नई दिल्ली, जेएनएन। Salman Khan की फिल्म भारत 5 जून को मतलब ईद Eid के खास मौके पर सिनेमाघरों में दस्तक दे चुकी है। ईद का दिन 'भारत' के लिए अच्छा रहा। जहां एक ओर भारत ने वर्ल्ड कप के पहले मैच में साउथ अफ्रिका के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की वहीं दूसरी ओर सलमान की फिल्म भारत ने भी फिल्मी पिच पर खूब कमाई की। पिछले कुछ सालों से सलमान खान अपनी फिल्मों को ईद पर रिलीज करते आए हैं और इसका उन्हें जबरदस्त रिस्पॉन्स भी मिला है। अगर बात करें भारत के पहले दिन के कलेक्शन की तो फिल्म ने 42.30 करोड़ रूपये की बंपर कमाई की है जिसकी उम्मीद भी जताई जा रही थी। मतलब सलमान खान की फिल्म द्वारा की गई अभी तक की यह सबसे बड़ी ओपनिंग है। 

सलमान खान की ज्यादातर फिल्में जो ईद पर रिलीज हुई हैं उन्होंने रिकॉर्ड बनाया है। अब बारी फिल्म भारत की है। सवाल यह है कि क्या भारत भी सलमान की बाकी फिल्मों की तरह ब्लॉकबस्टर साबित होगी। अगर बात करें पहले दिन की तो ऑडियंस का सलमान के प्रति प्यार देखने को मिला और क्रिटिक्स द्वारा अच्छे रिव्यू देखने और पढ़ने को मिले। इस कारण पहले दिन सलमान की फिल्म भारत ने अच्छी कमाई की है। फिल्म ने पहले दिन करीब 42.30 करोड़ की बंपर कमाई की है और नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। अब फिल्म भारत सबसे ज्यादा ओपनिंग करने वाली फिल्मों में तीसरे पायदान पर आ गई है। 

आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफि हिंदोस्तान ने 52.25 करोड़ की ओपनिंग ली थी वहीं दूसरे नंबर पर नाम शाहरुख़ खान की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर का है जिसका ओपनिंग कलेक्शन 44.97 रहा था। चूंकि, 5 जून को ही क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) में भारत का पहला मैच साउथ अफ्रिका के साथ था, तो कहा जा रहा है कि इसका असर फिल्म पर होगा। कलेक्शन देखकर लग रहा कि क्रिकेट मैच का फिल्म पर असर कुछ खास नहीं हुआ है। 

2019 में अभी तक बड़ी ओपनिंग करने वाली फिल्में

सलमान खान की फिल्म भारत धमाकेदार कमाई कर इस साल की सबसे बड़ी ओपनिंग करने वाली फिल्म बन गई है। आंकड़ों पर अगर नजर डाले तो भारत के बाद नंबर आता है फिल्म कलंक का। 

भारत - 42.30 करोड़ 

कलंक - 21.60 करोड़ 

केसरी - 21.06 करोड़

गलीबॉय - 19.40 करोड़

टोटल धमाल - 16.50 करोड़

आपको बता दें कि, ईद के मौके पर सलमान खान द्वारा अपनी फिल्म रिलीज करने का सिलसिला 2009 में शुरु हुआ था जब वांटेड रिलीज हुई थी। इसके बाद सलमान ने जब भी अपनी फिल्मों को ईद पर रिलीज किया वह ब्लॉकबस्टर साबित हुई। ईद पर फिल्म रिलीज करना सलमान के लिए सफलता की गारंटी जैसा हो गया है। क्योंकि 2009 के बाद ईद पर अपनी फिल्मों को रिलीज करने का सिलसिला सलमान ने 2016 तक जारी रखा था। और इस बीच आई फिल्में 'दबंग', 'बॉडीगार्ड', 'एक था टाइगर, 'किक', 'बजरंगी भाईजान', 'सुल्तान' ने जबरदस्त कमाई की और सलमान के करियर का ग्राफ लगातार बढ़ता गया। लेकिन सलमान की पिछली दो फिल्में ट्यूबलाइट और रेस 3 ज्यादा कमाल न कर सकी। यह जरुर है कि 2017 में ईद के मौके पर ट्यूबलाइट रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने 100 करोड़ का व्यापार भी किया था। लेकिन इस फिल्म को सराहा नहीं गया था। 

यह भी पढ़ें: Bharat Box Office Collection Day 2: Salman Khan की Bharat दो दिनों में 70 करोड़ पार, 100 करोड़ से इतनी दूर

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul soni

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप