नई दिल्ली, जेएनएन। अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी 5 नवम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म को लेकर अक्षय के फैंस के बीच जबरदस्त जोश है तो ट्रेड भी उत्साहित है। देश में बड़े पैमाने पर सिनेमाघर खुलने के बाद यह पहली बड़ी रिलीज है। फिल्म के बेहतरीन ओपनिंग कलेक्शन करने की उम्मीद जतायी जा रही है। 

ट्रेड जानकारों का अनुमान है, अगर फिल्म 3000 से अधिक स्क्रींस पर रिलीज होती है तो 15-20 करोड़ के बीच पहले दिन बटोर सकती है। फिल्म की एडवांस बुकिंग को लेकर मुंबई में अच्छा रुझान देखा गया है। सूर्यवंशी के पक्ष में जो सबसे बड़ा फैक्टर आ गया है वो है कई राज्यों में 100 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर खोलने की अनुमति दी जा चुकी है।

ऐसे राज्यों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और तमिलनाडु शामिल हैं। महाराष्ट्र में अभी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही सिनेमाघर खोले गये हैं।पश्चिम बंगाल में 70 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर खोलने की अनुमति मिल चुकी है। बाकी राज्यों में 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किये जा रहे हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)

अक्षय कुमार के टॉप 10 ओपनिंग कलेक्शंस

बेलबॉटम से पहले तक अक्षय कुमार बॉलीवुड के अकेले ऐसे स्टार थे, जिसने बॉक्स ऑफिस पर बैक-टू-बैक 12 हिट फिल्में दी हैं। वहीं, रोहित शेट्टी निर्देशित सूर्यवंशी में वो सारे मसाले हैं, जो किसी बॉलीवुड फिल्म को सफल बनाने की गारंटी समझे जाते हैं। ऊपर से दिवाली के त्योहार की लम्बी छुट्टियां और खुशियां भी दर्शकों को सिनेमाघरों तक ले जा सकती हैं। इससे पहले कि सूर्यवंशी की ओपनिंग का अनुमान लगाएं, आइए आपको बताते हैं कि खिलाड़ी की पिछली दस फिल्मों ने कितने करोड़ की ओपनिंग ली थी-

2021

बेलबॉटम- 2.75 करोड़- 19 अगस्त

(कोरोना वायरस प्रकोप की दूसरी लहर के बीच सीमित सिनेमाघरों में रिलीज)

2020

अक्षय कुमार की कोई फिल्म सिनेमाघरों में नहीं आयी। लक्ष्मी डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी।

2019

गुड न्यूज- 17.56 करोड़- 27 दिसम्बर

हाउसफुल 4- 19.08 करोड़- 25 अक्टूबर

मिशन मंगल- 29.16 करोड़- 15 अगस्त

केसरी- 21.06 करोड़- 21 मार्च

2018

पैडमैन- 10.26 करोड़- 9 फरवरी

गोल्ड- 25.25 करोड़- 15 अगस्त

2.0- 20.25 करोड़- 29 नवम्बर

2017

जॉली एलएलबी- 13.20 करोड़- 10 फरवरी

टॉयलेट एक प्रेम कथा- 13.10 करोड़- 11 अगस्त

इन आंकड़ों को देखें तो अक्षय के करियर की सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग लेने वाली फिल्म मिशन मंगल है, जिसने पहले दिन 29 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। हालात, सामान्य होते तो सूर्यवंशी से इस रिकॉर्ड के टूटने की उम्मीद की जा सकती थी, मगर कोरोना वायरस पैनडेमिक के बाद ले लम्बे लॉकडाउन ने दर्शकों की सिनेमा देखने की आदत में काफी बदलाव किया है। ऐसे में सूर्यवंशी के सामने दर्शकों को थिएटर्स तक खींचने की बड़ी चुनौती है। ट्रेड जानकारों को यकीन है कि अक्षय कुमार की फिल्म इस चुनौती से निपटने में कामयाब रहेगी।

यह भी पढ़ें: 'सू्र्यवंशी' की रिलीज से चंद घंटे पहले तक रोहित शेट्टी लड़ रहे थे यह लड़ाई, दिवाली पर दिनभर नहीं खा सके खाना

Edited By: Manoj Vashisth