नई दिल्ली, जेएनएन। बॉक्स ऑफिस पर जब भी कोई बड़ा क्लैश होने वाला होता है तो ट्रेड सर्किट में चिंता के बादल मंडराने लगते हैं। कौन-सी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर टिकेगी, कौन-सी नीचे गिरेगी, इसको लेकर कयासबाजी होने लगती है। मगर, जब आमिर खान की फिल्म रिलीज होती है तो ऐसी चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि आमिर बॉलीवुड के सबसे लकी स्टार हैं।

उनके सामने जो भी होता है, गंगा नहा जाता है। बॉक्स ऑफिस का इतिहास बताता है कि आमिर खान की फिल्म के साथ रिलीज होने वाली फिल्म भी हिट रही है। अगर आमिर के इस रिकॉर्ड के हिसाब से चलें तो अक्षय कुमार की रक्षा बंधन का हिट होना पक्का है। आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही हैं। आप भी जानिए, आमिर की फिल्मों के साथ जुड़ा ये दिलचस्प दस्तूर...

1. तारे जमीं पर VS वेलकम (2007)

अक्षय के साथ आमिर की टक्कर पहले भी हो चुकी है। 2007 में आमिर की डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म तारे जमीं पर और अक्षय की वेलकम 21 दिसम्बर को रिलीज हुई थीं। तारे जमीं पर एक संवेदनशील विषय पर बनी होने के बावजूद कामयाब रही थी, जबकि वेलकम रोमांटिक कॉमेडी एक्शन फिल्म थी। 

2. दिल VS घायल (1990)

1990 में आमिर खान की रोमांटिक ड्रामा फिल्म दिल और सनी देओल की एक्शन फिल्म घायल एक साथ 22 जून को रिलीज हुई थीं। ये दोनों की फिल्में बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर रही थीं। इन दोनों फिल्मों की आज 32वीं सालगिरह है।

3. राजा हिंदुस्तानी VS घातक (1996)

इसके बाद 1996 में सनी और आमिर एक बार फिर आमने-सामने आये। आमिर की राजा हिंदुस्तानी और सनी की घातक एक हफ्ते के अंतराल पर रिलीज हुई थीं। घातक 8 नवम्बर और राजा हिंदुस्तानी 15 नवम्बर को आयी थी। ये दोनों फिल्में भी सुपरहिट रही थीं।

4. लगान VS गदर (2001)

आमिर और सनी का सबसे बड़ा बॉक्स ऑफिस क्लैश 2001 में हुआ, जब आमिर की पहली होम प्रोडक्शन लगान- वंस अपॉन अ टाइम इन इंडिया और सनी की गदर- एक प्रेम कथा 15 जून को रिलीज हुई थीं। ये दोनों ही फिल्में हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल हैं। 

5. सीक्रेट सुपरस्टार VS गोलमाल अगेन (2017)

अजय देवगन के साथ भी आमिर की समीकरण कुछ ऐसी ही रही है। 2017 की दिवाली पर अजय की गोलमाल अगेन और आमिर की सीक्रेट सुपरस्टार रिलीज हुई थीं। दोनों ही फिल्में कामयाब रहीं। गोलमाल अगेन के साथ अजय देवगन ने 200 करोड़ क्लब में एंट्री ली, वहीं सीक्रेट सुपरस्टार 62 करोड़ का कलेक्शन करके हिट रही। हालांकि, इस फिल्म का वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन 1000 करोड़ से अधिक रहा था। सीक्रेट सुपरस्टार ने चीन में कमाई के झंडे गाड़े थे। 

यह भी पढ़ें: लाल सिंह चड्ढा से रक्षा बंधन की टक्कर पर पहली बार बोले अक्षय कुमार, जानिए क्या कहा?

Edited By: Manoj Vashisth