Instagram

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09)

ओपेनहाइमर

इसी महीने सिनेमघरों में लगने वाली है हॉलीवुड की बहुचर्चित फिल्म ‘ओपेनहाइमर’। फिल्ममेकर क्रिस्टोफ़र नोलन की ‘ओपेनहाइमर’, कहानी है परमाणु बम के जनक जे रॉबर्ट की। इसके ट्रेलर ने पहले ही लोगों का दिल जीत लिया है और खबरों के अनुसार इस फिल्म की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इसे भारत में सुबह-सुबह ही रिलीज किए जाने की तैयारी चल रही है। यह फिल्म सिनेमाघरों में 21 जुलाई 2023 को दस्तक देने वाली है।

क‍ैप्‍सूल गिल

‘केसरी’, ‘एयरलिफ्ट’, जैसी फिल्मों के बाद अब खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार बहादुर माइनिंग चीफ इंजीनियर जसवंत सिंह गिल के किरदार में नजर आएंगे। उन्होंने पिछले साल सरदार के लुक में इस फिल्म का एक पोस्टर भी शेयर किया था। जसवंत सिंह गिल ने 1989 में कोलकाता के रानीगंज के एक कोयला खदान के पहले कोल माइन रेस्क्यू ऑपरेशन में 65 लोगों की जान बचाई थी।

उनकी इस बहादुरी पर बनने वाली फिल्म का नाम ‘कैप्सूल गिल’ रखा गया है। इस फिल्म के निर्देशक टीनू सुरेश देसाई हैं, जिन्होंने अक्षय कुमार की फिल्म रुस्तम बनाई है।

चकदा एक्सप्रेस

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा इंडीयन क्रिकेटर झूलन गोस्वामी के रोल में बॉलीवुड में वापसी करने वाली है। वो जल्द ही उनकी बायोपिक ‘चकदा एक्सप्रेस’ में नजर आएंगी। एक महिला क्रिकेटर को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और वो कैसे सारी चुनौतियों को पार कर एक मुकाम तक पहुँचती है, कुछ इसी विषय में है ये बायोपिक। ये देखना दिलचस्प होगा कि रियल लाइफ़ में एक क्रिकेटर की पत्नी का जिम्मा उठाने के बाद अब बड़े पर्दे पर वो खुद एक क्रिकेटर के रूप में कैसे उभारती हैं और दर्शकों का कितना दिल जीत पाती हैं।

View this post on Instagram

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma)

नेपोलियन

हॉलीवुड की एक और बहुचर्चित बायोपिक फिल्म ‘नेपोलियन’ जल्द ही रिलीज होने वाली है। इस फिल्म को डायरेक्टर रिडले स्कॉट ने डायरेक्ट किया है। फ़्रांसीसी रूलर ‘नेपोलियन’ के जीवन पर आधारित इस फिल्म में मुख्य किरदार में ओस्कर अवार्ड विनर जोकिन फीनिक्स दिखेंगे। हाल ही में मेकर्स ने इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया, जिसे काफी सराहना मिली है। ‘नेपोलियन’ 22 नवंबर को बड़े पर्दे पर दस्तक देने वाली है।

ताली

ट्रांसजेंडर सोशल ऐक्टिविस्ट गौरी सावंत के जीवन पर आधारित, ताली में सुष्मिता सेन मुख्य भूमिका में नजर आने वाली है। इस फिल्म का फर्स्ट लुक पहले ही रिवील कर दिया गया है, जिसने दर्शकों की काफी सराहना बटोरी है। ऐक्टिविस्ट सावंत ने इस बारे में एक इंटरव्यू में अपने विचार साझा करते हुए कहा था कि यह उनके लिए एक सम्मान की बात थी कि एक महिला अभिनेत्री इस किरदार को निभा रही है। यह एक वेब सीरीज होगी, जो जिओ सिनेमा पर रिलीज की जाएगी। 

View this post on Instagram

A post shared by Sushmita Sen (@sushmitasen47)

गोल्डा

इजरायल की आयरन लेडी कही जाने वाली एकमात्र प्रधानमंत्री गोल्ड मेयर पर लायंसगेट बायोपिक फिल्म ला रहा है। फिल्म में हेलेन मिलेन टाइटल रोल निभा रही हैं। फिल्म की निर्देशन इजरायली फिल्ममेकर गाय नटीव ने किया है, जिनकी शॉर्ट फिल्म स्किन ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकी है।

इन अलावा, क्रिकेटर सौरव गांगुली के जीवन पर बनने वाली बायोपिक, ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता के जीवन पर आधारित ‘पिपा’, ‘स्वातंत्र वीर सावरकर’ और 'मैं अटल हूं' जैसी बायोपिक भी कतार में है। ये सब जल्द ही बड़े पर्दे पर नजर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.