नई दिल्ली, जेएनएन। Shah Rukh Khan Back With Pathaan In Cinemas:आखिरकार पठान थिएटर्स में पहुंच गया। चार साल का इंतजार खत्म हुआ और शाह रुख खान बड़े पर्दे पर पहुंच गये हैं। बुधवार सुबह फिल्म सिनेमाघरों में आ लग गयी है। शाह रुख के फैंस के लिए यह जश्न मनाने जैसा है। बॉक्स ऑफिस पर अपनी फिल्मों से कमाई के रिकॉर्ड बनाते रहे शाह रुख की यह फिल्म ऐसे समय पर रिलीज हो रही है, जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की हालत खस्ता है।

पिछले कुछ महीनों में सितारों से जड़ी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धराशायी रही हैं और तकरीबन हर बड़ी बॉलीवुड फिल्म को सोशल मीडिया में बायकॉट अभियानों का सामना करना पड़ा है। पठान भी इससे अछूती नहीं रही, मगर इसके बावजूद फिल्म के पहले दिन की एडवांस बुकिंग के जो आंकड़े सामने आये हैं, उसने उम्मीदों को परवान चढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें: Republic Day Box Office- दीपिका की पद्मावत के नाम सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड, क्या 5 साल बाद तोड़ेगा 'पठान'?

पठान को लेकर शाह रुख के फैंस तो जोश में हैं ही, इंडस्ट्री भी काफी उत्साहित है। फिल्म को लेकर बने माहौल से लगता है कि बॉक्स ऑफिस पर लम्बे अर्से से चली आ रही अनिश्चतता खत्म होगी और 2023 को एक ठोस शुरुआत मिलेगी। पठान की मास अपील को देखते हुए सिनेमाघर मालिक ज्यादा उत्साहित हैं। इस सबके बीच आइए, जानते हैं पठान के बारे में ये बड़ी बातें:

फर्स्ट डे एडवांस बुकिंग में सबसे बड़ी हिंदी फिल्म

ट्रेड रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के पहले दिन (बुधवार) के लिए 5 लाख 56 हजार टिकट बिक हैं। इसके साथ पठान एडवांस बुकिंग की रेस में सबसे बड़ी हिंदी फिल्म बन गयी है। वहीं, दूसरी भारतीय फिल्म है। पटान से आगे बस तेलुगु फिल्म बाहुबली 2- द कन्क्लूजन का हिंदी डब वर्जन है, जिसने 6.50 लाख टिकटों की एडवांस बुकिंग हासिल की थी।

पठान ने पिछले साल रिलीज हुई केजीएफ 2 को पीछे छोड़ दिया है। केजीएफ 2 के 5 लाख 15 हजार टिकट एडवांस बुकिंग में बिके थे। यह संख्या मल्टीप्लेक्सेज की नेशनल चेंस की है, जिसमें पीवीआर सिनेमाज, आइनॉक्स और सिनेपॉलिस शामिल हैं।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि पठान 25 जनवरी को मिड वीक में नॉन हॉलीडे पर रिलीज हो रही है और वर्किंग डे पर एडवांस बुकिंग की यह संख्या फिल्म को लेकर लोगों के जोश को जाहिर कर रही है। आज (बुधवार) के कलेक्शंस के बाद तस्वीर का रुख और साफ होगा।

सुबह 6 बजे पहला शो

पठान को लेकर लोगों की उत्सुकता के मद्देनजर मल्टीप्लेक्सेज में पठान के शो बढ़ा दिये गये हैं। ज्यादा शोज को एडजस्ट करने के लिए स्क्रीनिंग सुबह जल्दी शुरू करने की तैयारियां की गयीं। पीवीआर सिनेमाज में पहला शो सुबह 6 बजे हुआ। इसको लेकर पीवीआर सिनेमा के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर अजय बिजली ने कहा था- 

''25 जनवरी को रिलीज हो रही फिल्म के पहले लम्बे वीकेंड के लिए हमें एडवांस में करीब 5 लाख एडमिसंस  मिले हैं। पीवीआर सिनेमाज में शाह रुख की यह पहली फिल्म है, जिसके शो सुबह 6 बजे से शुरू हो रहे हैं। इस फिल्म के एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए हम आइमैक्स, आइसीई, 4डीएक्स और पी (एक्सएल) जैसे प्रीमियम फॉरमेट्स में इसे रिलीज कर रहे हैं। दक्षिण भारत में फिल्म तमिल, तेलुगु के क्षेत्रों के अलावा केरल में भी रिलीज की जा रही है, जहां हिंदी भाषा में फिल्म को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।''

हिंदी फिल्मों के लिए मुंबई टेरीटरी सबसे अहम है, क्योंकि कलेक्शंस का बड़ा हिस्सा यहां से आता है। पठान को मिली अग्रिम प्रतिक्रियाओं के चलते मुंबई के आइकॉनिक गेटी गैलेक्सी थिएटर में पहला शो सुबह 9 बजे शुरू हुआ, जबकि आम तौर पर थिएटर में पहला शो 12 बजे से होता आया है।

100 देशों में होगी रिलीज

शाह रुख खान की विदेशों में जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। उनकी फिल्में ओवरसीज में अच्छा कारोबार करती रही हैं। ऐसे में पठान के निर्माताओं की नजर इस मार्केट पर भी है। पठान का निर्माण यशराज फिल्म्स ने किया है और डिस्ट्रीब्यूशन की जिम्मेदारी भी उठायी है। घरेलू बॉक्स ऑफिस के साथ पठान को ओवरसीज मार्केट में बड़े पैमाने पर रिलीज किया गया है।

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के मुताबिक, फिल्म को 100 से ज्यादा देशों में 2500 से अधिक स्क्रींस पर उतारा गया है। किसी भारतीय फिल्म के लिए यह एक रिकॉर्ड है। वहीं, घरेलू बॉक्स ऑफिस पर फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगु में 5200 स्क्रींस पर रिलीज की गयी है।

खुले 25 बंद पड़े सिनेमाघर

पठान की रिलीज उन सिनेमाघरों के लिए उम्मीद की रोशनी लेकर आयी है, जो कोरोना वायरस पैनडेमिक के दौरान बंद हो गये थे। 2022 में बड़ी फिल्में तो रिलीज हुईं, मगर हालात नहीं सुधरे। अक्षय कुमार जैसे भीड़ खींचने वाले सितारों की फिल्में नहीं चलीं, जिससे सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों को सबसे ज्यादा झटका लगा। पठान से उम्मीद की जा रही है कि फिल्म बड़ी तादाद में क्राउड को आकर्षित कर सकती है। इसी आशा में विभिन्न राज्यों के 25 सिंगल स्क्रींस थिएटर्स को पठान के साथ खोला जा रहा है। 

दीपिका के साथ तीन हिट दे चुके हैं शाह रुख

पठान का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है, जो इससे पहले वॉर जैसी कामयाब फिल्म दे चुके हैं। वॉर में ऋतिक रोशन और वाणी कपूर ने लीड रोल निभाये थे। फिल्म ने 300 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। शाह रुख खान के साथ दीपिका पादुकोण की चौथी फिल्म है। दीपिका ने शाह रुख के साथ ओम शांति ओम से डेब्यू किया था। इसके बाद चेन्नई एक्सप्रेस और हैप्पी न्यू ईयर में काम किया। ये तीनों फिल्मों बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थीं।

पठान में इन दोनों को जॉन अब्राहम ने ज्वाइन किया है, जो नेगेटिव किरदार में हैं। जॉन यशराज फिल्म्स की आइकॉनिक फ्रेंचाइजी धूम की पहली फिल्म में नेगेटिव रोल में थे। शाह रुख के साथ जॉन पहली बार स्क्रीन स्पेस शेयर करेंगे। हिंदी के साथ तमिल और तेलुगु में रिलीज हो रही पठान में डिम्पल कपाड़िया और आशुतोष राणा भी अहम किरदारों में दिखेंगे।

पिछली फिल्म ने शाह रुख को कर दिया था जीरो

शाह रुख की पिछली रिलीज फिल्म जीरो है, जो 2018 के दिसम्बर में आयी थी। इस फिल्म का निर्देशन आनंद एल राय ने किया था। फिल्म में अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ फीमेल लोड रोल में थीं। उनके अलावा कई एक्ट्रेसेज ने कैमियो किया था।

जीरो की कहानी एक बौने के प्यार की खातिर स्पेस की यात्रा करने के विषय पर आधारित थी। शाह रुख इस फिल्म में बौने के रोल में नजर आये थे। इस फिल्म से उन्हें काफी उम्मीदें थीं, मगर प्यार और अंतरिक्ष का यह संगम दर्शकों को रास नहीं आया और फिल्म फ्लॉप रही थी। इसके बाद शाह रुख ने अपने करियर को सम्भालने और कहानियों को वक्त देने के लिए ब्रेक ले लिया।

Edited By: Manoj Vashisth

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट