Move to Jagran APP

Munjya: क्या है हॉरर कॉमेडी 'मुंज्या' की सफलता का राज? इन 5 कारणों से बड़ी-बड़ी फिल्मों पर पड़ी भारी

हॉरर कॉमेडी फिल्मों के लेवल को अब दिनेश विजान की नई मूवी मुंज्या (Munjya Movie) ने काफी बढ़ा दिया है। रिलीज के दो सप्ताह पूरे होने से पहले ही मुंज्या ने सफलता का स्वाद चख लिया है। बॉक्स ऑफिस (Munjya Box Office) पर कमाई में अभय वर्मा और शरवरी वाघ की फिल्म अव्वल रही है। ऐसे में आइए जानते हैं कि मुंज्या को किन कारणों से सक्सेस मिली है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Tue, 18 Jun 2024 03:19 PM (IST)
मुंज्या ने किया कमाल का प्रदर्शन (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 2024 का पहला हाफ बॉलीवुड की सुपरनेचुरल हॉरर मूवीज के नाम रहा है। अजय देवगन और आर माधवन की शैतान (Shaitaan) के बाद अब निर्माता दिनेश विजान की मुंज्या (Munjya) ने बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ा दिया है। हर तरफ अभय वर्मा और शरवरी वाघ (Munjya Horror Movie Cast) की हॉरर कॉमेडी फिल्म की सफलता का शोर मचा हुआ है। 

रिलीज के दो सप्ताह पूरे होने से पहले ही मुंज्या (5 Reason Munjya Hit) ने अपनी कामयाबी से हर किसी को सरप्राइज कर दिया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन 5 कारणों से इस फिल्म को इतनी बंपर सक्सेस हासिल हुई है। 

लोक कथाओं का जॉनर

निर्माता दिनेश विजान और अमर कौशिक की जोड़ी मुंज्या से पहले लोक कथाओं पर स्त्री, भेड़िया और रूही जैसी शानदार हॉरर कॉमेडी मूवीज बना चुकी है। मुंज्या के साथ दिनेश ने इसी जॉनर को जारी रखा। हालांकि इससे पहले स्त्री के अलावा उपरोक्त फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी थीं।

ये भी पढ़ें- Munjya Worldwide Collection: दुनियाभर में 'मुंज्या' के खौफ का साया, वर्ल्डवाइड कमाई में जमकर मचाई धूम 

लेकिन मुंज्या ने दोबारा से लोक कथाओं के इस जॉनर में जान फूंक दी है। फिल्म में पुणे के पास लोकल एरिया कोकण की लोक कथा की कहानी दिखाई गई है, जिसमें एक छोटा लड़का अपने से बड़ी लड़की से प्यार करता है और उससे शादी करने के लिए वह काला जादू का रास्ता अपनाता है। लेकिन इसमें उसकी जान चली जाती है और फिर वह शैतान बन जाता है। 

इस कहानी को निर्देशक आदित्य सरपोतदार ने बड़े ही रोमांचक तरीके से पेश किया है। सीजीआई से क्रिएटेड कैरेक्टर मुंजा इस फिल्म का प्रमुख आकर्षण है, जिसे प्राइम फोकस की वीएएक्स आर्म डीएनईजी ने बनाया है।आलम ये है कि दर्शकों को मुंज्या खूब पसंद आ रही है और 11 दिन में इस मूवी (Munjya Box Office Collection) ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 61 करोड़ का कलेक्शन कर डाला है।  

ऐवरेज बजट पैसा वसूल

अक्सर देखा जाता है कि मेकर्स फिल्म तैयार करने लिए मोटा पैसा बहाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बड़े-बड़े स्टार्स के साथ फिल्म बनाना हर निर्माता की पहली पसंद रहती है। लेकिन मुंज्या के मामले में कहानी थोड़ी उल्टी है। दिनेश और अमर ने इस मूवी पर एक ऐवरेज बजट खर्च किया है। 

इसके साथ ही फिल्म स्टार कास्ट भी कोई ज्यादा चर्चित नहीं है। अभय वर्मा और शरवरी वाघ जैसे न्यू कमर्स  मुंज्या में दिखें हैं, जबकि मोना सिंह दिग्गज एक्ट्रेस के तौर पर शामिल हैं। खबरें हैं कि इन कलाकारों ने भी मुंज्या के लिए ज्यादा फीस चार्ज नहीं की है। 

ऐसे अब जब मुंज्या ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में सफलता हासिल कर ली है तो उससे ये कहा जा सकता है कि ऐवरेज बजट में मेकर्स ने पैसा वसूल कर लिया है। 

कम प्रमोशन का मिला फायदा

फिल्म मुंज्या को सरप्राइज हिट माना जा रहा है। क्योंकि इस फिल्म की अनाउंसमेंट, टीजर, ट्रेलर और रिलीज करीब एक महीने के अंदर ही हो गई। जब मुंज्या का टीजर सामने आया था, तब किसी ने ये कल्पना भी नहीं की होगी ये इस साल की हिट मूवीज में शुमार होगी।

हॉरर कॉमेडी ने फ्लॉप फिल्मों का तोड़ा सिलसिला

इस साल बॉलीवुड की पिछलों फिल्मों में ड्रामा, बायोपिक, एक्शन, रोमांटिक और स्पोर्ट्स ड्रामा के जॉनर शामिल रहे। ऐसे में हॉरर कॉमेडी के तौर पर मुंज्या पहली बार रिलीज हुई और बाजी मार गई। बड़े मियां छोटे मियां, मैदान, श्रीकांत और मिस्टर एंड मिसेज माही बड़ी-बड़ी स्टार कास्ट होने के बावजूद सफलता का स्वाद नहीं चख सकीं। 

इसके विपरीत मुंज्या ने कमाल कर दिखाया है और लगातार फ्लॉप फिल्मों के सिलसिले को तोड़कर नया अध्याय लिख डाला है। 

सिंगल रिलीज की वजह से मिली सफलता

मुंज्या को मिली इस सफलता का एक बड़ा कारण सिंगल रिलीज भी है। 7 जून 2024 को इस मूवी को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया। एक हफ्ते तक मुंज्या का रास्ता एक दम साफ रहा और चंदू चैंपियन की रिलीज से पहले दिन 7 दिनों तक मुंज्या के सामने किसी बड़ी फिल्म की चुनौती नहीं रही। दिलचस्प बात ये है कि कार्तिक आर्यन की चंदू चैंपियन के आने के बाद भी मुंज्या का बॉक्स ऑफिस पर धमाल कम होने का नहीं ले रहा है। 

ये भी पढ़ें- Munjya OTT Release: थिएटर के बाद ओटीटी पर भी डराएगा 'मुंज्या' का भूत, जानिए किस प्लेटफॉर्म पर होगी रिलीज?